Thursday, April 25, 2024
Advertisement

योगी आदित्यनाथ ने खुद फोन कर मुलायम, मायावती और अखिलेश को शपथ समारोह का दिया न्यौता

योगी आदित्यनाथ को गुरुवार को एक बार फिर सर्वसम्मति से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नवनिर्वाचित विधायक दल का नेता चुन लिया गया। वह लगातार दूसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 24, 2022 23:02 IST
Yogi Adityanath calls on Governor Anandiben Patel, stakes claim to form Uttar Pradesh government - India TV Hindi
Image Source : @MYOGIADITYANATH Yogi Adityanath calls on Governor Anandiben Patel, stakes claim to form Uttar Pradesh government 

Highlights

  • योगी ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया
  • योगी आदित्यनाथ लगातार दूसरी बार यूपी के सीएम बनेंगे
  • लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होगा शपथ ग्रहण समारोह

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ ने मुलायम सिंह यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती और अखिलेश यादव को खुद फोन कर शपथ ग्रहण समारोह का न्योता दिया है। 25 मार्च (शुक्रवार) को शाम 4 बजे लखनऊ के इकाना स्टेडियम में योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। बता दें कि, योगी आदित्यनाथ ने निजी तौर पर कई लोगों को शपथ ग्रहण समारोह को लेकर न्योता दिया है। इससे पहले योगी आदित्यनाथ गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद देर शाम राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। 

योगी आदित्यनाथ को गुरुवार को एक बार फिर सर्वसम्मति से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नवनिर्वाचित विधायक दल का नेता चुन लिया गया। वह लगातार दूसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे। भाजपा द्वारा केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर भेजे गए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और सह पर्यवेक्षक झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास की मौजूदगी में योगी को विधायक दल का नेता चुना गया। भाजपा विधायक दल के सबसे वरिष्ठ सदस्य सुरेश कुमार खन्ना ने योगी के नाम का प्रस्ताव रखा जिसका सूर्य प्रताप शाही, बेबी रानी मौर्य, नंद गोपाल गुप्ता नंदी और राम नरेश अग्निहोत्री ने समर्थन किया। उसके बाद मौजूद सभी विधायकों ने इस पर रजामंदी दे दी।

राजभवन के सूत्रों ने बताया कि योगी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद देर शाम करीब 8:15 बजे राजभवन पहुंचे और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात कर औपचारिक रूप से सरकार बनाने का दावा पेश किया। इससे पहले, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के नेतृत्व में भाजपा गठबंधन के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल से मुलाकात की थी और उन्हें 273 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा था। 

राजभवन की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, राज्यपाल को सौंपे गए पत्र में आग्रह किया गया है कि योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में एवं उनके मंत्रिमण्डल के शपथ ग्रहण के लिए आवश्यक निर्देश जारी किये जाये। राज्यपाल ने उनके अनुरोध को स्वीकार करते हुये 25 मार्च को अपराह्न 03.15 बजे लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन रखा है। 

राज्यपाल ने योगी से अपने प्रस्तावित मंत्रिमण्डल के सहयोगियों को शपथ दिलाने के लिए उनकी सूची प्रस्तुत करने को कहा है ताकि संविधान के अनुच्छेद 164(1) के तारतम्य में शपथ दिलायी जा सके। उत्तर प्रदेश विधानसभा के हाल ही में संपन्न हुए चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा को 255 सीटें मिलीं, जबकि उसके सहयोगी अपना दल सोनेलाल को 12 तथा निषाद पार्टी को छह सीटों पर जीत हासिल हुई थी। योगी मंत्रिमंडल का भव्य शपथ ग्रहण समारोह शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अनेक केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं तथा विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों की मौजूदगी में लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement