Friday, April 26, 2024
Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव: तीसरी पार्टी खड़ी करने की कोशिश में हैं बागी भाजपा विधायक तिवाड़ी

उन्होंने कहा कि इस संबंध में खींवसर से विधायक हनुमान बेनीवाल सहित अन्य लोगों तथा दलों के साथ बातचीत चल रही है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: October 12, 2018 12:54 IST
राजस्थान विधानसभा चुनाव: तीसरी पार्टी खड़ी करने की कोशिश में हैं बागी भाजपा विधायक तिवाड़ी- India TV Hindi
राजस्थान विधानसभा चुनाव: तीसरी पार्टी खड़ी करने की कोशिश में हैं बागी भाजपा विधायक तिवाड़ी

जयपुर: भाजपा के बागी विधायक और अब भारत वाहिनी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष घनश्याम तिवाड़ी राजस्थान में ऐसा ‘तीसरा दल’ खड़ा करने की कोशिश में हैं जो आगामी विधानसभा चुनाव में मतदाताओं के लिए एक नया विकल्प बन सके। तिवाड़ी के अनुसार, प्रस्तावित तीसरा दल राज्य की सभी सीटों पर प्रत्याशी खड़े करने की कोशिश करेगा। 6 बार के विधायक, RSS विचारक, ब्राह्मण समुदाय में पैठ रखने वाले और लंबे समय तक भाजपा से जुड़े रहे तिवाड़ी का आकलन था कि, ‘राजस्थान में भाजपा की पराजय होने जा रही है लेकिन कांग्रेस इस स्थिति में नहीं होगी कि वह सरकार बना ले। ऐसे में तीसरे दल के लिए व्यापक संभावना है।’

तिवाड़ी ने कहा, ‘राजस्थान में ऐसा कोई राजनीतिक दल सक्रिय नहीं है जो तीसरा मोर्चा बनाए, इसलिए हम ‘तीसरे दल’ के गठन पर काम कर रहे हैं। इसमें वे लोग होंगे जो राजस्थान में काम कर रहे हैं या कुछ संगठन हैं जो कभी न कभी राजस्थान में सक्रिय रहे हैं। उन सबके साथ मिलकर हम 200 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े करेंगे।’ उन्होंने कहा कि इस संबंध में खींवसर से विधायक हनुमान बेनीवाल सहित अन्य लोगों तथा दलों के साथ बातचीत चल रही है। 

तिवाड़ी ने कहा कि राजस्थान के समग्र विकास तथा इसे ‘बीमारू’ राज्य की श्रेणी से निकालने के लिए ‘कांग्रेस-भाजपा की द्विदलीय व्यवस्था से इतर एक तीसरे दल को खड़ा किया जाना बहुत जरूरी है क्योंकि विकास के मोर्चे पर वे ही राज्य आगे निकल रहे हैं जहां राजनीतिक मोर्चे पर ‘त्रिकोण’ बनता है। 

तिवाड़ी ने राजस्थान में भाजपा की सरकार को अंगद का पांव बताए जाने संबंधी बयान के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की आलोचना की। उन्होंने आरोप लगाया, ‘न तो अमित शाह और न ही (मुख्यमंत्री) वसुंधरा राजे में लोकशाही की भावना है। दोनों ही तानाशाह हैं।’ उन्होंने कहा, ‘शाह का यह कहना, कि मुख्यमंत्री मैं बनाऊंगा, राजस्थान की जनता का अपमान है। इस तरह की बात करना लोकतंत्र को चुनौती देना है। इस चुनौती का राजस्थान की जनता मुनासिब जवाब देगी।’ उल्लेखनीय है कि राजस्थान में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।

वीडियो: राजस्थान में वसुंधरा के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं भाजपा के यह बागी विधायक

 

 

इंडिया टीवी वेबसाइट पर विधानसभा चुनावों की विस्तृत कवरेज

Full Coverage: विधानसभा चुनाव 2018
 

Full Coverage: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018
 

Full Coverage: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018
 

Full Coverage: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018
 

Full Coverage: मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018
 

Full Coverage: लोकसभा चुनाव 2019
 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Rajasthan Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement