Friday, April 19, 2024
Advertisement

कर्नाटक में किसकी सरकार, यूपी निकाय चुनाव में फिर लहराएगा बीजेपी परचम? आज आएंगे नतीजे

पूरी संभावना है कि चुनाव के नतीजे शाम तक आ जाएंगे और यह साफ हो जाएगा कि कर्नाटक में किसकी सरकार बनेगी। कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के अलावा जद (एस) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: May 13, 2023 6:09 IST
कर्नाटक में वोटिंग की तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई कर्नाटक में वोटिंग की तस्वीर

नई दिल्ली:  कर्नाटक विधानसभा चुनाव और यूपी निकाय चुनाव को लेकर वोटों की गिनती आज होगी। मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। पूरी संभावना है कि चुनाव के नतीजे शाम तक आ जाएंगे और यह साफ हो जाएगा कि कर्नाटक में किसकी सरकार बनेगी। कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के अलावा जद (एस) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।  इन दलों के उम्मीदवार चुनाव परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। शीर्ष नेताओं - राज्य के मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता बसवराज बोम्मई, कांग्रेस नेता सिद्धरमैया और डी के शिवकुमार और जद (एस) के एच डी कुमारस्वामी सहित कई अन्य नेताओं की जीत हार का पता शनिवार को चलेगा। मतगणना राज्य भर के 36 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी। 

 ‘एग्जिट पोल’ में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़े मुकाबले का पूर्वानुमान

किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए राज्य भर में, विशेषकर मतगणना केंद्रों के अंदर और आसपास सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को चुनाव में 73.19 प्रतिशत का ‘‘रिकॉर्ड’’ मतदान दर्ज किया गया था। ऐसे में जब ज्यादातर ‘एग्जिट पोल’ में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़े मुकाबले का पूर्वानुमान जताया गया है, दोनों दलों के नेता नतीजों को लेकर "बेचैन" लग रहे हैं, जबकि जद(एस) एक त्रिशंकु जनादेश की उम्मीद करता दिख रहा है, जो इसे सरकार गठन में एक भूमिका निभाने का मौका प्रदान करेगा। 

बीजेपी को मोदी के प्रभाव का भरोसा

अधिकांश सर्वे ने सत्तारूढ़ भाजपा पर कांग्रेस को बढ़त दी है, जबकि राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना का भी संकेत दिया है। राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य की सत्ता में क्रमिक बदलाव की 38 साल पुरानी परंपरा तोड़ने की उम्मीद में है। इसके लिए पार्टी मोदी प्रभाव पर भरोसा जता रही है। वहीं कांग्रेस भी इस चुनाव में जीत हासिल करना चाहती है ताकि वह इसका इस्तेमाल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं में नया जोश भरने के लिए कर सके। वहीं यह भी देखा जाना बाकी है कि त्रिशंकु जनादेश की स्थिति में क्या सरकार बनाने की कुंजी पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जद (एस) के पास होगी? दिल्ली और पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने भी इस विधानसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे थे। इसके अलावा कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में कुछ छोटे दल भी मैदान में थे।

उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव के लिए शनिवार को मतगणना

उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव और हाल ही में हुए विधानसभा उपचुनाव के लिये मतों की गिनती शनिवार को होगी। अधिकारियों ने बताया कि दोनों चुनावों के मतों की गिनती शनिवार की सुबह आठ बजे से शुरू होगी। नगरीय निकाय चुनाव में 11 मई को दूसरे चरण में 38 जिलों में 53 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि चार मई को पहले चरण में राज्य के 37 जिलों में 52 प्रतिशत मतदान हुआ। शाहजहांपुर ने अपना पहला मेयर चुनने के लिए मतदान किया है। मेरठ और अलीगढ़ में 2017 में बसपा के मेयर थे, जबकि बाकी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा था। नगरीय निकाय चुनाव 17 महापौर, 1420 पार्षद, नगर पालिका परिषदों के 199 अध्यक्ष, नगर पालिका परिषदों के 5327 सदस्य, नगर पंचायतों के 544 अध्यक्ष और नगर पंचायतों के 7178 सदस्यों के निर्वाचन के लिये चुनाव होना था । चुनाव में 17 महापौरों और 1,401 पार्षदों के चुनाव के लिए मतदान हुआ था जबकि 19 पार्षद निर्विरोध चुने गए। 

राज्य में नगर पालिका परिषदों के 198 अध्यक्षों और 5,260 सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान हुआ। मतदाताओं ने नगर पंचायतों के 542 अध्यक्षों और नगर पंचायतों के 7,104 सदस्यों के भाग्य का फैसला करने के लिए भी मतदान किया। कुल मिलाकर, 162 जनप्रतिनिधि निर्विरोध चुने गए, जबकि 14,522 पदों के लिए 83,378 उम्मीदवार मैदान में थे। उत्‍तर प्रदेश में महापौर का चुनाव आगरा, झांसी, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद, सहारनपुर, मेरठ, लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, वाराणसी, प्रयागराज, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मथुरा-वृंदावन नगर निगम में हुआ। 

यूपी विधानसभा उपचुनाव मतगणना

यूपी के स्वार (रामपुर) और छानबे (एससी) विधानसभा चुनाव के नतीजे भी शनिवार को आएंगे। दोनो जगहों पर 44.95 प्रतिशत और 44.15 फीसद मतदान हुआ। एक साल पहले हुए विधानसभा चुनाव में स्वार में मतदान प्रतिशत 68.8 था, जब सपा नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अपना दल (सोनेलाल) के उम्मीदवार को हरा दिया था। इसी तरह छानबे विधानसभा क्षेत्र में बुधवार को मतदान प्रतिशत 44.15 प्रतिशत रहा, जबकि पिछली बार चुनाव में यह 52 प्रतिशत था। स्वार सीट सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को एक मामले में सजा सुनाये जाने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई है जबकि छानबे सीट भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के विधायक राहुल कोल के निधन की वजह से खाली हुई है। उपचुनाव में सत्ताधारी गठबंधन और विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला है।

जालंधर लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना

जालंधर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के बाद अब 13 मई शनिवार को मतगणना होगी जिसके लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं । कांग्रेस पार्टी का गढ़ मानी जाने वाली जालंधर लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में आप, कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल और भाजपा के बीच चतुष्कोणीय चुनावी मुकाबला रहा। कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी की जनवरी में पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी और उसी के चलते इस सीट पर उपचुनाव कराया गया है। 

झारसुगुड़ा उपचुनाव के लिए मतगणना

ओडिशा : झारसुगुड़ा उपचुनाव के लिए मतगणना शनिवार को भुवनेश्वर, 12 मई (भाषा) ओडिशा की झारसुगुड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतगणना शनिवार सुबह आठ बजे शुरू होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) निकुंज बिहारी ढल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उपचुनाव की इस सीट के लिए नौ उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि मुकाबला तीन उम्मीदवारों तक ही सीमित है, जिसमें सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) की दीपाली दास, कांग्रेस के तरुण पांडे और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के तंकाधर त्रिपाठी शामिल हैं। उपचुनाव के परिणाम का नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल (बीजद) सरकार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि पार्टी को पहले ही बहुमत प्राप्त है। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement