Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Nagaland Result 2023: नागालैंड में भाजपा-एनडीपीपी को पूर्ण बहुमत, यहां जानें किस पार्टी को मिली कितनी सीटें

राज्य की एनडीपीपी पार्टी को 25 सीटों पर जीत मिली है। इसी के साथ राज्य में दोबारा एनडीए गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। बता दें कि इसी के साथ राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री नेफियू रियो 5वीं बार सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: March 02, 2023 21:42 IST
Nagaland Elections Result 2023 BJP-NDPP absolute majority in Nagaland know here which party got how - India TV Hindi
Image Source : PTI भाजपा-एनडीपीपी गठबंधन जीत के बाद कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल

Nagaland Elections Result 2023: नागालैंड विधानसभा चुनाव में एनडीपीपी और भाजपा की गठबंधन वाली सरकार ने बहुमत से जीत हासिल की है। राज्य में एनडीपीपी और भाजपा की गठबंधन वाली सरकार ने कुल 37 सीटों पर जीत हासिल की है। इसमें से भाजपा ने 12 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं राज्य की एनडीपीपी पार्टी को 25 सीटों पर जीत मिली है। इसी के साथ राज्य में दोबारा एनडीए गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। बता दें कि इसी के साथ राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री नेफियू रियो 5वीं बार सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं।

कांग्रेस का सुपड़ा साफ

नागालैंड विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चौंकाने वाली बात यह है कि नेशनल कांग्रेस पार्टी एक भी सीट जीत पाने में सफल नहीं हुई है। राज्य में जनता दल यूनाइटेड को 1 विधानसभा सीट पर जीत मिली है। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को 2 सीटों पर जीत मिली है। नागा पीपल्स फ्रंट को 2 सीटों पर जीत मिली है। नेशनल पीपल्स पार्टी को 5 सीटों पर जीत मिली है। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी को 6 सीटों पर जीत मिली है। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) को 2 सीटों पर जीत मिली है।

महत्वपूर्ण चेहरे व उनके परिणाम

अलांगताकी विधानसभा सीट से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष तेमजेन इम्ना अलॉन्ग ने चुनाव जीता है। Tyui विधानसभा सीट से राज्य के उपमुख्यमंत्री Y Patton जीत चुके हैं। उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल के वाई किकोन को हराया है। NORTHERN ANGAMI-II विधानसभा सीटे से राज्य के मुख्यमंत्री Neiphiu Rio ने एनडीपीपी के टिकट पर जीत हासिल की है। PEREN विधानसभा सीट से TADITUI RANGKAU ZELIANG ने एनडीपीपी के टिकट पर जीत हासिल की है। फेक विधानसभा सीट से NPF के टिकट पर KUZHOLUZO NIENU ने जीत हासिल की है। NORTHERN ANGAMI-I सीट से NPF के उम्मीदवार KHRIEHU LIEZIETSU को हार का सामना करना पड़ा है। DIMAPUR-I विधानसभा सीट से राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार KEWEKHAPE THERIE को हार का सामना करना पड़ा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement