Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Nagaland Elections: पिता का बदला बेटी ने लिया, मात्र 7 वोटों से जीतने वाली महिला विधायक कौन हैं?

नागालैंड में अबतक 13 विधानसभा चुनाव हो चुके हैं लेकिन इतिहास में आज से पहले कभी कोई महिला विधायक नहीं चुनी गईं। लेकिन क्रूस और जाखलू ने नया रिकॉर्ड काय कर दिया है। बता दें कि दोनों नवनिर्वाचित महिलाओं को एनडीपीपी ने चुनावी मैदान में उतारा था।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: March 02, 2023 21:42 IST
 Nagaland Elections Result 2023 Salhoutuonuo Kruse defeated Keneizhakho Nakhro by margin of 7 votes- India TV Hindi
Image Source : @K_SALHOUTUONUO सलहूतुनू क्रुसे

Nagaland Elections Result 2023: नागालैंड विधानसभा चुनाव में एनडीपीपी और भाजपा की गठबंधन वाली सरकार ने बहुमत से जीत हासिल की है। एनडीपीपी की पश्चिमी अंगामी विधानसभा सीट से उम्मीदवार सलहूतुनू क्रुसे (Salhoutuonuo Kruse) ने जीत हासिल की है। वहीं दीमापुर III विधानसभा सीट से हेकानी जाखलू ने जीत दर्ज की है। बता दें कि नागालैंड में अबतक 13 विधानसभा चुनाव हो चुके हैं लेकिन इतिहास में आज से पहले कभी कोई महिला विधायक नहीं चुनी गईं। लेकिन क्रूस और जाखलू ने नया रिकॉर्ड काय कर दिया है। बता दें कि दोनों नवनिर्वाचित महिलाओं को एनडीपीपी ने चुनावी मैदान में उतारा था।

मात्र 7 वोटों से मिली जीत

सलहूतुन क्रुसे कि टक्कर निर्दलीय उम्मीदवार केनिझाखो नखरों के साथ थी। शुरुआती नतीजों में खासा उतार-चढ़ाव देखने को मिला था। लेकिन अंत में एनडीपीपी प्रत्याशी सलहूतुन क्रुसे ने जीत हासिल की। बता दें कि यह जीत अपने आप में वोटों की मार्जिन के लिहाज से भी खास है। चुनाव आयोग के मुताबिक क्रूसे को 7,078 वोट मिले। जबकि केनिझाखों नखरों को 7,071 वोट मिले थे। यानी क्रूसे मात्र 7 वोट के मार्जिन से चुनाव जीतकर नवनिर्वाचित विधायक बनी हैं।

जीत के बाद क्या बोली क्रूसे

जीत मिलने के बाद सलहूतुन क्रूसे ने ट्विटर के माध्यम से लोगों का आभार जताया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- हमने आज इतिहास रच दिया है। यह हमारी महत्वपूर्ण जीत है। मैं इस जीत का श्रेय अपने सर्वशक्तिमान ईश्वर और क्षेत्र के नागरिकों को देती हूं।

कौन हैं सलहूतुन क्रुसे

सलहूतुन क्रूसे लंबे समय से सामाजिक संगठनों की एक्टिव मेंबर रही हैं। वह अंगामी महिला संगठन की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। बता दें कि वह बाद में महिला संगठन के सलाहकार के रूप में भी काम कर चुकी हैं। उनके स्वर्गीय पिता केविसेखों क्रूस एनडीपीपी के टिकट पर पश्चिमी आगामी सीट से उम्मीदवार रह चुके हैं। बता दें कि उनके पिता को साल 2018 विधानसभा चुनाव के दौरान केनिजाखों नाख्रो के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement