हिमाचल में सिर्फ 0.90 फीसदी वोटों से पिछड़ी BJP, फिर भी कांग्रेस से क्यों रहा 15 सीटों का अंतर?

Himachal Election Results: हिमाचल में भले ही कांग्रेस ने आधी से ज्यादा सीटें जीत ली है, लेकिन ये पार्टी की बड़ी जीत नहीं कही जा सकती। बीजेपी ने इस चुनाव में 25 सीटें हालिस की है, फिर भी वो कांग्रेस के बराबर खड़ी है।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: December 08, 2022 21:54 IST
हिमाचल चुनाव के नतीजे- India TV Hindi
Image Source : ANI हिमाचल चुनाव के नतीजे

Himachal Election Results: गुजरात और हिमाचल प्रदेश के नतीजे साफ हो चुके हैं। गुजरात में बीजेपी ने रिकॉर्ड जीत के साथ अपना 'राज' बरकरार रखा है, तो वहीं हिमाचल में हर पांच साल में सरकार बदलने का 'रिवाज' कायम रहा है। ऐसे में राज्यों की सत्ता से गुम होती कांग्रेस के लिए हिमाचल की जीत कुछ हद तक संभलने में मददगार साबित हो सकती है। हिमाचल में कांग्रेस ने 68 सीटों में से 40 सीटों पर जीत दर्ज कर स्पष्ट बहुमत हासिल किया है।

हालांकि, हिमाचल में भले ही कांग्रेस ने आधी से ज्यादा सीटें जीत ली है, लेकिन ये पार्टी की बड़ी जीत नहीं कही जा सकती। दरअसल, हिमाचल में कांग्रेस का मुकाबला सत्ता में रही भारतीय जनता पार्टी से थी। बीजेपी ने इस चुनाव में 25 सीटें हालिस की है, फिर भी वो कांग्रेस के बराबर खड़ी है। वोट शेयर को देखें तो कांग्रेस को जिनता वोट मिला है लगभग उतना ही वोट शेयर बीजेपी का भी है। हिमाचल में बीजेपी को 43 फीसदी वोट मिला है, वहीं कांग्रेस को करीब एक फीसदी ज्यादा 43.90 फीसदी वोट मिला है।

हिमाचल में कांग्रेस के आस-पास वोट शेयर रहने के बावजूद बीजेपी 15 सीटों के अंतर से हार गई है। दरअसल, कई ऐसी सीटें हैं जहां से कांग्रेस उम्मीदवार 500 से भी कम वोटों के अंतर जीत हासिल करने में कामयाब रहे हैं। कांग्रेस सबसे कम 60 वोटों के अंतर से भोरंज सीट जीती है। वहीं, पांच ऐसी सीटों के बारे में भी बताएंगे जहां से बीजेपी बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। 

जिन सीटों पर कांग्रेस कम मार्जिन से जीती

  • भोरंज से कांग्रेस के सुरेश कुमार ने बीजेपी के अनिल धीमान को सबसे कम 60 वोटों से हराया है।
  • शिलाई से कांग्रेस के हर्षवर्धन चौहान ने बीजेपी के बलदेव सिंह को 382 वोटों से शिकस्त दी है।
  • सुजानपुर से कांग्रेस के राजेंद्र सिंह ने बीजेपी के रणजीत सिंह राणा को 399 वोटों के अंतर से हराया है। 
  • रामपुर से कांग्रेस के नंदलाल ने बीजेपी के कौल सिंह को 567 वोटों से मात दी।
  • श्री रेणुकाजी सीट से कांग्रेस के विनय कुमार ने बीजेपी के नारायण सिंह को 860 वोटों के अंतर से हराया है। 
  • लाहौल-स्पीति से कांग्रेस के रवि ठाकुर ने बीजेपी के सिटिंग विधायक डॉ. राम लाल मारकंडेय को 1616 वोटों से हराया है। 
  • नाहन से बीजेपी के डॉ राजीव बिंदल को कांग्रेस के अजय सोलंकी ने 1639 वोटों से शिकस्त दी है।
  • इंदौरा से कांग्रेस के मलेंदर राजन ने बीजेपी की रीता धीमान को 2250 वोटों के अंतर से हाराया है।  
  • जयसिंहपुर से कांग्रेस के यादविंद्र गोमा ने बीजेपी के रविंद्र कुमार धीमान को 2696 वोटों के अंतर से मात दी है।
  • मनाली से कांग्रेस के भुवनेश्वर गौड़ ने बीजेपी के सिटिंग विधायक गोविंद सिंह ठाकुर को 2957 वोटों से हराया है।

वो 5 सीटें जहां से बड़े अंतर से जीती बीजेपी

ह‍िमाचल प्रदेश की स‍िराज विधानसभा सीट से जयराम ठाकुर ने बड़ी जीत दर्ज की है। बीजेपी के जयराम ठाकुर ने करीब 20 हजार मतों के अंतर से कांग्रेस के चेतराम को हरा दिया है। वहीं, कांगड़ा से कांग्रेस दूसरे सबसे बड़े अंतर से हारी है। कांगड़ा सीटे से बीजेपी के पवन काजल ने कांग्रेस के सुरेंद्र कुमार को  19834 मतों से हाराया है। तीसरे नंबर पर नूरपुर है जहां से कांग्रेस 18752 वोटों के अंतर से हारी है। इसके अलावा मंडी और करसोग में कांग्रेस 10 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हारी है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन