Monday, May 06, 2024
Advertisement

Chhath Puja Song: शारदा सिन्हा के गानों के बिना अधूरा है छठ का पर्व, ' कांच ही बांस के बहंगिया' से 'हो दीनानाथ' तक आज भी कर देते हैं भावुक

Chhath Puja 2022 Sharda Sinha Geet: शारदा सिन्हा के गानों के बिना छठ महापर्व अधूरा है। आज भी जब कहीं उनकी आवाज में जब 'केलवा के पात पर' पर बजता है तो हर कोई भावुक हो जाता है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: October 30, 2022 6:26 IST
Chhath Puja Song:- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chhath Puja Song

Chhath Puja 2022 Sharda Sinha Geet: 'कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाय...' छठ आते ही चारों ओर शारदा सिन्हा की आवाज में यह गीत बजने लगता है। छठ का त्योहार उनके गानों के बिना अधूरा-अधूरा सा लगता है। हम यहां अगर ये कहे कि शारदा सिन्हा के गानों के बिना छठ का पर्व पूरा नहीं हो सकता है तो गलत नहीं होगा। बिहार की कोकिला ने छठी मईया के लिए एक से बढ़कर एक गाने गाए हैं। जो भी छठ प्रेमी शारदा सिन्हा के छठ गानों को सुनता है वो खुद को भावुक होने से नहीं रोक पाता है। तो आज हम आपको लिए शारदा सिन्हा की आवाज में गाए छठ गीतों की लिस्ट लेकर आए हैं। इन गानों के जरीए आप छठ पर्व को और खास बना सकते हैं।

1. केलवा के पात पर (kelwa ke paat par)

2. हो दीनानाथ (Ho Deenanath)

3. कांच ही बांस के बहंगिया (Kaanch Hi Baans Ke Bahangiya)

4. हे छठी मैया (Hey Chhathi Maiya)

5. उठउ सूरज भइले बिहान (Uthau Suruj Bhaile Bihaan)

https://www.youtube.com/watch?v=j9G3caThH98

6. पहिले पहल छठी मैया (Pahile Pahil Chhathi Maiya)

छठ पूजा का महत्व

बिहार, झारखंड, यूपी और पश्चिम बंगाल में छठ पूजा की काफी धूम रहती है। इस व्रत को करने मन की हर मनोकामना पूरी होती है। छठ का व्रत संतान की दीर्घायु और स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। छठ पूजा में ढलते और उगते सू्र्य को अर्घ्य दिया जाता है। इस व्रत में महिलाएं 36 घंटे का निर्जला उपवास करती हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bhojpuri News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement