1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. Odisha Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी, मैदान में 2 लाख से अधिक उम्मीदवार

Odisha Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी, मैदान में 2 लाख से अधिक उम्मीदवार

ओडिशा पंचायत चुनाव: राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। पांच दिनों तक उम्मीदवारों के नामांकन किए गए। शनिवार को नामांकन का अंतिम दिन था इसके साथ ही प्रक्रिया खत्म कर दी गई।

IANS Edited by: IANS
Published on: January 22, 2022 11:25 IST
odisha election 2022- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

Highlights

  • ओडिशा पंचायत चुनाव की नामांकन प्रक्रिया खत्म
  • उम्मीदवार 25 जनवरी तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं
  • पंचायत चुनाव पांच चरणों में पूरा किया जाएगा

ओडिशा पंचायत चुनाव: राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। पांच दिनों तक उम्मीदवारों के नामांकन किए गए। शनिवार को नामांकन का अंतिम दिन था इसके साथ ही प्रक्रिया खत्म कर दी गई। आज जमा हुए नामांकन पत्र की जांच की जाएगी। पंचायत चुनाव में कई पदों के लिए उम्मीदवारों ने 2.29 लाख से ज्यादा नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

शुक्रवार को राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, वार्ड सदस्य पद के लिए 1,62,297 नामांकन और सरपंच पद के लिए 34,613 नामांकन दाखिल किए गए हैं। इसी प्रकार पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए उम्मीदवारों ने 28,153 और जिला परिषद सदस्य पद के लिए 3,999 नामांकन पत्र जमा किए हैं।

दरअसल, 91,913 वार्ड सदस्य पदों, 6,794 सरपंचों, 6,793 पंचायत समिति सदस्यों और 853 जिला परिषद सदस्यों के लिए चुनाव की घोषणा की गई थी। हालांकि, मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं होने के कारण देवगढ़ जिले की पांच पंचायतों में सरपंच, समिति सदस्य या वार्ड सदस्य पदों के लिए किसी ने भी नामांकन दाखिल नहीं किया है।

नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू हुई और शुक्रवार 21 जनवरी को समाप्त हुई। 22 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उम्मीदवार 25 जनवरी तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं और उम्मीदवारों की अंतिम सूची 25 जनवरी को प्रकाशित की जाएगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पंचायत चुनाव पांच चरणों में 16, 18, 20, 22 और 24 फरवरी को कोरोना प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करते हुए होंगे। 26, 27 और 28 फरवरी को प्रखंड स्तर पर मतगणना व परिणामों की घोषणा की जाएगी।

erussia-ukraine-news