1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. अभिनेता अनुपम खेर ने FTII के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, दिया यह कारण

अभिनेता अनुपम खेर ने FTII के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, सतीश कौशिक बने नए अध्यक्ष

Read In English

बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: October 31, 2018 19:14 IST
अनुपम खेर, सतीश कौशिक- India TV
अनुपम खेर, सतीश कौशिक

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया। अनुपम ने अंतरराष्ट्रीय टीवी शो के प्रति प्रतिबद्धताओं का हवाला दिया है। बता दें, अक्टूबर 2017 में गजेंद्र चौहान के जाने के बाद अनुपम खेर को FTII के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गई थी। गौरतलब है कि गजेंद्र चौहान को साल 2015 में FTII का चेयरमैन बनाया गया था, लेकिन कैंपस में छात्रों ने उनका काफी विरोध किया था। छात्रों ने 139 दिनों तक हड़ताल की और कुछ ने तो अनशन भी किया था। कैंपस के बाहर फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों ने भी गजेंद्र की योग्यता पर सवाल उठाया था। अनुपम खेर भी विरोध करने वालों में शामिल थे। छात्रों ने पुणे के अलावा दिल्ली के जंतर-मंतर में भी गजेंद्र चौहान का विरोध किया था। हालांकि बीजेपी सरकार ने अपना फैसला वापस नहीं लिया, 3 साल बाद जब उनका कार्यकाल पूरा हो गया तो अनुपम खेर को FTII का चेयरमैन बनाया गया।

अनुपम ने ट्वीट किया, "एफटीआईआई का चेयरमैन रहते हुए मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला और यह मेरे लिए सम्मान की बात थी, लेकिन अपनी अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं के चलते मैं इस संस्थान को अपना समय नहीं दे पाऊंगा। इसलिए मैंने इस पद से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है।"

अनुपम ने एक और ट्वीट करके FTII के मेंबर्स, टीचर्स और वहां के स्टूडेंट्स को धन्यवाद कहा है। 

यह पत्र अनुपम ने बुधवार को जारी किया, जिसे उन्होंने मंगलवार को भेजा था। उन्होंने मंत्रालय से अनुरोध किया कि उनकी नोटिस अवधि के दौरान पद के लिए उपयुक्त व्यक्ति को चुना जाए। अनुपम इन दिनों अमेरिकी शो 'न्यू एम्स्टर्डम' की शूटिंग में व्यस्त हैं।

अनुपम ने पत्र में कहा है, "यह निर्णय जिम्मेदारियों के लिए मेरी और समय की जरूरत के बारे में पर्याप्त विचार किए बगैर नहीं लिया गया है। जिस समय तत्कालीन सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने अध्यक्ष के रूप में मुझे नियुक्त करने के लिए मुझसे संपर्क किया था, मैंने उनसे कहा था कि मुझे एक अंतर्राष्ट्रीय टीवी शो के लिए लगभग छह महीने अमेरिका में रुकना है।"

उन्होंने लिखा है, "ताजा खबर यह है कि शो को चार महीने और बढ़ा दिया गया है। इसके कारण मुझे 2018-2019 के बीच अमेरिका में लगभग नौ महीने रहना पड़ेगा, और उसके बाद कम से कम तीन साल या उससे अधिक समय के लिए। इस जिम्मेदारी के कारण मेरे लिए, विद्यार्थियों के लिए और प्रबंधन टीम के लिए ठीक नहीं होगा कि इतनी जिम्मेदारी और जवादेही वाले पद को कामकाज में सक्रिय भागीदारी के बगैर मेरे लिए फंसा कर रखा जाए।"

उल्लेखनीय है कि नई एफटीआईआई सोसायटी और शासी परिषद की पहली बैठक बुधवार को मुंबई में हुई। अभिनेता-फिल्मकार सतीश कौशिक को एफटीआईआई सोसायटी का अध्यक्ष चुना गया है।

अनुपम खेर का प्रोफाइल-

  • अनुपम खेर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग सीख चुके हैं।
  • उनका जन्म 7 मार्च 1955 को शिमला में हुआ था।
  • अनुपम ने तमाम फिल्मों के साथ टीवी शोज में भी काम किया है। अब तक वो 500 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। अनुपम सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के चेयरमैन भी रह चुके हैं। 
  • अनुपम खेर को अब तक 8 बार फिल्मफेयर पुरस्कार मिला है। जिसमें 5 बार उन्हें बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला है।
  • अनुपम को ये अवॉर्ड राम लखन (1989), लम्हे (1991), खेल (1992), डर (1993) और दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे (1995) के लिए मिला है।

    अनुपम को फिल्म सारांश के लिए बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर भी मिल चुका है। इसके अलावा साल 1990 में उन्हें फिल्म डैडी के लिए बेस्ट एक्टर क्रिटिक का अवॉर्ड मिला और साल 1988 में आई फिल्म विजय के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर दिया गया था।

  • अनुपम खेर को साल 2004 में भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए पद्मश्री और साल 2016 में कला क्षेत्र में योगदान के लिए पद्मभूषण से सम्मानित किया गया है।

    Also Read:

    प्रियंका और निक की शादी में खास मेहमान होंगे सलमान खान, सामने आई गेस्ट लिस्ट

    जानिए कब होगी ईशा अंबानी की सगाई

    भारत से लीक हुई सलमान खान की तस्वीर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment