Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Assembly Election Result LIVE Updates: तीनों राज्यों में चल रहा है जबर्दस्त मुकाबला, माणिक साहा की जीत

Assembly Election Results 2023 Live Updates: आज तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आने वाले हैं। सुबह आठ बजे से वोटों की गिनोती शुरू हो चुकी है। कौन जीतेगा और किसकी होगी हार? जानिए पल-पल के अपडेट्स-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: March 02, 2023 11:29 IST
Assembly Elections Results Today- India TV Hindi
त्रिपुरा-नागालैंड-मेघालय विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आज

विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2023: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों, त्रिपुरा-नागालैंड-मेघालय में हुए विधानभा चुनाव के नतीजे आज घोषित होने वाले हैं। सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है और रुझान दोपहर के बाद आने शुरू हो जाएंगे। वोटों की गिनती को लेकर तीनों राज्यों में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। एग्जिट पोल के नतीजों की बात करें तो त्रिपुरा और नागालैंड में बीजेपी की सरकार बन सकती है, लेकिन मेघालय में एग्जिट पोल के मुताबिक किसी को भी बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। बस इंतजार अब खत्म होने वाला है कि कौन कहां से जीतेगा और कौन हारेगा। सुबह आठ बजे से ईवीएम के खुलने के बाद वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है और प्रत्याशियों के दिलों की धड़कनें बढी हुई हैं।

LIVE Updates

त्रिपुरा में बीजेपी आगे, जीते माणिक साहा


त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के आशीष कुमार साहा को 832 मतों के अंतर से बोरडोवली निर्वाचन क्षेत्र से हराया।

मतगणना सुबाह 8 बजे से जारी है।

त्रिपुरा में बीजेपी आगे चल रही है, कांग्रेस दूसरे नंबर पर है।

त्रिपुराा के धनपुर मे ंबीजेपी आगे।

बोर्डोवाली से सीएम माणिक साहा आगे चल रहे हैं।

मतगणना के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य में लगभग 25,000 सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। एक चुनाव अधिकारी ने कहा, "किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सीआरपीसी की धारा 144 के तहत पूरे राज्य में 1 मार्च शाम 6 बजे से 3 मार्च सुबह 6 बजे तक निषेधाज्ञा लागू की गई है, लेकिन आवश्यक सेवाओं और परीक्षार्थियों को इसके दायरे से बाहर रखा गया है।" उन्होंने कहा कि मतगणना के 5 से 8 राउंड के बीच होने की संभावना है और रुझान दोपहर तक स्पष्ट हो जाना चाहिए।

 मेघालय में शुरुआती रुझानों में एनपीपी आगे
 

मेघालय में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से जारी है। 
शुरुआती रुझानों में एनपीपी और और टीएमसी में कांटे की टक्कर चल रही है।
बीजेपी और कांग्रेस पिछड़ गए हैं।
चुनाव आयोग के मुताबिक मेघालय की दो सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है।
मेघालय के सीएम कोनराड संगमा आगे चल रहे हैं।
ममता बनर्जी की टीएमसी ने भी बनाई बढ़त।
टीएमसी उम्मीदवार डॉ. राजेश एम मारक रोंगारा सिजू विधानसभा क्षेत्र (दक्षिण गारो हिल्स में पड़ता है) से 155 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं

मेघालय के सभी 13 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा कड़ी कर दी है। राज्य ने सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के पर्याप्त उपाय किए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफआर खारकोंगोर ने कहा, "हमने सभी 12 जिलों और एक अनुमंडल में 13 मतगणना केंद्र स्थापित किए हैं। मतगणना के लिए 27 मतगणना पर्यवेक्षक और 500 सूक्ष्म पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। हमने सभी व्यवस्थाएं कर ली हैं।" मेघालय विधान सभा चुनाव 27 फरवरी को हुआ, जिसमें 85.17% का उच्च मतदान दर्ज किया गया।

मेघालय के सीएम ने असम के सीएम से मुलाकात की

विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले एक दिलचस्प घटनाक्रम में मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने बुधवार को गुवाहाटी में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से मुलाकात की। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों सीएम ने एक होटल में वन-टू-वन मीटिंग की। इस समय में दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच यह बैठक दिलचस्प हो जाती है क्योंकि एग्जिट पोल ने मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की है, जिसमें संगमा की एनपीपी विधानसभा चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। मेघालय विधानसभा के लिए चुनाव 27 फरवरी को हुए थे।
 

नागालैंड में BJP गठबंधन आगे
 

नागालैंड में आज सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई ।
शुरुआती रुझानों में नागालैंड में बीजेपी काफी आगे निकलती दिख रही है।
नगालैंड में 34 से ज्यादा सीटों पर NDPP गठबंधन चल रहा आगे, बीजेपी भी इसमें शामिल है।
नागालैंड में बीजेपी गठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही है।
मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के भारी बंदोबस्त किए गए हैं। नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी और आज नतीजे घोषित किए जाएंगे। नागालैंड में, मौजूदा नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी-बीजेपी गठबंधन की उम्मीद है। एग्जिट पोल ने इसे 60 के सदन में औसतन 42 सीटें दीं हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement