Friday, March 29, 2024
Advertisement

गोवा विधानसभा चुनाव 2022: 'आप' ने दूसरी सूची जारी की, जानिए किसको बनाया उम्मीदवार

उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए आम आदमी पार्टी की गोवा प्रभारी आतिशी ने कहा कि आम आदमी पार्टी गोवा में बदलाव लाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मुझे इस राजनीतिक परिवर्तन का नेतृत्व करने वाले उम्मीदवारों की दूसरी सूची की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 09, 2022 17:30 IST
गोवा विधानसभा चुनाव 2022: 'आप' ने दूसरी सूची जारी की, जानिए किसको बनाया उम्मीदवार- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO गोवा विधानसभा चुनाव 2022: 'आप' ने दूसरी सूची जारी की, जानिए किसको बनाया उम्मीदवार

Highlights

  • गोवा चुनाव 2022: आप ने अब तक कुल 20 उम्मीदवारों की घोषणा की
  • गोवा विधानसभा चुनाव 2022: 14 फरवरी को होगी वोटिंग
  • गोवा में अकेले चुनाव लड़ेगी आप

Goa Vidhan Sabha Chunav 2022: गोवा विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। आप की दूसरी लिस्ट में 10 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है। बता दें कि, गोवा की 40 विधानसभा सीटों में से आप पार्टी ने अभी तक 20 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए आम आदमी पार्टी की गोवा प्रभारी आतिशी ने कहा कि आम आदमी पार्टी गोवा में बदलाव लाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मुझे इस राजनीतिक परिवर्तन का नेतृत्व करने वाले उम्मीदवारों की दूसरी सूची की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इससे पहले आप ने दस नामों की अपनी पहली सूची जारी की थी जिसमें पूर्व भाजपा मंत्री अलीना सलदान्हा और महादेव नाइक और अन्य शामिल थे।

गोवा विधानसभा चुनाव के लिए जारी आम आदमी पार्टी की दूसरी सूची में गोवा के संयोजक राहुल म्हाम्ब्रे शामिल हैं, जो अपने गृहनगर मापुसा से चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा क्रूज सिल्वा और सेसिल रोड्रिग्स भी शामिल हैं, जिन्होंने वेलीम और तलेइगाओ निर्वाचन क्षेत्रों से आप के टिकट पर 2017 का विधानसभा चुनाव लड़ा था। जबकि अन्य उम्मीदवारों में भाजपा के पूर्व सदस्य रामाराव वाघ (सैन आंद्रे) और सुदेश मायेकर (कलंगुटे), राजेश कलंगुटकर (मैम), प्रशांत नाइक (कनकोलिम), अनूप कुर्ताडकर (कैनाकोना), अनिल गांवकर (संवोर्डेम) और संदेश टेलीकर (फतोर्दा) शामिल हैं।

Goa Vidhan Sabha Chunav 2022 AAP candidate List.jpg

Image Source : TWITTER/@ATISHIAAP
Goa Vidhan Sabha Chunav 2022 AAP candidate List.jpg

सभी 40 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी आप

आम आदमी पार्टी ने गोवा की सभी 40 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारने का निर्णय लिया है। इससे पहले कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर चुकी है। कांग्रेस ने भी पहली सूची में 10 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी।

गोवा में सभी 40 सीटों पर 14 फरवरी को होगा मतदान

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने गोवा विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। गोवा विधानसभा चुनाव में 14 फरवरी को वोटिंग होगी जबकि 10 मार्च को नतीजे आएंगे। आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। विधानसभा चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 21 जनवरी को जारी होगा। 28 जनवरी तक उम्मीदवार नामांकन करा सकेंगे और 29 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 31 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे और 10 मार्च को चुनावों के नतीजे आएंगे। बता दें कि, गोवा की सभी 40 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान होगा। गोवा में इस बार भारतीय जनता पार्टी के अलावा कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और टीएमसी के बीच मुकाबला होने वाला है। बता दें कि गोवा में विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च 2022 को खत्म होगा।

ज्यादा से ज्यादा वर्चुअल प्रचार पर जोर

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के मुताबिक, विधानसभा चुनाव 2022 में वोटरों को पहली बार नियमों की पर्ची दी जाएगी। मतदान का समय 1 घंटे बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया कि चुनाव में धांधली रोकने के लिए सुविधा ऐप बनाया गया है, राजनीतिक दल इसका उपयोग कर सकेंगे। इस बार उम्मीदवार इस ऐप के जरिए ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते हैं। चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक पदयात्रा, रोड शो, जनसभाओं, बाइक रैली पर पाबंदी लगा दी गई है। डिजिटल, वर्चुअल, तरीके से चुनाव प्रचार करने के लिए कहा गया है। रात 8 से सुबह 8 बजे तक किसी भी तरह की पब्लिक मीटिंग नहीं होगी। जीत के बाद जश्न की इजाजत भी नहीं होगी। डोर टू डोर प्रचार के लिए सिर्फ 5 लोगों को ही इजाजत होगी। 15 जनवरी के बाद कोरोना हालतों की समीक्षा होगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement