Friday, May 17, 2024
Advertisement

UP Election 2022 : युवाओं का रुझान...किस पार्टी में डालेगा जान !

बात चाहे 2012 की हो या 2017 की, जिस राजनीतिक दल को युवाओं का साथ मिला वह सत्ता के शिखर पर पहुंचने में कामयाब रही है । 

Reported by: Praney Sharma @praneysharma
Published on: December 25, 2021 16:06 IST
UP Election 2022 : युवाओं का रुझान...किस पार्टी में डालेगा जान - India TV Hindi
Image Source : PTI/PTI UP Election 2022 : युवाओं का रुझान...किस पार्टी में डालेगा जान 

Highlights

  • योगी सरकार 1 करोड़ युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट बांट रही है
  • कांग्रेस ने सरकार बनने के बाद 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का किया वादा

नयी दिल्ली: देश के सबसे बड़े सूबे की सबसे बड़ी जंग अपने पूरे रोमांच पर आ गई है। जल्द से जल्द चुनाव की तारिखों का ऐलान हो जाएगा । और यही वजह है कि हर राजनीतिक दल इस बार युवाओं को रिझाने की हर संभव कोशिश कर रहा है । क्योंकि उत्तरप्रदेश में कुल आबादी के 45 फीसदी युवा वर्ग यूपी की पूरी बाजी को पलटने का दम रखते हैं । बात चाहे 2012 की हो या 2017 की, जिस राजनीतिक दल को युवाओं का साथ मिला वह सत्ता के शिखर पर पहुंचने में कामयाब रही है । प्रदेश के करीब 6 करोड़ 50 लाख युवा आगामी विधानसभा चुनाव में एक निर्णायक भूमिका में हैं । इसी वजह से हर राजनीतिक दल की होने वाली रैली युवाओं से शुरू होती है और युवाओं पर खत्म।

बीजेपी ने किया युवाओं पर फोकस 

प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ने के लिए सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी पहले से ही अभियान चला रही है । वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार 1 करोड़ युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने का काम कर रहे हैं । इस योजना के पहले चरण की शुरुआत योगी आदित्यनाथ एक लाख युवाओँ को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट का तोहफा देकर कर रहे हैं ।  सरकार का मकसद युवाओं को इसके जरिए शिक्षित और रोजगार संबंधित जानकारी मुहैया कराना है । स्मार्टफोन और टैबलेट में पढ़ाई, एग्जाम और रोजगार के लिए कंटेंट भी उपलब्ध कराया जाएगा ।

प्रियंका गांधी ने भी खेला है बड़ा दांव 

युवाओं के वोटों को साधने के लिए भी कांग्रेस भी पीछे नहीं है । कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव ने ऐलान किया है कि प्रदेश में सरकार बनने के बाद 20 लाख युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा । इसके अलावा लड़कियों को स्मार्ट फोन और इलेक्ट्रिक स्कूटी देने की भी बड़ी घोषणा की है । सिर्फ इतना ही नहीं कांग्रेस इस बार बड़ी संख्या में युवाओं को चुनावी मैदान में उतारने जा रही है ।  

आम आदमी पार्टी भी युवाओं को साधने में लगी 

मिशन 2022 में आम आदमी पार्टी भी पूरे दमखम के साथ मैदान में उतरी हुई है । युवा शक्ति को पहचानते हुए आप ने भी अपने वादों में युवाओं को साधने में कोई कमी नही छोड़ी है । उत्तर प्रदेश प्रभारी और सांसद सजय सिंह ने ऐलान किया कि सरकार बनी तो हर साल प्रदेश के 10 लाख युवाओं को नौकरी दी जाएगी । इसके साथ में बेरोजगार युवाओं को 5 हजार रुपए का भत्ता भी दिया जाएगा । दिल्ली मॉडल को पेश करते हुए प्रदेश को युवाओं को अपनी ओर खींचने में आप पार्टी भी जुटी हुई है ।  

अखिलेश को युवा शक्ति पर है पूरा भरोसा 

पूर्व सीएम अखिलेश यादव को पूरी उम्मीद है कि जिस युवा शक्ति के जरिए 2012 में उनकी सरकार बनी थी वही युवा शक्ति इस बार भी उन्हें सत्ता की कुर्सी पर बिठाने में मदद करेगी । युवाओं के मुद्दे भी अकसर वो अपनी रैली में उठाते हैं । हाल ही में प्रदेश में हुए पेपर लीक मामले को लेकर भी अखिलेश योगी सरकार पर निशाना साधते आ रहे हैं । अखिलेश यादव ने वादा किया है कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर प्रदेश में कोई पेपर लीक नही होगा । इसके साथ ही युवाओं को रोजगार , स्मार्टफोन और लैपटॉप भी सपा सरकार मुहैया कराएगी ।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement