Friday, April 26, 2024
Advertisement

बिहार में लोकसभा की एक, विधानसभा की पांच सीट पर 21 अक्टूबर को मतदान

बिहार में लोकसभा की एक सीट तथा विधानसभा की पांच सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान होगा और उपचुनाव को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के ‘सेमीफाइनल' के तौर पर देखा जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 20, 2019 19:59 IST
bihar, lok sabha- India TV Hindi
Image Source : AGENCY बिहार में लोकसभा की एक, विधानसभा की पांच सीट पर 21 अक्टूबर को मतदान

पटना: बिहार में लोकसभा की एक सीट तथा विधानसभा की पांच सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान होगा और उपचुनाव को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के ‘सेमीफाइनल' के तौर पर देखा जा रहा है। लोकसभा की समस्तीपुर और किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर विधानसभा सीटों के लिए शनिवार को चुनाव प्रचार थम गया था। 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इन सभी सीटों पर कुल 51 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें 6 महिला उम्मीदवार हैं। हालांकि, दरौंदा और सिमरी बख्तियारपुर सीट से कोई भी महिला चुनावी अखाड़े में नहीं है। इन सभी सीटों पर चुनावी मैदान में डटे हुए कुल 51 उम्मीदवारों में जदयू और राजद के 4-4, भाकपा के तीन, कांग्रेस के दो, भाजपा एवं लोजपा के एक-एक, 12 अन्य निबंधित दलों और 24 निदर्लीय प्रत्याशी शामिल हैं। 

समस्तीपुर लोकसभा सीट लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का हाल ही में हुए निधन के कारण खाली हुई थी, हालांकि, किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर के विधायकों के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद रिक्त हुई थी। समस्तीपुर लोकसभा सीट पर चुनावी मैदान में आठ उम्मीदवार हैं, जिसमें दो महिला और 3 निर्दलीय प्रत्याशी हैं। 

इस सीट पर सीधा मुकाबला लोजपा उम्मीदवार और दिवंगत पूर्व सांसद रामचंद्र पासवान के पुत्र प्रिंस राज और कांग्रेस प्रत्याशी अशोक राम के बीच है। इस साल लोकसभा के लिए हुए चुनाव में पासवान ने राम को पराजित किया था। इन सभी सीटों के लिए मतदान करने वाले कुल मतदाताओं की संख्या 3227282 है जिनमें 1526867 महिला मतदाता, 4113 सर्विस इलेक्टर्स और 82 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement