Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Desh Ki Awaaz: छत्तीसगढ़ में आज विधानसभा चुनाव हुए तो बीजेपी और कांग्रेस के बीच फंस सकता है पेंच, इंडिया टीवी ओपिनियन पोल का अनुमान

Desh Ki Awaaz: देश में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर इंडिया टीवी ने सर्वे किया। छत्तीसगढ़ के सर्वे में पता चला कि 2023 के विधानसभा चुनाव यदि आज होते हैं तो चुनाव में बीजेपी की वापसी हो सकती है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: July 30, 2022 18:27 IST
Chhatisgarh Survey- India TV Hindi
Chhatisgarh Survey

Highlights

  • इंडिया टीवी के सर्वे में छत्तीसगढ़ के विधानसभा में बीजेपी की सरकार
  • 35 हजार लोगों के बीच जा कर किया गया सर्वे, 20000 पुरूष और 15000 महिलाएं
  • 48 सीट भाजपा के खाते में जाएंगी, कांग्रेस को मिल सकती हैं 40 सीटें

Desh Ki Awaaz: पिछले विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस की सरकार जहां-जहां बनी वहां संकट के बादल छाए रहें। राजस्थान में सियासी दांव-पेंच चला तो मध्यप्रदेश में 15 महीने बाद ही सरकार चली गई लेकिन छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल की सरकार अभी तक मजबूती के साथ टीकी हुई है। इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 2023 के विधानसभा चुनाव यदि आज होते हैं तो चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर हो सकती है हालांकि यह अनुमान लगाया जा रहा है कि बीजेपी को इस चुनाव में सीटों को लेकर फायदा हो सकता है। यानी बीजेपी को 48 सीटों पर जीत मिल सकती है तो वहीं सत्ताधारी कांग्रेस को 40 सीटें मिलने का अनुमान है और अन्य के खाते में 2 सीटें जा सकती हैं। बता दें कि साल 2018 में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेंस को 68 सीटें मिली थीं और बीजेपी को 15 सीटें मिली थी वहीं अन्य के खाते में 7 सीटें गई थीं। आइए जानते हैं कि छत्तीसगढ़ में चुनाव के बीच और क्या-क्या बदलाव हो सकते हैं?

छत्तीसगढ़ में आज चुनाव हुए तो किसकी सरकार?

यह पूछे जाने पर कि छत्तीसगढ़ में अगर आज चुनाव हुए तो किसकी सरकार बनेगी, 48 फीसदी लोगों ने बीजेपी का नाम लिया। वहीं, कांग्रेस के नाम पर 32 फीसदी लोगों ने सहमति जताई। 20 फीसदी लोगों के लिए तस्वीर साफ नहीं थी कि आज चुनाव होने की दशा में सूबे में किसकी सरकार बनेगी।

Chhatisgarh Survey

Image Source : INDIATV
Chhatisgarh Survey

QUESTION- आज चुनाव तो किसकी सरकार?

A. बीजेपी 48%

B. कांग्रेस 32%
C. तस्वीर साफ नहीं 20% 

छत्तीसगढ़ में आज चुनाव हुए तो पसंदीदा सीएम कौन?

Chhatisgarh Survey

Image Source : INDIATV
Chhatisgarh Survey

इंडिया टीवी और मैटराइज सर्वे के अनुमान में ये पता लगा कि अगर आज छत्तीसगढ़ में चुनाव हुए तो सीएम पद के लिए लोगों की पसंद में बीजेपी के विष्णुदेव साय टॉप पर हैं।

A. विष्णुदेव साय- 29% 
B. भूपेश बघेल- 24% 
C. रमन सिंह- 14% 
D. टीएस सिंहदेव- 11% 

आज चुनाव हुए तो छत्तीसगढ़ में किसे वोट देंगे?

यह पूछे जाने पर कि अगर छत्तीसगढ़ में आज विधानसभा चुनाव हुए तो किसे वोट देंगे, 40 फीसदी लोगों ने कांग्रेस का नाम लिया, जबकि 43 फीसदी लोग बीजेपी का समर्थन करते दिखे। वहीं, 17 फीसदी लोगों ने अन्य पार्टियों को वोट देने की बात कही।

किसके नाम पर वोट देंगे छत्तीसगढ़ के लोग?

सर्वे में यह पूछे जाने पर कि छत्तीसगढ़ में किसके नाम पर वोट देंगे, 22 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का नाम लिया। हालांकि छत्तीसगढ़ में भी मोदी मैजिक नजर आया और 38 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी के नाम पर विधानसभा चुनावों में वोट देने की बात कही। 17 फीसदी लोगों ने कहा कि वे विकास के नाम पर और 23 फीसदी ने कहा कि वे विधायक के काम के आधार पर वोट देंगे।

QUESTION- वोट किसके नाम पर?

A. भूपेश बघेल 22%
B. नरेन्द्र मोदी 38%
C. स्थानीय मुद्दे 17%
D. विधायक का काम 23%

छत्तीसगढ़ के चुनावों में क्या होगा सबसे बड़ा मुद्दा?

छत्तीसगढ़ में आज चुनाव होते हैं तो सबसे बड़ा मुद्दा बघेल का काम होगा। वहीं, पीएम मोदी की योजनाओं पर 32 फीसदी लोगों ने वोट देने की बात कही। विधायक की छवि पर 18 फीसदी और रोजगार पर 16 फीसदी लोगों ने अपना समर्थन देने की बात कही है।

QUESTION. सबसे बड़ा मुद्दा? 

A. बघेल का काम 34%
B. मोदी की योजना 32%
C. विधायक की छवि 18%
D. रोजगार 16%

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement