Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Himachal Pradesh Assembly Election: CM जयराम ठाकुर सिराज से लड़ेंगे चुनाव, आज उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करेगी BJP

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं। इसे लेकर सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। बीते दिन कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। अब इसके बाद BJP भी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने वाली है। वहीं, CM जयराम ठाकुर की सीट तय मानी जा रही है। वे सिराज विधानसभा से ही चुनाव लड़ेंगे।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 19, 2022 7:44 IST
BJP will release the first list of candidates.- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV BJP will release the first list of candidates.

Highlights

  • BJP आज अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है
  • जयराम ठाकुर की सीट तय
  • आज जयराम ठाकुर नामांकन करेंगे दाखिल

Himachal Pradesh Assembly Election: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में जल्द विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, इसे देखते हुए BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) की अध्यक्षता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की मौजूदगी में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की मैराथन बैठक में राज्य के उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी गई है। बताया जा रहा है कि BJP बुधवार को हिमाचल प्रदेश चुनाव को लेकर अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है।

जयराम ठाकुर की सीट तय

खबरों के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) सिराज विधानसभा से ही चुनाव लड़ेंगे। ठाकुर बुधवार, 19 अक्टूबर को सिराज विधान सभा से अपने नामांकन का पर्चा भी दाखिल करेंगे। मंगलवार देर रात तक चली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में जिन नामों पर मुहर लगाई गई है उन्हें नामांकन की तैयारी करने का संकेत भी दे दिया गया है। हालांकि आधिकारिक तौर पर भाजपा अपने उम्मीदवारों की पहली सूची बुधवार को ही जारी करेगी।

गौरतलब है कि, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों का चयन करने के लिए BJP मुख्यालय में हुई पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य की एक-एक सीट को लेकर विस्तार से विचार-विमर्श किया है।

पीएम मोदी समेत ये नेता रहे मौजूद

पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंती बीएस येदियुरप्पा, केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव व सर्बानंद सोनोवाल, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, के.लक्ष्मण, सुधा यादव, सत्यनारायण जटिया, ओम माथुर एवं वनथी श्रीनिवासन के अलावा केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य भी बैठक में मौजूद रहे। वहीं हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं हिमाचल चुनाव प्रभारी सौदान सिंह, हिमाचल प्रभारी अविनाश राय खन्ना और प्रदेश से लोकसभा सांसद एवं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के अलावा हिमाचल प्रदेश भाजपा कोर कमेटी के कई अन्य नेता भी बैठक में शामिल हुए।

लिस्ट में हो सकते कई चौंकाने वाले नाम

बता दें कि, हिमाचल प्रदेश में दोबारा सरकार बनाने के मिशन में जुटी BJP उम्मीदवारों के चयन को लेकर काफी सर्तक है। एंटी-इनकंबेंसी के असर को खत्म करने के लिए एक-एक सीट पर उम्मीदवारों के नाम को लेकर कई चरणों पर चर्चा की गई, कई स्तर पर पार्टी ने अलग-अलग सर्वे भी कराए। यहां तक कि दशकों बाद भाजपा ने बिल्कुल आखिरी समय पर दिल्ली से बैलेट बॉक्स राज्य में भेजकर पार्टी पदाधिकारियों से सीट वाइज तीन-तीन उम्मीदवारों के नाम भी मांगे। खास बात यह रही कि इस बैलेट बॉक्स को मतदान के बाद दिल्ली लाकर गिनती की गई। इस गिनती के बाद पार्टी को कई सीटों पर दोबारा से उम्मीदवार के नाम को लेकर विचार विमर्श की प्रक्रिया शुरू करनी पड़ी। इसलिए माना जा रहा है कि BJP की यह पहली लिस्ट कई सीटों पर चौंका सकती है।

दिल्ली में की गई थी चर्चा

केंद्रीय चुनाव समिति की इस बैठक से एक दिन पहले सोमवार को राजधानी दिल्ली में ही BJP की दो मैराथन बैठकों में सीट वाइज उम्मीदवार के नाम को लेकर विस्तार चर्चा की गई। सोमवार को दिन में सबसे पहले BJP की प्रदेश चुनाव समिति की बैठक हुई जिसमें चुनाव की रणनीति और उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की गई। इसके बाद सोमवार रात को दूसरी अहम बैठक पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर हुई। नड्डा के आवास पर सोमवार को देर रात तक चली इस मैराथन बैठक में नड्डा और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं हिमाचल चुनाव प्रभारी सौदान सिंह,हिमाचल प्रभारी अविनाश राय खन्ना, केंद्रीय मंत्री एवं हिमाचल से लोक सभा सांसद अनुराग ठाकुर और हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप के अलावा प्रदेश कोर कमेटी के अन्य नेताओं के साथ उम्मीदवारों के नाम और जीत-हार की संभावना पर विस्तृत चर्चा की।

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन भरने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है। प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान होना है और नतीजों की घोषणा 8 दिसंबर को होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement