गुजरात चुनाव: बीजेपी ने बनाए कई रिकॉर्ड, भूपेंद्र पटेल को मिली सबसे बड़ी जीत; 11 सीटों पर रहा 1 लाख का मार्जिन

गुजरात में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी की बंपर जीत ने कई कीर्तिमान ध्वस्त कर दिए। रिकॉर्ड मतों से मिली जीत के साथ ही सीएम भूपेंद्र पटेल की व्यक्तिगत जीत भी रिकॉर्ड दो लाख की रही। वहीं रिकॉर्ड 7वीं बार बीजेपी ने फिर गुजरात की सत्ता पाई।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 09, 2022 12:01 IST
PM Modi in Gujarat- India TV Hindi
Image Source : FILE PM Modi in Gujarat

भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात चुनाव में जीत के साथ ही कई रिकॉर्ड बना डाले हैं। अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए जोरदार जीत हासिल कर लगातार 7वीं बार सत्ता में वापसी की है। बीजेपी ने गुजरात में अब तक का सबसे रिकॉर्ड बहुमत हासिल किया। चुनाव में बीजेपी ने 182 में से 156 सीटें जीतीं। बीजेपी को मिली जीत अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इससे पहले यह कारनामा केवल सीपीआई ने पश्चिम बंगाल में किया था। इतना ही नहीं, कांग्रेस की 1985 में जीती गई 149 सीटों का रिकॉर्ड भी टूट गया है। साथ ही मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने करीब दो लाख वोटों से जीत हासिल की।

घाटलोडिया में जीत का अंतर दो लाख, जहां से सीएम पटेल जीते

गुजरात की घाटलोडिया सीट पर जीत का अंतर दो लाख के करीब रहा। घाटलोडिया से लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए जीतने वाले मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को रिकॉर्ड 1.92 लाख से अधिक मतों से हराया। आंकड़े के मुताबिक, जीत का सबसे बड़ा अंतर घाटलोडिया सीट पर ही रहा। सीएम भूपेंद्रभाई रजनीकांत पटेल ने कांग्रेस के डॉ. अमी याज्ञनिक को 1,92,263 वोटों से यानी 74.69 फीसदी मतों के मार्जिन से हराया।

102 सीटों पर 50% और तीन सीटों पर 80% रहा वोट शेयर

गुजरात चुनाव रिजल्ट के मुताबिक 11 सीटें ऐसी थीं, जहां जीत का अंतर 1 लाख से अधिक रहा। इन सभी सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी जीते। गुजरात चुनाव में जीती गई 156 सीटों में से 102 (65 फीसदी) में बीजेपी का वोटशेयर 50% से ज्यादा रहा। वहीं, 182 सीटों पर भाजपा ने उम्मीदवार उतारे थे, मगर एक भी जगह उसकी जमानत जब्त नहीं हुई। साथ ही, घाटलोडिया, ऐलिसब्रिज और मजूरा, इन तीन सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों की जीत हुई और यहां जीतने वाले भाजपा विधायकों का वोट शेयर 80 फीसदी से अधिक रहा।

पीएम मोदी ने खुद दीं भूपेंद्र पटेल को रिकॉर्ड जीत की शुभकामनाएं

सीएम भूपेंद्र पटेल गुजरात चुनाव में सबसे ज्यादा मतों के प्रतिशत से जीतने वाले प्रत्याशी बन गए हैं। उन्हें 82.95 फीसदी वोट मिले। सबसे अधिक मार्जिन से जीतने का भी रिकॉर्ड इन्हीं के नाम रहा। पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम खुद बीजेपी कार्यालय में अपने संबोधन में भूपेंद्र पटेल की इस जीत का जिक्र किया। उन्होंने इस रिकॉर्ड जीत के लिए भूपेंद्र पटेल को शुभकामनाएं भी दीं। 

सबसे कम मतों के मार्जिन की रिकॉर्ड जीत भी बीजेपी के नाम

जहां सबसे ज्यादा मार्जिन से भूपेंद्र पटेल जीते, वहीं सबसे कम मार्जिन से जीतने का रिकॉर्ड भी भाजपा के खाते में ही गया है। रापर सीट से भाजपा के वीरेंद्र सिंह बहादुर सिंह जडेदा ने कांग्रेस के भचुभआई धर्मशी आरेठिया को महज 577 वोट (0.4) के अंतर से हराया। वहीं, दो सीटें ऐसी रहीं, जहां एक हजार से भी कम मतों का अंतर था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन