Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Assembly bypolls: केरल, त्रिपुरा, बंगाल की सीटों पर भारी मतदान, जानें यूपी-उत्तराखंड का हाल; 8 सितंबर को होगी मतगणना

देश के 6 राज्यों में 7 विधानसभा सीटों पर आज मतदान संपन्न हो गया। अब 8 सितंबर को मतगणना होगी और इस चुनाव के नतीजे सामने आएंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: September 05, 2023 23:27 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ/अगरतला:  छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर मंगलवार को हुए उपचुनाव में ज्यादातर सीटों पर भारी मतदान दर्ज किया गया। आज हुए इस उपचुनाव की मतगणना आठ सितंबर को होगी। इस चुनाव के परिणामों को साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रित गठबंधन (एनडीए) के खिलाफ विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ भारत की परीक्षा को तौर पर देखा जा रहा है। 

त्रिपुरा के धनपुर में 89.20 प्रतिशत वोटिंग

त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले में धनपुर में 89.20 प्रतिशत और बॉक्सानगर निर्वाचन क्षेत्र में 83.92 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इसके साथ ही धनपुर निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत मोहनभोग उप-क्षेत्रीय कार्यालय के पास ग्रामीणों ने पांच मोटरसाइकिल में आग लगा दी जिससे तनाव उत्पन्न हो गया। इस घटना में छह लोग घायल हो गए। त्रिपुरा में कांग्रेस ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को समर्थन दिया था। 

एक दूसरे के खिलाफ लड़ रहे इंडिया गठबंधन के दल

पश्चिम बंगाल के धूपगुड़ी और केरल के पुथुपल्ली में ‘इंडिया’ के घटक दल एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। धूपगुड़ी में लगभग 76 प्रतिशत और पुथुपल्ली में लगभग 73 प्रतिशत मतदान हुआ है। उत्तर प्रदेश के घोसी निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव में ‘इंडिया’ ने संयुक्त मोर्चा बनाया था। यहां लगभग 50.30 प्रतिशत मतदान ही दर्ज किया गया और झारखंड के डुमरी में जहां कुल 2.98 लाख मतदाताओं में से 64.84 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उत्तराखंड के बागेश्वर में भाजपा और कांग्रेस के बीच टक्कर रही, यहां 55.44 फीसदी मतदान हुआ। 

घोसी विधानसभा उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में मंगलवार को घोसी विधानसभा उपचुनाव के लिए शाम छह बजे तक 50 फीसद से अधिक मतदान हुआ। मऊ के जिला सूचना अधिकारी डॉक्टर धनपाल ने मंगलवार की देर शाम बताया कि घोसी विधानसभा उपचुनाव में शाम छह बजे तक औसत 50.30 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला। इसके पहले प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया था कि शाम पांच बजे तक औसत 49.44 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला। आयोग के अनुसार, वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में घोसी में 58.53 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। रिणवा के मुताबिक, घोसी उपचुनाव के लिए 239 मतदान केंद्र बनाए गए। उन्होंने बताया कि इस उपचुनाव में 4.30 लाख मतदाता मतदान के योग्य थे, जिनमें 2.31 लाख पुरुष, 1.99 लाख महिलाएं और नौ अन्य शामिल थे। घोसी उपचुनाव में कुल 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस बीच, समाजवादी पार्टी (सपा) ने उपचुनाव में धांधली के आरोप लगाए हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement