Saturday, May 11, 2024
Advertisement

नागालैंड में वोटों की गिनती शुरू होने से पहले ही BJP ने जीती एक सीट, जानें किसने लहराया परचम

नागालैंड में NDPP 40 सीटों पर, बीजेपी 20 सीटों पर, कांग्रेस 23 सीटों पर जबकि NPF 22 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

Vineet Kumar Singh Written By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: March 02, 2023 7:16 IST
Nagaland, Nagaland Election Result Live, Nagaland Vidhan Sabha Chunav 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE बीजेपी प्रत्याशी ने नागालैंड में निर्विरोध जीत दर्ज कर दी है।

कोहिमा: देश के 3 राज्यों त्रिपुरा, नागालैंड और मेघायल में विधानसभा चुनावों के अंतर्गत गुरुवार को वोटों की गिनती की जा रही है। नागालैंड की बात करें तो यहां फिलहाल नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी और भारतीय जनता पार्टी की गठबंधन सरकार है। बीजेपी के लिए इस राज्य से एक अच्छी खबर काफी पहले ही आ गई थी क्योंकि उसके एक प्रत्याशी ने निर्विरोध जीत दर्ज कर दी थी। पार्टी के उम्मीदवार कझेतो किनिमी ने जुनहेबोतो जिले की अकुलुतो विधानसभा सीट पर बगैर चुनाव लड़े ही भगवा परचम लहरा दिया था।

कैसे निर्विरोध जीत गए किनिमी

कझेतो किनिमी यह कमाल इसलिए कर पाए क्योंकि उनके खिलाफ कोई उम्मीदवार ही नहीं बचा। इस सीट पर कांग्रेस ने एन खकाशे सुमी को टिकट दिया था, लेकिन उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया। इसके साथ ही किनिनी की निर्विरोध जीत के लिए रास्ता साफ हो गया। उम्मीदवारी का नाम वापस लेने की अंतिम तिथि के बाद अकुलुतो सीट पर बीजेपी उम्मीदवार कझेतो किनिमी ने बिना चुनाव लड़े ही जीत हासिल कर ली। जाहिर सी बात है इस जीत से भगवा खेमे का उत्साह चरम पर पहुंच गया था।

नागालैंड में क्या है सीटों का गणित?
नागालैंड में इस समय बीजेपी और NDPP की गठबंधन सरकार सत्ता में है। इन चुनावों में NDPP 40 सीटों पर, बीजेपी 20 सीटों पर, कांग्रेस 23 सीटों पर जबकि NPF 22 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। यहां पर लोक जनशक्ति (लोजपा-रामविलास) पार्टी ने भी 15 उम्मीदवार खड़े किए हैं जबकि NCP 12 सीटों पर, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) 9 सीटों पर, जनता दल (यूनाइटेड) 7 सीटों पर, राष्ट्रीय जनता दल 3 और CPI एवं राइजिंग पीपुल्स पार्टी एक-एक सीट पर चुनाव लड़ रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement