Monday, April 29, 2024
Advertisement

विजयनगर विधानसभा चुनाव 2023: जमकर होगा शह मात का खेल-'भाजपा या कांग्रेस', किसको मिलेगी विजय

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को वोट डाले जाएंगे। विजयनगर सीट के लिए कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला दिलचस्प होगा। किसकी होगी विजय ये तो जनता तय करेगी।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: May 06, 2023 23:53 IST
vijayanagar assembly election- India TV Hindi
विजयनगर विधानसभा चुनाव

विजयनगर विधानसभा चुनाव 2023: कर्नाटक के 224 विधानसभा क्षेत्रों में से एक विजयनगर विधानसभा क्षेत्र है। 2021 में, विजयनगर को आधिकारिक रूप से बेल्लारी से अलग करके राज्य का 31वां जिला बनाया गया है। विजयनगर को प्रसिद्ध विजयनगर साम्राज्य की पूर्व राजधानी हम्पी के रूप में जाना जाता है। यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है।

इस निर्वाचन क्षेत्र में छह मंडल, दो अनुमंडल और 18 ग्राम समूह शामिल हैं। 2018 के विधानसभा चुनाव में, कांग्रेस का मतदान प्रतिशत जीत के अंतर के रूप में 8,228 के साथ 72.47 प्रतिशत था। आनंद सिंह ने 83,214 मतों के साथ चुनाव जीता, जबकि भाजपा के एचआर गवियाप्पा 74,986 मत हासिल करने में सफल रहे।

विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने 04 मई को कर्नाटक के विजयनगर शहर में हनुमान चालीसा का पाठ किया था। वे कर्नाटक चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र के विरोध में पाठ कर रहे थे। कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में 'बजरंग दल पर पीएफआई की तरह प्रतिबंध लगाने' का वादा किया था।

ये भी पढ़ें:

Shiv Thakare को उनकी माता ने जड़े थे थप्पड़, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

जब एक साथ पैदल गश्त पर निकले 20 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी, लोग एक दूसरे से पूछने लगे-कुछ हुआ क्या?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement