Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Election 2023 Winners List Live: त्रिपुरा में सीएम साहा की जीत, नेफ्यू रियो भी चमके, जानें कौन-कहां से जीता

Tripura, Meghalaya, Nagaland में हुए विधानसबभा चुनाव के वोटों की गिनती आज सुबह से जारी है। इन तीनों राज्यों में विभिन्न राजनीतिक दलों में कड़ा मुकाबला देखा जा रहा है। देखें कौन कहां से जीत रहा है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: March 02, 2023 17:23 IST
winners list- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO तीन राज्यों में कौन जीता

Assembly Election Results 2023:  त्रिपुरा-नागालैंड- मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। हालांकि रुझानों में अभी तक किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है, लेकिन मेघालय में पहली बार चुनाव लड़ रही टीएमसी ने हर को हैरान कर दिया है। दो दिन पहले मेघालय टीएमसी के प्रदेश अध्यक्ष चार्ल्स पिंग्रोप ने कहा था, "मैं एग्जिट पोल में विश्वास नहीं करता, लेकिन यह हमारी रीडिंग है कि टीएमसी पूर्ण बहुमत प्राप्त करके अकेले मेघालय में सरकार बनाएगी। वहीं, बीजेपी नेता अंकुर झुनझुनवाला ने कहा था कि एग्जिट पोल से साफ है कि मेघालय में बीजेपी का जनाधार बढ़ता जा रहा है। लोगों को पार्टी सबसे स्वीकार्य लग रही है और वे वैकल्पिक सरकार बनाने के लिए हमारी ओर देख रहे हैं।

त्रिपुरा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष राजीव भट्टाचार्य बनामाली पुर सीट से चुनाव हार गए हैं। उन्हें कांग्रेस के गोपाल चंद्र रॉय ने 1369 वोटों से मात दी है। यह वही सीट है जहां से बिप्लव देव पिछला चुनाव जीते थे और मुख्यमंत्री बने थे।

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के आशीष कुमार साहा को 832 मतों के अंतर से बोरडोवली निर्वाचन क्षेत्र से हराया।

मेघालय में एनपीपी के स्नियाभलंग धर ने नर्तियांग सीट से 2,123 वोटों से जीत हासिल की है, उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार एमलांग लालू को हराया है।

नगालैंड विधानसभा चुनाव में त्युएनसांग सदर-1 सीट से बीजेपी उम्मीदवार पी बशांगमोंगबा चांग ने एनसीपी के तोयांग चांग को 5,644 वोटों से हराया।

त्रिपुरा में चौथे राउंड की मतगणना के बाद बीजेपी उम्मीदवार सुशांत देब ने माकपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी प्रथम प्रतिम मजुमदार को 286 मतों के अंतर से हराकर विशालगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की।


त्रिपुरा के डिप्टी सीएम जिष्णु देव वर्मा चारिलम एसटी आरक्षित सीट से टीएमपी उम्मीदवार सुबोध देब बर्मा से 1000 से ज्यादा वोटों से पीछे चल रहे हैं।

कंचनपुर से निर्दलीय उम्मीदवार बिमनजॉय रियांग आगे चल रहे हैं।
रामनगर सीट से बीजेपी उम्मीदवार सुरजीत दत्ता निर्दलीय उम्मीदवार पुरुषोत्तम राय बर्मन से 1,355 वोटों से आगे चल रहे हैं.।

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी 19 सीटों पर आगे चल रही है।

नागालैंड के सीएम नेफ्यू रियो, उपमुख्यमंत्री यानथुंगो पैटन, एनपीएफ नेता कुझोलुजो निएनु, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष तेमजेन इमना इस बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

रुझानों में त्रिपुरा में बीजेपी को 34 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है यानी पार्टी ने रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। वहीं लेफ्ट 13, टीएमपी 12 सीटों पर आगे चल रहे हैं और त्रिपुरा के सीएम मानिक साहा बारदोवली सीट से आगे चल रहे हैं।
त्रिपुरा में राजघराने के प्रद्योत माणिक्य देबबर्मा ने चुनाव से पहले टिपरा मोथा पार्टी बनाई है। इस चुनाव में प्रद्योत की पार्टी शानदार प्रदर्शन करती दिख रही है। टिपरा मोथा 13 सीटों पर आगे चल रही है और ये किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है।

त्रिपुरा की धनपुर सीट से बीजेपी प्रत्याशी प्रतिमा भौमिक आगे चल रही हैं। बता दें कि ये लेफ्ट का गढ़ रहा है।

मेघालय में सीएम कोनराड संगमा की पार्टी एनपीपी 19 सीटों पर आगे चल रही है।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार त्रिपुरा में बीजेपी 28 सीटों पर, टिपरा मोथा पार्टी 11 सीटों पर, कांग्रेस 6 सीटों पर आगे चल रही है और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) 11 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे है. मतों की गिनती अभी जारी है।
बता दें कि 2018 मेघालय विधानसभा चुनाव में नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी और कांग्रेस ने 21 सीटों पर और बीजेपी ने 2 सीटों पर जीत हासिल की थी तो वहीं यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) ने छह विधानसभा क्षेत्रों में परचम लहराया था। हालांकि, एनपीपी ने बीजेपी, यूडीपी और अन्य क्षेत्रीय दलों के समर्थन से सरकार बनाई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement