Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यूपी चुनाव 2022: मंत्री स्वाति सिंह का टिकट कटा, BJP ने राजेश्वर सिंह को बनाया उम्मीदवार, नई लिस्ट जारी

बीजेपी ने लखनऊ की सरोजनी नगर सीट से कैबिनेट मंत्री स्वाति सिंह की जगह ED के पूर्व डायरेक्टर राजेश्वर सिंह को उम्मीदवार बनाया है। राजेश्वर सिंह लखनऊ रेंज की आईजी लक्ष्मी सिंह के पति हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 01, 2022 23:36 IST
मंत्री स्वाति सिंह का टिकट कटा - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA मंत्री स्वाति सिंह का टिकट कटा 

Highlights

  • स्वाति सिंह सरोजनीनगर विधानसभा सीट से विधायक हैं
  • मंत्री बृजेश पाठक लखनऊ कैंट से लड़ेंगे चुनाव
  • सरोजनी नगर सीट से ED के पूर्व डायरेक्टर राजेश्वर सिंह लड़ेंगे चुनाव

Uttar Pradesh Vidhan Sabha Chunav 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 17 और उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए अपनी एक और लिस्ट जारी की है। भाजपा ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 के लिए घोषित प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। भाजपी की ओर से जारी लिस्ट के मुताबित, मंत्री बृजेश पाठक लखनऊ कैंट से उम्मीदवार बनाया गया है। 

बीजेपी ने लखनऊ की सरोजनी नगर सीट से कैबिनेट मंत्री स्वाति सिंह की जगह प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) के पूर्व डायरेक्टर राजेश्वर सिंह को उम्मीदवार बनाया है। राजेश्वर सिंह लखनऊ रेंज की आईजी लक्ष्मी सिंह के पति हैं। उन्नाव, लखनऊ, फतेहपुर, रायबरेली और सीतापुर जिले में चौथे चरण में 23 फरवरी को मतदान होना है।भाजपा उत्तर प्रदेश में अब तक 314 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। 

Image

लखनऊ पश्चिम से अंजनी श्रीवास्तव, मलिहाबाद से जया देवी सीटिंग विधायक केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर की पत्नी को दुबारा टिकट मिला है। लखनऊ उत्तर से नीरज बोरा, लखनऊ मध्य से रजनीश गुप्ता, ऊंचाहार से अमरपाल मौर्य, जहानाबाद से राजेंद्र पटेल, गौरीगंज चंद्रप्रकाश मिश्रा मटियारी, चित्रकूट से चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय को उम्मीदवार बनाया है।

Image

बता दें कि, स्वाति सिंह मौजूदा योगी सरकार में  महिला कल्याण-बाल विकास राज्यमंत्री हैं। वह लखनऊ के ही सरोजनीनगर विधानसभा सीट से विधायक हैं और यूपी में बीजेपी की महिला मोर्चे की अध्यक्ष भी हैं। मालूम हो कि, राजधानी लखनऊ की सरोजनीनगर विधानसभा सीट से पति-पत्नी यानी यूपी सरकार में मंत्री स्वाति सिंह और बीजेपी नेता दयाशंकर सिंह के बीच अनबन की खबरें हैं। दोनों सरोजनी नगर विधानसभा सीट से टिकट मांग रहे थे। बताया जा रहा है कि स्वाति सिंह और दयाशंकर की अनबन के कारण ही पार्टी ने स्वाति सिंह का टिकट काट दिया है।

जानें यूपी में चुनाव का पूरा शेड्यूल

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है, इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा। वहीं यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement