Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Uttarakhand Vidhan Sabha Chunav 2022: उत्तराखंड में एक चरण में होगा विधानसभा चुनाव, 14 फरवरी को मतदान

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Vidhan Sabha Chunav 2022) की तारीखों का ऐलान कर गया है। उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों पर 14 फरवारी को मतदान होगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 08, 2022 17:35 IST
Uttarakhand Vidhan Sabha Chunav 2022: उत्तराखंड में एक चरण में होगा विधानसभा चुनाव, 14 फरवरी को मतदा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uttarakhand Vidhan Sabha Chunav 2022: उत्तराखंड में एक चरण में होगा विधानसभा चुनाव, 14 फरवरी को मतदान

Highlights

  • उत्तराखंड विधानसभा चुनाव:14 फरवरी 2022 को होगा मतदान
  • उत्तराखंड विधानसभा चुनाव:10 मार्च 2022 को मतगणना
  • राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू

Uttarakhand Vidhan Sabha Chunav 2022 Date: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Vidhan Sabha Chunav 2022) की तारीखों का ऐलान कर गया है। उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों पर 14 फरवारी को मतदान होगा। इसके लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम भी होंगे। 10 मार्च को वोटों की काउंटिग की जाएगी। उत्तराखंड विधानसभा का कार्यकाल 23 मार्च 2022 को खत्म हो रहा है।  

चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने पांच (यूपी, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर ) राज्यों के साथ उत्तराखंड विधानसभा चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही चुनावी राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। चुनाव आयुक्त ने प्रदेश में चुनाव के दौरान सभी कर्मचारियों को पूरी तरह से वैक्सिनेटेड होने पर जोर दिया है। सभी कर्मचारी दोनों डोज लिए होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वैक्सिनेशन की दर भी अधिक है। साथ ही, आयुक्त ने कहा कि चुनाव के दौरान एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

Uttarakhand Vidhan Sabha Chunav 2022 date Full Schedule phase wise in hindi
Image Source : INDIA TV
Uttarakhand Vidhan Sabha Chunav 2022 date Full Schedule phase wise in hindi

वोट डालने का समय 1 घंटे बढ़ाया गया

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर शनिवार को बताया कि कोरोना गाइडलाइंस के साथ चुनाव कराए जाएंगे। समय पर चुनाव कराना हमारी जिम्मेदारी है। सभी चुनाव कर्मियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी होगी। साथ ही चुनाव में लगे कर्मचारियों को बूस्टर डोज लगेगी। यूपी में 90 प्रतिशत लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। पोलिंग बूथ पूरी तरह सैनेटाइज होंगे। वोट डालने का समय एक घंटे बढ़ाया गया है। 

15 जनवरी तक जनसभाओं पर रोक लगाई गई

चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक रोड शो, पदयात्रा, रैली, जनसभा, नुक्कड़ सभा और बाइल रैली आदि पर रोक लगा दी है। आयोग ने कहा कि उम्मीदवार केवल डिडिटल और वर्चुअल तरीके से चुनाव प्रचार कर सकेंगे। जीत के बाद विजय जुलूस पर भी रोक रहेगी। डोर टू डोर कैंपेन में सिर्फ 5 लोगों को इजाजत होगी। रात 8 बजे के बाद चुनाव प्रचार पर रोक रहेगी। 

सभी उम्मीदवारों को क्रिमिनल रिकॉर्ड बताना होगा- चुनाव आयोग

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने आगे बताया कि 5 जनवरी को मतदाता सूची प्रकाशित हुई। 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे, महिला वोटरों की भागीदरी बढ़ी है। 5 राज्यों में इस बार 18.34 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। यूपी में 29 प्रतिशत मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। पोलिंग बूथ ग्राउंड फ्लोर पर बनाए जाएंगे। पोलिंग स्टेशन में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है, कुल 2 लाख 15 हजार 368 पोलिंग बूथ होंगे। 1620 पोलिंग स्टेशन पर सिर्फ महिला कर्मचारी रहेंगी। सभी पोलिंग स्टेशन पर व्हील चेयर की व्यव्स्था होगी। हर बूथ पर 1250 मतदाता वोट डाल सकेंगे। 80 प्लस, दिव्यांग और कोविड प्रभावित के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की गई है। चुनाव आयोग ने कहा कि उम्मीदवारों के लिए आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देना जरूरी होगा। साथ ही राजनीति दलों के लिए आपराधिक केस बताना अनिवार्य होगा। सभी कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी होगी। 

उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भी भर सकते हैं

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि करीब 900 ऑब्जर्वर चुनाव पर नजर रखेंगे। चुनाव में पैसे के दुरुपयोग पर जीरो टॉलरेंस को अपनाया गया है। गैरकानूनी पैसे, शराब पर कड़ी नजर रखी जाएगी। सभी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है। उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे। संवेदनशील बूथों की वेब कॉस्टिंग होगी। चुनाव में धांधली रोकने व सभी राजनीतिक दलों के लिए सुविधा एप बनाया गया है। चुनाव की अधिसूचना तत्काल प्रभाग से लागू कर दी गई है। C Vigil ऐप पर चुनाव को लेकर वोटर किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करा सकेंगे। उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भी भर सकते हैं। सुविधा एप के जरिए ऑनलाइन नामांकन हो सकेगा। चुनाव नियमों के उल्लंघन पर सख्ती होगी। वोटर को पहली बार चुनाव नियमों की पर्ची दी जाएगी। आयोग ने कहा कि कोरोना महामारी से निकलने का यकीन जरूरी है।

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement