Gujarat Assembly Election Results 2022: आज आएंगे गुजरात चुनाव के नतीजे, रिकॉर्डतोड़ सीटों के साथ BJP ने किया वापसी का दावा

बीजेपी के गुजरात के गढ़ में सेंध लगाने के उद्देश्य से आम आदमी पार्टी ने सभी 182 विधानसभा सीट पर अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारा और आक्रामक प्रचार अभियान भी चलाया।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: December 08, 2022 0:02 IST
bjp flags- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) बीजेपी के झंडे

Gujarat Assembly Election Results 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों का काउंटडाउन शुरू हो गया है। गुजरात के 182 विधानसभा सीटों के लिए 37 मतगणना केंद्रों पर काउंटिंग होगी। एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक तो बीजेपी एक बार फिर से राज्य में स्पष्ट बहुमत से सरकार बनाने जा रही है लेकिन वास्तविक नतीजे आज वोटों की गिनती के बाद ही सामने आएंगे। गुजरात के 33 जिलों में विधानसभा चुनाव 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में हुए थे। वोटों की गिनती गुरुवार सुबह 8 बजे शुरू होगी और सुबह 10 बजे के बाद आमतौर पर तस्वीर साफ होने लगेगी।

AAP की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षा की दिशा तय करेंगे नतीजे

मतगणना जब गुरुवार को शुरू होगी तो सभी की निगाहें आम आदमी पार्टी (AAP) पर टिकी होंगी, क्योंकि नतीजे अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षा की दिशा तय करेंगे। बीजेपी के गुजरात के गढ़ में सेंध लगाने के उद्देश्य से आप ने सभी 182 विधानसभा सीट पर अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारा और आक्रामक प्रचार अभियान भी चलाया। चुनाव प्रचार के दौरान पार्टी ने खुद को और अपने राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल को क्रमशः बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समक्ष एकमात्र चुनौती के रूप में पेश किया।

मोदी के रथ को रोकने में केजरीवाल की भूमिका होगी निर्धारित!
मोदी के गृह राज्य में चुनावों के परिणाम यह निर्धारित करेंगे कि क्या आप आंकड़ों में नंबर दो के रूप में कांग्रेस को सफलतापूर्वक हटा सकती है और बीजेपी के सामने प्रमुख चुनौती के रूप में उभर सकती है। ऐसा अगर होता है तो 2024 के लोकसभा चुनावों में मोदी के रथ को रोकने में केजरीवाल की भूमिका भी इससे निर्धारित होगी। दिल्ली, पंजाब और गोवा में पहले से ही राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करके आप राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने से सिर्फ एक राज्य दूर है। एक राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने के लिए, एक राजनीतिक संगठन को कम से कम चार राज्यों में मान्यता प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए किसी दल को राज्य की कम से कम दो सीट पर जीत और विधानसभा चुनाव में 6 प्रतिशत वोट हासिल करने की आवश्यकता होती है।

बीजेपी की बड़ी जीत की भविष्यवाणी
दूसरे शब्दों में कहें तो राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए AAP को आज होने वाली मतगणना में दो सीट पर जीत और 6 प्रतिशत मत हासिल करने की जरूरत है। एक राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा आप की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षा के लिए एक प्रेरणा होगा। हालांकि, एग्जिट पोल के पूर्वानुमान में गुजरात में आप को कोई बड़ी जीत मिलती नहीं दिखाई गई है। सोमवार को जारी किए गए एग्जिट पोल ने गुजरात में बीजेपी की बड़ी जीत की भविष्यवाणी की। एग्जिट पोल में 182 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 117 से 151 सीट, मुख्य विपक्षी कांग्रेस को 16 से 51 सीट मिलती दिखाई गई, वहीं आप को 2-13 सीट मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन