Thursday, May 16, 2024
Advertisement

कर्नाटक में बीजेपी को बड़ा झटका, पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी ने बीजेपी छोड़ने का किया ऐलान

कर्नाटक के पूर्व डिप्टी सीएम और बीजेपी के सीनियर नेता लक्ष्मण सावदी ने बीजेपी से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव में उन्हें टिकट देने से इनकार कर दिया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 12, 2023 14:56 IST
लक्ष्मण सावदी - India TV Hindi
Image Source : ट्विटर लक्ष्मण सावदी

बेलगावी (कर्नाटक):  कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने के अपने फैसले का ऐलान किया। एक दिन पहले ही राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी ने 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव में उन्हें टिकट देने से इनकार कर दिया था। मौजूदा विधायक महेश कुमथल्ली को बेलगावी जिले की अथानी विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है। सावदी अथानी से तीन बार विधायक रहे हैं, लेकिन 2018 के चुनाव में वह कुमथल्ली (तब कांग्रेस में) से हार गए थे। 

भाजपा विधान पार्षद (एमएलसी) सावदी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘मैंने निश्चित रूप से एक निर्णय लिया है। मैंने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने का फैसला किया है।’ उन्होंने कहा कि वह बृहस्पतिवार शाम को ‘‘कड़ा निर्णय’’ लेंगे और शुक्रवार से काम शुरू कर देंगे। ऐसी अटकलें हैं कि वह कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। कुमथल्ली उन बागियों के समूह में शामिल थे जिन्होंने 2019 में कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) (जद-एस) गठबंधन की सरकार को गिराने और बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व में सरकार बनाने में भाजपा की मदद की थी। 

कल जारी होगी अधिसूचना

कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव की चुनावी प्रक्रिया बृहस्पतिवार को राजपत्र अधिसूचना जारी होने के साथ औपचारिक रूप से शुरू हो जाएगी। निर्वाचन आयोग (ईसी) के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल है। वहीं, दस्तावेजों की पड़ताल 21 अप्रैल को की जाएगी, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 24 अप्रैल है। कर्नाटक के कुल 224 निर्वाचन क्षेत्रों में से 36 सीट अनुसूचित जाति और 15 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। 

राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं। भाजपा ने मंगलवार को 189 सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। कांग्रेस ने 165 उम्मीदवारों की घोषणा की है और वह मेलुकोट क्षेत्र में कर्नाटक सर्वोदय पार्टी के दर्शन पुत्तनैया का समर्थन करेगी। जद (एस) अभी तक 93 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को एक ही चरण में मतदान होगा। मतगणना 13 मई को की जाएगी। 

इनपुट-भाषा

ये भी पढ़ें-

MSC बैंक घोटाला: ED की चार्जशीट में अजीत पवार और उनकी पत्नी का नाम नहीं, राउत बोले- इसका मतलब साफ है...

अतीक अहमद के खिलाफ ED की कार्रवाई, उत्तर प्रदेश में कई ठिकानों पर छापेमारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement