Saturday, May 18, 2024
Advertisement

नोटबंदी और पायरेसी के कारण बॉलीवुड के लिए कुछ ऐसा रहा 2016

हर साल हजारों फिल्में सिनेमाघरों में दस्तक देती हैं। इस साल भी यही हाल रहा, जिनमें से 230 बॉलीवुड फिल्में रही हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि जितनी भी फिल्में रिलीज की जा रही हैं सभी दर्शकों को पसंद ही आएंगी। जबकि...

India TV Entertainment Desk
Published on: December 29, 2016 18:55 IST
dangal- India TV Hindi
dangal

मुंबई: हर साल हजारों फिल्में सिनेमाघरों में दस्तक देती हैं। इस साल भी यही हाल रहा, जिनमें से 230 बॉलीवुड फिल्में रही हैं। लेकिन जरूरी नहीं कि जितनी भी फिल्में रिलीज की जा रही हैं सभी दर्शकों को पसंद ही आएंगी। जबकि यह साल तो बॉलीवुड के लिए काफी खराब रहा है। इनती फिल्मों की रिलीज में केवल 8 साल फिल्में ही ऐसी रही हैं जो बॉक्स ऑफिस पर बेहतर प्रदर्शन कर 100 करोड़ रुपए के क्लब में शामिल हो सकीं। फिल्म उद्योग के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि इन फिल्मों की कुल कमाई का औसत आंकड़ा 2,700 करोड़ रहा।

इसे भी पढ़े:-

इस साल नवंबर में केंद्र सरकार के नोटबंदी के कदम ने कई फिल्मों की कमाई पर असर डाला। पायरेसी से भी फिल्मों की कमाई पर असर पड़ा। कुछ निर्माताओं और केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के बीच हुई खींचतान साल में सुर्खियां बनीं।

भले ही शाहरुख खान की फिल्म 'फैन' उनकी अन्य सुपरहिट फिल्मों जैसी नहीं चली, लेकिन आमिर खान, सलमान खान और अक्षय कुमार की फिल्में 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुईं। विवादों में रहने के बावजूद नशे पर बनी फिल्म 'उड़ता पंजाब' कोई खास कमाल नहीं कर सकी। सीबीएफसी ने फिल्म के कुछ दृश्यों पर आपत्ति जताई और दृश्यों को हटाया गया। वहीं सेक्स कॉमेडी 'ग्रेट ग्रैंड मस्ती' पायरेसी का शिकार हो गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1,000 रुपये के नोट बंद करने के ऐलान के बाद कई फिल्मों की कमाई पर असर पड़ा। लोग फिल्म देखने के बजाय एटीएम और बैंकों के बाहर लाइन में खड़े नजर आए। नोटबंदी के कारण देश भर के कुछ सिंगल स्क्रीन सिनेमाघर बंद हो गए। निर्देशक विशाल पांड्या ने नोटबंदी के कारण अपनी फिल्म 'वजह तुम हो' की रिलीज की तारीख बढ़ाकर 16 दिसम्बर कर दी।

व्यापार विश्लेषक विनोद मिरानी ने बताया, "यह साल खराब रहा। कुल मिलाकर मुझे लगता है कि अगर फिल्म की कहानी अच्छी नहीं है तो फिर क्यों लोग फालतू में पैसे खर्च करें? जाहिर सी बात है कि अगर आप लोगों को अच्छी कहानी वाली फिल्म नहीं दे सकते तो वे सिनेमाघर नहीं जाएंगे। 'दंगल' की कहानी दमदार है, इसलिए लोग इसे देख रहे हैं।"

'वजीर', 'फैन', 'फितूर', 'मोहेनजोदाड़ो', 'मिर्जिया', 'रॉक ऑन-2' और 'बेफिक्रे' जैसी फिल्मों से काफी उम्मीदें थी लेकिन ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कमाई का परचम नहीं लहरा सकीं। आमिर खान की फिल्म 'दंगल' शानदार प्रदर्शन कर रही है। फिल्म विशेषज्ञ राजेश थडानी ने फिल्म के 250 करोड़ से ज्यादा कमाने की उम्मीद जताई है।

जनवरी 2017 में प्रदर्शित होने जा रही शाहरुख खान की फिल्म 'रईस' और ऋतिक रोशन की फिल्म 'काबिल' पर फिलहाल लोगों का निगाहें टिकी हुई हैं।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement