Friday, May 03, 2024
Advertisement

राजस्‍थान: कांग्रेस ने जारी किया ‘जन घोषणापत्र’, किसानों को कर्ज माफी बेरोजगारों को 3500 रु. केे भत्‍तेे का वादा

कांग्रेस ने राजस्थान चुनावों से पहले अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने घोषणा पत्र को जारी करते हुए कहा कि सत्ता में आने के बाद कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ कर देगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 29, 2018 10:30 IST
Rajasthan- India TV Hindi
Rajasthan

कांग्रेस ने राजस्‍थान चुनावों से पहले अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। राज्‍य कांग्रेस के अध्‍यक्ष सचिन पायलट ने घोषणा पत्र को जारी करते हुए कहा कि सत्‍ता में आने के बाद कांग्रेस सरकार किसानों का कर्ज माफ कर देगी। इसके साथ ही घोषणा पत्र में कई लुभावने वादे भी किए गए है। राज्‍य में बेरोजगारों का दिल जीतने के लिए कांग्रेस ने 3500 रुपए का बेरोजगारी भत्‍ता देने का वादा किया है। 

कांग्रेस ने गुरूवार को कहा कि राजस्थान में सत्ता में आने पर वह किसानों का कर्ज माफ करेगी, बुजुर्ग किसानों को पेंशन देगी, बेरोजगार युवाओं को 3500 रुपये तक का मासिक भत्ता देगी व बच्चियों की शिक्षा पूरी तरह नि:शुल्क करेगी। कांग्रेस ने आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने ‘जन घोषणापत्र’ में ये वादे किए हैं। घोषणापत्र गुरुवार को यहां जारी किया गया। पार्टी का कहना है कि यह घोषणापत्र राज्य की जनता की जनभावनाओं, उनकी अपेक्षाओं व आंकाक्षाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है इसके लिए पार्टी को ऑफलाइन व ऑनलाइन लगभग दो लाख सुझाव मिले थे। 

कांग्रेस के घोषणापत्र की प्रमुख बातों में किसानों को कर्जमाफी, बेरोजगार युवाओं को 3500 रुपये तक का भत्ता, ​बच्चियों की सारी शिक्षा नि:शुल्क करना व राइट टु हेल्थ के प्रस्ताव शामिल हैं। इसके साथ ही उसने बुजुर्ग किसानों को पेंशन की बात कही है। वह असंगठित मजदूरों के लिए बोर्ड बनाएगी। पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने इस अवसर पर कहा कि यह जन घोषणापत्र कोई दस्तावेज नहीं बल्कि पार्टी की जनता के प्रति प्रतिबद्धता है। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि पार्टी के घोषणापत्र में जन भावनाओं को शामिल करने का यह ‘राहुल मॉडल’ है और घोषणापत्र के लिए लगभग दो लाख सुझाव मिले। 

गहलोत ने आरोप लगाया कि वसुंधरा राजे सरकार ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बंद कर दीं। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने राज्य के सभी सातों संभाग में इस घोषणापत्र को जारी किया। इस अवसर पर घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष हरीश चौधरी व पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे भी मौजूद थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rajasthan Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement