Thursday, May 16, 2024
Advertisement

हिमाचल में बीजेपी, AAP और कांग्रेस में किसे मिल सकती हैं कितनी सीटें? Opinion Poll में आए चौंकाने वाले आंकड़े

हिमाचल में 12 नवंबर को विधानसभा की कुल 68 सीटों पर वोटिंग होगी। हिमाचल में किसको कितनी सीट मिल सकती हैं? इस सवाल के जवाब में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: November 05, 2022 6:28 IST
Himachal Pradesh Opinion Poll- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हिमाचल प्रदेश का ओपिनियन पोल

हिमाचल प्रदेश का विधानसभा चुनाव इस बार सबसे रोमांचक चुनाव होने वाला है। यहां 12 नवंबर को विधानसभा की कुल 68 सीटों पर वोटिंग होगी। लेकिन सबसे बड़ा सवाल हिमाचल प्रदेश की जनता के दिमाग में चल रहा है कि 8 दिसंबर को प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी? बीजेपी फिर से वापस आएगी या किसी और पार्टी की इनिंग शुरू होगी? इंडिया टीवी- मैटेराइइज ने सबसे बड़ा, सबसे सटीक, सबसे साइंटिफिक सर्वे किया है। हिमाचल प्रदेश में 13 हजार 600 लोगों से बात की गई, फिर पूरे डेटा को Analyse किया गया।

हिमाचल में किसको कितनी सीटें?

हिमाचल प्रदेश में किसको कितनी सीट मिल सकती हैं? इस सवाल के जवाब में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं। सर्वे के अनुसार राज्य की 68 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 41 सीटें मिलने का अनुमान है। कांग्रेस को 25 सीटें और आम आदमी पार्टी को 0 सीट मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य को 0-2 सीट मिल रही हैं।

हिमाचल प्रदेश ओपिनियन पोल

Image Source : INDIA TV
हिमाचल प्रदेश ओपिनियन पोल

AAP का खाता भी नहीं खुलेगा- सर्वे
सर्वे के अनुसार इस चुनाव में आम आदमी पार्टी एक भी सीट नहीं जीत पाएगी। इस हिसाब से 'आप' का हिमाचल प्रदेश में खाता भी नहीं खुल पाएगा। हिमाचल प्रदेश में कुल वोटों के प्रतिशत में से भारतीय जनता पार्टी को 46 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। वहीं कांग्रेस को 42 फीसदी वोट मिल सकेंगे। यही नहीं, सर्वे के अनुसार आम आदमी पार्टी सिर्फ 2 फीसदी वोट ही प्राप्त कर सकेगी।

हिमाचल की 44 सीटों पर बीजेपी का कब्जा
आपको बता दें कि साल 2017 में हिमाचल प्रदेश में एक चरण में चुनाव हुए थे। 9 नवंबर 2017 को सभी 68 सीटों पर वोट डाले गए थे और 18 दिसंबर को वोटों की गिनती हुई थी। उस चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला थी। बीजेपी ने तब 44 सीटों पर कब्जा किया था जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर ही सिमट गई थी। बाकी तीन सीटें अन्य के खाते में गई थी। हिमाचल में विधानसभा का कार्यकाल इसी साल नवंबर में खत्म हो रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement