Saturday, April 27, 2024
Advertisement

देश के पांच राज्यों में कब डाले जाएंगे वोट, कब आएगा रिजल्ट, चुनाव आयोग आज करेगा तारीखों का एलान

इस साल के अंत तक देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। चुनाव आयोग ने आज दोपहर 12 बजे प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है जिसमें चुनाव की तारीखों का एलान किया जाएगा।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Kajal Kumari Updated on: October 10, 2023 14:41 IST
elections dates of 5 states- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आज होगा 5 राज्यों के चुनाव की तारीखों का एलान

Assembly Elections 2023: देश के पांच राज्यों-राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसे लेकर आज दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है जिसमें चुनाव की तारीखों का एलान किया जाएगा। इससे पहले चुनाव आयोग की शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में पर्यवेक्षकों के साथ बैठक हुई थी, जिसमें चुनाव आयुक्त ने कहा था कि- हमें यह तय करना है कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इन चुनावों में हमें ध्यान रखना है कि कोई भी मनी पावर और मसल्स पावर से वोटरों को प्रभावित ना कर सके। उन्होंने पर्यवेक्षकों को हिदायत दी थी कि चुनाव में मॉडल कोड प्रभावी ढंग से लागू हों और चुनाव पूरी तरह हिंसा मुक्त हों, इसका हमें खास ध्यान रखना है।

आज चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस में उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने, मतदान की तारीख और मतगणना के तारीखों की घोषणा सहित चुनावी प्रक्रिया के विभिन्न चरणों की तारीखों का पूरा विवरण दिया जाएगा। बता दें कि तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में विधानसभाओं का कार्यकाल जनवरी 2024 में विभिन्न तारीखों पर समाप्त होने वाला है, जबकि मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को ही समाप्त हो जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में 2018 की तरह एक ही चरण में मतदान हो सकता है और छत्तीसगढ़ में भी पिछली बार की तरह दो चरणों में मतदान होने की संभावना है। ये भी कहा जा रहा है कि पांचों राज्यों में मतदान की तारीखें अलग-अलग हो सकती हैं लेकिन वोटों की गिनती एकसाथ 10 से 15 दिसंबर के बीच हो सकती है।

वहीं, 2024 के लोकसभा चुनाव भी कुछ ही महीने दूर हैं। आगामी विधानसभा चुनाव के रिजल्ट न केवल राज्य स्तर पर बल्कि देश का राजनीतिक परिदृश्य तय करेंगे और राष्ट्रीय स्तर पर भी इसके प्रभाव पड़ने की संभावना है। राजनीतिक दल इन मुकाबलों के लिए सक्रिय रूप से तैयारी कर रहे हैं, कई निर्वाचन क्षेत्रों में सियासी लड़ाई दिलचस्प होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें:

क्या बदल जाएगी राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख? EC को चिट्ठी लिखेगी भाजपा, जानिए बड़ा कारण

MP में BJP की जीत पक्की करने के लिए RSS ने संभाला मोर्चा, 4000 कार्यकर्ताओं को सौंपी गई जिम्मेदारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement