मेघालय विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने 55 उम्मीदवारों के नाम किए ऐलान, देखें पहली लिस्ट में किसे मिली जगह

कांग्रेस ने बुधवार को मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए अपने 55 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: January 27, 2023 13:03 IST
कांग्रेस ने मेघालय चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी की- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कांग्रेस ने मेघालय चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी की

मेघालय विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है। लिहाजा सभी पार्टियों ने अपने-अपने कैंडिडेट्स पर दांव लगाना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में कांग्रेस ने बुधवार को मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए अपने 55 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय विंसेट एच पाला का नाम प्रमुख है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में बुधवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी जिनमें उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी प्रदान की गई। 

पूर्वी शिलांग से मैनुअल बैडवार को मिला टिकट

कांग्रेस की ओर से जारी सूची के मुताबिक, सुतंगा सायपुंग विधानसभा सीट से विंसेट पाला को उम्मीदवार बनाया गया है। उनके अलावा रलियांग से रिचर्ड लिंगदोह, पूर्वी शिलांग से मैनुअल बैडवार, उत्तरी शिलांग से एंटोनियस लिंगदोह और कई अन्य नेताओं को उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि मेघालय विधानसभा की सभी 60 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा और 2 मार्च को मतगणना होगी। 

मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को चुनाव
पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा पिछले हफ्ते हो गई है। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने साल 2023 में होने वाले राज्यों के चुनावों का बिगुल भी फूंक दिया है। इस साल होने वाले चुनावों के पहले दौर के तहत त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होगा जबकि मेघालय और नगालैंड में एक ही दिन 27 फरवरी को मत डाले जाएंगे। तीनों राज्यों में मतगणना दो मार्च को होगी। पूर्वोत्तर के ये तीनों चुनावी राज्य भले ही मतदाताओं की संख्या के लिहाज से छोटे हों, लेकिन इनका राजनीतिक महत्व बहुत है। मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 31 जनवरी को जारी होगी और नामांकन की आखिरी तारीख सात फरवरी होगी जबकि नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 10 फरवरी होगी। मतदान 27 फरवरी को होगा तथा दो मार्च को मतों की गिनती की जाएगी।

ये भी पढ़ें-

2024 का ट्रेलर, 3 राज्यों में 'ऐलान-ए-जंग': मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में चुनाव तारीखों की घोषणा

त्रिपुरा में 16 फरवरी; नागालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को वोटिंग, 2 मार्च को काउंटिंग
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन