1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021: नंदीग्राम में ममता बनर्जी बनाम शुभेंदु अधिकारी

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021: नंदीग्राम में ममता बनर्जी बनाम शुभेंदु अधिकारी

सबसे हॉट सीट नंदीग्राम विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने ममता बनर्जी के खिलाफ शुभेंदु अधिकारी को टिकट दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 06, 2021 19:53 IST
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021: नंदीग्राम में ममता बनर्जी बनाम शुभेंदु अधिकारी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021: नंदीग्राम में ममता बनर्जी बनाम शुभेंदु अधिकारी

West Bengal Vidhan Sabha Chunav 2021: पश्चिम बंगाल चुनाव 2021 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। सबसे हॉट सीट नंदीग्राम विधानसभा से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने ममता बनर्जी के खिलाफ शुभेंदु अधिकारी को टिकट दिया है। बीजेपी ने नई दिल्ली में शनिवार को बंगाल के पहले और दूसरे चरण के चुनाव के लिए 57 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। BJP ने ममता बनर्जी के खिलाफ शुभेंदु अधिकारी को नंदीग्राम से उम्मीदवार बनाकर बड़ा कार्ड खेल दिया है।

ममता बनर्जी ने शुक्रवार को टीएमसी के 291 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करते हुए नंदीग्राम से ही चुनाव लड़ने के ऐलान किया था। बीजेपी ने ममता के सामने शुभेंदु अधिकारी को टिकट देकर चुनाव को और दिलचस्प बना दिया है। ममता बनर्जी ने अपनी परंमपरागत भवानीपुर सीट छोड़ दी है।

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने शनिवार को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पहले और दूसरे चरण के लिए कुल 57 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया। क्रिकेटर से नेता बने अशोक डिंडा को भी बीजेपी ने टिकट दिया गया है। इससे पहले कल (शुक्रवार) तृणमूल कांग्रेस ने 291 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की। साथ ही कांग्रेस, लेफ्ट और आइएसएफ गठबंधन ने भी 60 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था। 

ये भी पढ़ें: बंगाल में BJP ने किसे-किसे दिया टिकट? ये है 57 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

आठ चरणों में होंगे चुनाव

गौरतलब है कि बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण, 1 अप्रैल को दूसरे चरण का, 6 अप्रैल को तीसरे चरण, 10 अप्रैल को चौथे चरण, 17 अप्रैल को पांचवे चरण की वोटिंग होगी। छठे चरण की वोटिंग 22 अप्रैल को, सातवें चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को और आखिरी यानी आठवें चरण की वोटिंग 29 अप्रैल को होगी।

बंगाल में प्रति विधानसभा खर्च की लिमिट 30.8 लाख रुपए है। पश्चिम बंगाल में इस बार 101916 पोलिंग स्टेशन होंगे जो पिछले चुनाव के मुकाबले 35 प्रतिशत ज्यादा हैं। पश्चिम बंगाल में एक लाख से ज्यादा मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। कोरोना को देखते हुए सभी राज्यों में मतदान केंद्र बढ़ाए गए हैं। इसके अलावा मतदान का समय भी एक घंटा बढ़ाया गया है।

ये भी पढ़ें:

मनसुख हिरेन की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण स्पष्ट नहीं, जानिए क्या हुआ खुलासा

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, मनसुख की मौत की सच्चाई का पर्दाफाश करना एमवीए के लिए आवश्यक है

दर्दनाक: अलीगढ़ में 2 बसों की भिड़ंत में 5 लोगों की मौत, 25 से अधिक घायल

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
X