1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के ‘उल्लंघन’ को लेकर आप को नोटिस जारी किया

निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के ‘उल्लंघन’ को लेकर आप को नोटिस जारी किया

धुरी के निर्वाचन अधिकारी इस्मत विजय सिंह ने सोमवार को कहा कि आप के जिला प्रमुख को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है, जिसमें उनसे यह बताने को कहा गया है कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पार्टी के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 24, 2022 22:42 IST
निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के ‘उल्लंघन’ को लेकर आप को नोटिस जारी किया - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BHAGWANTMANN निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के ‘उल्लंघन’ को लेकर आप को नोटिस जारी किया 

Highlights

  • भगवंत मान ने अपनी पार्टी के समर्थकों के साथ संगरूर जिले के धुरी में कथित तौर पर रोड शो किया
  • निर्वाचन आयोग ने 31 जनवरी तक रैलियों, रोड शो पर लगा रखी है रोक
  • पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को एक चरण में होगा मतदान

चंडीगढ़: निर्वाचन आयोग ने आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान द्वारा रविवार को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करके संगरूर में कथित तौर पर रोड शो करने के लिए आप से स्पष्टीकरण मांगा है। आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के दौरान कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए रैलियों और अन्य चुनावी गतिविधियों पर कुछ पाबंदियां लगायी हैं।

भगवंत मान ने अपनी पार्टी के समर्थकों के साथ रविवार को संगरूर जिले के धुरी में कथित तौर पर रोड शो किया। धुरी के निर्वाचन अधिकारी इस्मत विजय सिंह ने सोमवार को कहा कि आप के जिला प्रमुख को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है, जिसमें उनसे यह बताने को कहा गया है कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पार्टी के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए। 

बता दें कि, निर्वाचन आयोग ने बीते 8 जनवरी को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए 15 जनवरी तक  रैलियों, रोड शो और बाइक रैलियों तथा इसी तरह के प्रचार कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। आयोग ने 15 जनवरी को प्रतिबंधों को 22 जनवरी तक बढ़ा दिया था और इसके बाद फिर बीते शनिवार को इसे बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया है।

वहीं पंजाब में चुनाव की तारीखें रविदास जयंती की यात्रा के चलते बदल दी गई हैं। पंजाब की कुल 117 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव अब 14 फरवरी के बजाए 20 फरवरी को एक चरण में होने जा रहा है। संशोधित कार्यक्रम के मुताबिक, अब अधिसूचना 25 जनवरी (मंगलवार) को जारी की जाएगी और नामांकन की अंतिम तारीख 1 फरवरी होगी। नामांकन पत्रों की जांच 2 फरवरी को की जाएगी और 4 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतगणना सभी पांचों चुनावी राज्यों में 10 मार्च को होनी है।

erussia-ukraine-news