Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गुजरात सरकार पांच लाख पदों को नहीं भर रही क्योंकि आधे आरक्षित हैं, मल्लिकार्जुन खरगे का बड़ा आरोप

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने आरोप लगाया कि आज पांच लाख पद गुजरात के सरकारी और अर्द्ध सरकारी संस्थाओं में खाली हैं। भाजपा सरकार जानबूझकर इन पदों को भरे जाने की अनदेखी कर रही है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 02, 2022 21:30 IST
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार को दावा किया कि गुजरात की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में सरकारी और अर्द्ध सरकारी विभागों और संस्थाओं में पांच लाख पद नहीं भरे जा रहे हैं, क्योंकि इनमें से आधे पद दलित, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के प्रतिभागियों को मिल जाएंगे। गुजरात में पांच दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण से पहले अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित विधानसभा क्षेत्र भिलोदा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए खरगे ने आरोप लगाया कि भाजपा शासित राज्य में दलितों और जनजातियों के खिलाफ उत्पीड़न की कार्रवाई में 17 फीसदी इजाफा हुआ है। 

बीजेपी के डबल इंजन पर उठाए सवाल

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्थानीय नेता ‘डबल इंजन’ सरकार के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने सवाल किया कि यह ‘इंजन’ छह सालों में तीन मुख्यमंत्रियों के बावजूद गुजरात को आगे ले जाने में क्यों नाकाम हो गया। खरगे ने कहा कि एक दिसंबर को हुए पहले चरण के मतदान में 83 विधानसभा सीट पर चुनाव हुए और इसके लिए चुनाव प्रचार में भाजपा ने पार्टी के पांच मुख्यमंत्रियों, 40 केंद्रीय मंत्रियों और पड़ोसी राज्यों के 150 मंत्रियों की फौज उतार दी। 

"भाजपा सरकार जानबूझकर नहीं भर रही ये पद"
राज्यसभा सदस्य खरगे ने कहा, ‘‘एक तरफ मुद्रास्फीति है तो दूसरी तरफ बेरोजगारी है। गरीबों के लिए कोई नौकरी नहीं है। सभी नौकरियां दिहाड़ी मजदूरी की हैं या संविदा (कांट्रैक्ट) पर आधारित हैं। आज पांच लाख पद गुजरात के सरकारी और अर्द्ध सरकारी संस्थाओं में खाली हैं।’’ कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार जानबूझकर इन पदों को भरे जाने की अनदेखी कर रही है। खरगे ने कहा, ‘‘आप क्यों नहीं पदों को भर रहे? क्योंकि यदि वे इन पांच लाख पदों को भरेंगे तो जनजाति, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 50 फीसदी पद मिल जाएंगे। यही वजह है कि वे इन पदों को नहीं भरना चाहते।’’ 

"भगवा दल के पास बहुत बड़ी वाशिंग मशीन"
खरगे ने कहा कि सभी जन हितैषी और कल्याणकारी कानूनों को उनकी पार्टी कांग्रेस के राज में बनाया गया था। खरगे ने कहा कि भगवा दल के पास एक बहुत बड़ी ‘वाशिंग मशीन’ है जो भाजपा में शामिल होने के तुरंत बाद नेताओं पर लगे भ्रष्टाचार के दाग को ‘ड्राई क्लीन’ करने का काम करती है। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पांच दिसंबर को 93 सीट के लिए चुनाव होंगे। मतगणना आठ दिसंबर को होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement