Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आमिर खान की फिल्म 'लगान' के 20 साल पूरे होने पर आशुतोष गोवारिकर ने कही ये बात

फिल्म निर्माता आशुतोष गोवारिकर का मानना है फिल्म 'लगान' ने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है, लेकिन ऐसी फिल्मों को सिर्फ लोगों का ध्यान खींचने या दुनिया भर के मंच तक पहुंचने के लिए नहीं बनाया जा सकता है।

IANS Reported by: IANS
Updated on: June 16, 2021 14:48 IST
आमिर खान की फिल्म 'लगान' के 20 साल होने पर आशुतोष गोवारिकर ने कही ये बात- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AGPPL आमिर खान की फिल्म 'लगान' के 20 साल होने पर आशुतोष गोवारिकर ने कही ये बात

फिल्म निर्माता आशुतोष गोवारिकर का मानना है कि ऑस्कर के लिए नामांकित उनकी फिल्म 'लगान' ने वैश्विक ध्यान आकर्षित किया है, लेकिन ऐसी फिल्मों को सिर्फ लोगों का ध्यान खींचने या दुनिया भर के मंच तक पहुंचने के लिए नहीं बनाया जा सकता है।

ये फीचर फिल्म अकादमी पुरस्कारों में बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म श्रेणी में भारत से केवल तीसरी आधिकारिक प्रविष्टि थी। उसने 15 जून को रिलीज के 20 साल पूरे किए। पिछले दो दशकों में, आमिर खान-स्टारर की सार्वभौमिक अपील केवल बढ़ी है।

आशुतोष गोवारिकर ने कहा, '' मुझे लगता है कि कोई भी कहानीकार एक वैश्विक मंच तक पहुंचने के उद्देश्य से कहानी नहीं बना सकता है। ये दिल से बताई गई कहानी होनी चाहिए।''

वह आगे कहते हैं, "आप इसे केवल व्यावसायिक सफलता को ऑर्डर करने के लिए बना सकते हैं। आप एक स्क्रिप्ट का निर्माण कर उसमें कुछ तत्वों को रख कर कुछ मात्रा में सफलता की गारंटी कर सकते हैं। इसे ऑर्डर करने के लिए बनाया गया है, लेकिन आप इसे ऐसी उम्मीद में नहीं बना सकते कि फिल्म अपने विषय में वैश्विक हो जाएगी। एक फिल्म निर्माता स्टोरी लिख सकता है, उस कहानी के माध्यम से वह जो व्यक्त करना चाहता है उसे बना सकता है । फिर फिल्म अपने दर्शक पा सकती है, क्रॉसओवर बन सकती है और अंतर्राष्ट्रीय बन सकती है। लेकिन इसकी योजना नहीं बनाई जा सकती है। इसके लिए वास्तव में हार्दिक होने की जरूरत है जो आपकी आत्मा के मूल से आना चाहिए।"

फरहान अख्तर की फिल्म 'तूफान' जुलाई में होगी रिलीज, एक्टर ने शेयर की जानकारी

जबकि भारतीय सिनेमा के लिए ऑस्कर के रूप में एक वैश्विक मंच पर उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाली फिल्म का होना बहुत खुशी का पल था, लेकिन फिल्म ने ट्रॉफी नहीं जीती। जबकि गोवारिकर स्वीकार करते हैं कि 'ऑस्कर का अनुभव अभूतपूर्व था', उन्होंने यह भी कहा कि महिमा का उन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

उन्होंने बताया "ऑस्कर का अनुभव बहुत बड़ा था। हम हमेशा सोचते हैं कि हमने भारत से अपनी प्रविष्टि भेजी है, लेकिन हम इस बात पर कभी विचार नहीं करते हैं कि अन्य 75 देश क्या भेज रहे हैं। हम प्रतियोगिता को नहीं जानते हैं और हमें प्रतियोगिता को जानने की आवश्यकता है जिससे हम कुछ ऐसा भेजें जो प्रतिस्पर्धा करे। दूसरे, कुछ ऐसी फिल्में हैं जो अंतरराष्ट्रीय सिनेमा क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय हैं और अगर कोई फिल्म उस दायरे में नहीं आती है, तो उस पर विचार भी नहीं किया जाएगा।"

वह आगे कहते हैं: '' लगान' में वह अतिरिक्त विशेष चीज थी। यह एक स्पोर्ट्स ड्रामा था, यह एक पीरियड पीस था, यह एक क्रॉस-कल्चर फिल्म थी, कुछ हासिल करने वाले दलितों के लिए। कई चीजें जो वास्तव में वैश्विक थीं। यह क्रिकेट के बारे में थी लेकिन किसी ने उस पर ध्यान केंद्रित नहीं किया। वे सभी विषयगत मूल्य को देखते थे।"

फिल्म में आमिर को आजादी से पहले के भारत के एक गांव में एक युवा के रूप में दिखाया गया है, जो एक क्रूर ब्रिटिश अधिकारी की चुनौती को सफेद अधिकारियों के एक प्रशिक्षित समूह के साथ क्रिकेट के खेल के लिए स्वीकार करता है। शर्त यह है कि अगर अधिकारी जीत जाते हैं, तो ग्रामीणों को तीन गुना टैक्स देना पड़ता है, जबकि अगर ग्रामीण मैच जीत जाते हैं तो उन्हें कुछ भी नहीं देना होगा।

गोवारिकर का कहना है कि उन्हें पटकथा के स्तर पर पता था कि फिल्म खास है, लेकिन सिनेमाघरों में इतनी बड़ी प्रतिक्रिया की कभी उम्मीद नहीं की थी।

वो कहते हैं, "मुझे बॉक्स ऑफिस के मामले में कोई डर नहीं था क्योंकि मैं इसके बारे में नहीं सोच रहा था। जब हमने स्क्रिप्टिंग पूरी की, तो मुझे लगा कि यह कुछ अलग है और अगर हमें सही निर्माता मिल जाए, तो यह दर्शकों के लिए कुछ रोमांचक हो सकता है। हम आमिर पहले से ही मुख्य भूमिका में थे। इस प्रक्रिया के दौरान, हमारे पास वह उत्साह था लेकिन हमें नहीं पता था कि यह कितना बड़ा हो जाएगा।"

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement