Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Nagaland Election Result: नागालैंड में जो 60 सालों में नहीं हुआ, उसे इन 2 महिलाओं ने कर दिखाया, रचा इतिहास

नागालैंड के चुनाव में इस बार महिलाओं ने इतिहास रच दिया है। यहां बीते 60 सालों से कोई महिला विधायक नहीं चुनी गई थी। लेकिन इस चुनाव में 2 महिलाओं ने जीत हासिल की है। जीत हासिल करने वाली दोनों महिला उम्मीदवार एनडीपीपी से हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: March 02, 2023 14:27 IST
Salhoutuonuo Kruse and Hekani Jakhalu- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK सलहौतुओनुओ और हेखनी जाखलू

Nagaland Election Result: नागालैंड में बीजेपी गठबंधन 39 सीटों पर आगे है। यहां बीजेपी गठबंधन की स्पष्ट बहुमत की सरकार बनती दिख रही है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि नागालैंड में 2 महिलाओं ने पहली बार चुनाव जीता है। दीमापुर-तृतीय सीट से एनडीपीपी की हेखनी जाखलू और पश्चिमी अंगामी सीट पर एनडीपीपी की सलहौतुओनुओ जीती हैं। 

बता दें कि नागालैंड को जब से राज्य का दर्जा मिला, उसके बाद के 60 सालों के इतिहास में यहां से अब तक कोई महिला विधायक नहीं चुनी गई थी। ये बात नागालैंड के लिए इसलिए भी चौंकाती है क्योंकि यहां महिला वोटरों की संख्या पुरुष वोटरों की अपेक्षा ज्यादा है। यहां 6.52 लाख पुरुषों के मुकाबले 6.55 लाख महिला वोटर हैं। 

27 फरवरी को हुई थी वोटिंग

नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी और राज्य की 59 सीटों के लिए आज वोटों की गिनती हो रही है। दरअसल यहां की अकुलुतो सीट से बीजेपी उम्मीदवार काजेतो किनिमी निर्विरोध जीत गए थे, इसलिए यहां कुल 60 में से 59 सीटों पर ही वोटिंग हुई थी।

नागालैंड विधानसभा चुनाव में कुल 183 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिसमें से केवल 4 महिला उम्मीदवार हैं। दीमापुर-तृतीय सीट से एनडीपीपी की हेखनी जाखलू, पश्चिमी अंगामी सीट पर एनडीपीपी की सलहौतुओनुओ, तेनिंग सीट पर कांग्रेस की रोजी थॉम्पसन और अटोइजू सीट से भाजपा की काहुली सेमा इस बार मैदान में उतरी थीं।

ऐसा नहीं है कि नागालैंड में केवल विधानसभा चुनावों में ही महिला प्रतिनिधियों की कमी रही है बल्कि साल 1977 से लेकर अब तक यहां से महिला सांसद भी केवल 2 ही रही हैं। 

ये भी पढ़ें- 

Election 2023 Winners List Live: त्रिपुरा में सीएम साहा की जीत, नेफ्यू रियो भी चमके, जानें कौन-कहां से जीता

मुंबई: बाबुलनाथ मंदिर के शिवलिंग में आई दरार, दूध के केमिकल से पहुंच रहा नुकसान, ट्रस्ट ने लगाईं कई पाबंदियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement