Gujarat Election Result 2022: BJP के गढ़ में साइकिल से किसने मार दी एंट्री, मैनपुरी के साथ गुजरात की इस सीट पर भी सपा ने गाड़ा झंडा

गुजरात में इस विधानसभा सीट पर सपा के प्रत्याशी ने जीत हासिल की है। यहां पर सपा प्रत्याशी ने BJP उम्मीदवार को 26 हजार से भी अधिक मतों से हराया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 08, 2022 20:39 IST
अखिलेश यादव और नरेंद्र भाई मोदी।- India TV Hindi
अखिलेश यादव और नरेंद्र भाई मोदी।

Gujarat Election Result 2022: सपा प्रमुख अखिलेश यादव के लिए कुल मिलाकर आज का दिन अच्छा रहा। ऐसा इसलिए क्योंकि मैनपुरी सीट पर हो रहे उपचुनाव में डिंपल यादव ने प्रचंड जीत हासिल की है। डिंपल यादव ने 2 लाख 88 हजार 461 वोटों से जीत दर्ज की है। दूसरी खुशी इस बात की होगी कि सालों से चाचा और भतीजे के बीच चल रहा मनमुटाव आज अधिकारिक तौर पर भी खत्म हो गया। शिवपाल यादव की पार्टी प्रसपा का विलय सपा में हो गया। इस खुशी को उन्होंने ट्विटर के जरिए शेयर भी किया। वहीं गुजरात से भी अखिलेश के लिए एक खुशखबरी है। गुजरात विधानसभा चुनाव में सपा प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है। 

इस विधानसभा सीट पर सपा ने जीत दर्ज की

गुजरात की कुटनिया विधानसभा सीट पर सपा के प्रत्याशी कांधलभाई सरमनभाई जडेजा ने जीत हासिल की है। सपा के लिए यह गुजरात की इकलौती सीट है जहां पर पार्टी ने परचम लहराया है। सपा प्रत्याशी कांधलभाई सरमनभाई जडेजा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी उम्मीदवार ढेलिबेन मालदे भाई ओदेदारा को 26 हजार से अधिक वोटों से चुनाव हराया है। सपा प्रत्याशी कांधलभाई सरमनभाई जडेजा को इस चुनाव में 60163 वोट मिले जबकि भाजपा उम्मीदवार ढेलिबेन मालदेभाई ओदेदारा को 33532 वोट ही मिल पाए। वहीं तीसरे स्थान पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार भीमाभाई दानाभाई मकवाना को 19273 वोट हासिल हुए और कांग्रेस के उम्मीदवार नाथाभाई भूराभाई ओदेदारा को 8672 मतों से ही संतोष करना पड़ा।

इससे पहले NCP के टिकट पर लड़ चुके हैं चुनाव

इससे पहले कांधलभाई सरमनभाई जडेजा दो बार NCP की टिकट पर चुनाव जीते थे। लेकिन इस बार NCP ने उनका टिकट काट दिया था। जिसके बाद उन्होंने सपा का दामन थाम लिया और एक बार फिर से कुटनिया विधानसभा से चुनाव जीतकर दिखाया। कांधलभाई सरमनभाई जडेजा जानी मानी हस्ती संतोखबोन सरमनभाई जड़ेजा के बेटे हैं। संतोखबोन सरमनभाई जड़ेजा पर ही गॉडमदर फिल्म बनी थी।

मैनपुरी से डिंपल यादव की बड़ी जीत

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव हुए। मैनपुरी में डिंपल यादव को 2 लाख 88 हजार 461 वोटों के बड़े मार्जिन से जीत हासिल हुई। डिंपल यादव को कुल  6,17,625 वोट मिले तो वहीं बीजेपी प्रत्याशी रघुराज सिंह शाक्य को 3,29,489 वोट मिले। सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई इस सीट पर अखिलेश यादव ने अपनी पत्नी डिंपल यादव को प्रत्याशी बनाया था। वहीं बीजेपी ने भी डिंपल यादव को कड़ी टक्कर देने के लिए रघुराज शाक्य को उम्मीदवार बनाया था। मतगणना में डिपंल यादव जीत गईं। मुलायम सिंह यादव की सहानुभूति लहर डिंपल के पक्ष में गई और शाक्य के चेहरे पर बीजेपी इस चुनाव को अपने पक्ष में नहीं कर पाई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन