Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Birthday Special: मिस इंडिया में सुष्मिता से हारने के बाद ऐश्वर्या राय कैसे बनीं मिस वर्ल्ड?

मिस इंडिया के फाइनल राउंड में ऐश्वर्या और सुष्मिता के बीच कड़ी टक्कर थी। दोनों के प्वाइंट्स बराबर थे मगर एक सवाल से सुष्मिता ने बाजी मार ली।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: October 31, 2019 18:33 IST
Happy Birthday Aishwarya rai- India TV Hindi
Happy Birthday Aishwarya rai

नई दिल्ली: बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन  1 नवंबर को 46 साल की हो रही हैं। 1 नवंबर 1973 को मैंगलर, कर्नाटक में ऐश्वर्या का जन्म हुआ था। ऐश्वर्या के पिता कृष्णराज मरीन इंजीनियर थे। उनकी मां का नाम वृंदा राय है, जो लेखिका हैं और ऐश्वर्या का एक बड़ा भाई भी है जिसका नाम है आदित्य  राय।

ऐश्वर्या राय की मातृ-भाषा तुलु है, इसके अलावा उन्हें कन्नड़, हिन्दी, मराठी, अंग्रेजी और तमिल भाषाएं भी आती है। ऐश्वर्या राय की शुरुआती शिक्षा (कक्षा ७ तक) हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में हुई। बाद में उनका परिवार मुंबई आकर बस गया। मुंबई में ऐश ने शांता-क्रूज स्थित आर्य विद्या मंदिर और बाद में डी जी रुपारेल कालेज कॉलेज, माटूंगा में पढा़ई की। पढा़ई के साथ-साथ उन्हें मॉडलिंग के भी प्रस्ताव आते रहे और उन्होने में मॉडलिंग भी की।

ऐश्वर्या को मॉडलिंग का पहला प्रस्ताव कैमलिन कंपनी की ओर से तब मिला जब वो नवीं कक्षा की छात्रा थीं। इसके बाद वो कोक और पेप्सी के विज्ञापनों में नजर आईं। साल 1994 में मिस वर्ल्ड बनने के बाद उनकी माँग काफी बढ़ गई और उन्हें कई फिल्मों के प्रस्ताव मिले। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐश्वर्या साल 1994 में मिस वर्ल्ड जरूर बनी थीं लेकिन उसी साल हुए मिस इंडिया कॉम्पटीशन में वो हार गई थीं। सुष्मिता ने ऐश्वर्या राय को हराकर यह टाइटल अपने नाम किया था। इस प्रतियोगिता में ऐश्वर्या राय फर्स्ट रनर अप थीं। हालांकि उसी साल ऐश्वर्या राय मिस वर्ल्ड बनीं और सुष्मिता सेन को मिस यूनिवर्स का खिताब मिला था। 

मिस इंडिया में हारने के बाद मिस वर्ल्ड बनीं ऐश्वर्या

मिस इंडिया के फाइनल राउंड में ऐश्वर्या और सुष्मिता के बीच कड़ी टक्कर थी। दोनों के प्वाइंट्स बराबर थे मगर एक सवाल से सुष्मिता ने बाजी मार ली। सुष्मिता से पूछा गया कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो वो क्या होती? इस पर सुष्मिता ने कहा, 'इंदिरा गांधी की मृत्यु'। इसी जवाब ने सुष्मिता की किस्मत बदल दी और वह मिस इंडिया बन गईं। देखिए वीडियो-

विशाल ददलानी ने म्यूजिशियन्स को दी चेतावनी, लिखा- मेरे और शेखर के गानों का ना बनाए रीमिक्स

ऐश्वर्या का फिल्मी करियर

ऐश्वर्या राय ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत मणिरत्नम की तमिल फिल्म इरुवर से की थी। इस फिल्म में ऐश्वर्या का किरदार जयललिता से प्रेरित था। हिन्दी में ऐश्वर्या ने अपना डेब्यू 'और प्यार हो गया' से किया था। इस फिल्म में उनके साथ बॉबी देओल लीड रोल में नजर आए थे। ऐश्वर्या को सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी सबसे पहले संजय लीला भंसाली की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' से मिली। इसके बाद साल 2002 में ऐश्वर्या ने एक बार फिर से संजय लीला भंसाली की फिल्म देवदास में काम किया। ऐश्वर्या ने साल 2004 में गुरिंदर चड्ढा की अंग्रेजी फिल्म ब्राइड ऐंड प्रेज्यूडिस में काम किया, जो उस वक्त काफी चर्चा का विषय थी।  साल 2006 में ऐश्वर्या ने मिस्ट्रेस ऑफ स्पाइसेस, धूम 2 और उमराव जान जैसी फिल्मों में काम किया है। 

आज ऐश्वर्या राय इंडियन सिनेमा की सबसे महंगी और धनी एक्ट्रेसेस में से एक हैं। दुनिया भर में उनके फैंस हैं। ऐश की गिनती दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में की जाती है। टाइम पत्रिका ने साल 2004 में ऐश को दुनिया की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में शुमार किया था।

आज ऐश्वर्या भारतीय सिनेमा की सबसे मँहगी अभिनेत्रियों में से एक है और भारत की सबसे धनी महिलाओं में शामिल हैं। दुनिया भर में उनके चाहने वालों ने ऐश्वर्या को समर्पित लगभग 17,000 इंटरनेट साइट बना रखे हैं और उनकी गिनती दुनिया के सबसे खूबसूरत महिलाओं में की जाती है। टाईम पत्रिका ने वर्ष 2004 में उन्हें दुनिया की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में भी शुमार किया है।

दबंग 3: चुलबुल पांडे उर्फ सलमान खान से हैलोवीन में मिलीं प्रीति जिंटा

ऐश्वर्या राय ने साल 2007 में अभिनेता अभिषेक बच्चन से शादी की। ऐश्वर्या और अभिषेक की एक बेटी भी है। बेटी का नाम आराध्या है। ऐश्वर्या अभी भी फिल्मों में सक्रिय हैं। उनकी और अभिषेक बच्चन की एक फिल्म भी आ रही है, जिसमें दोनों कई साल बाद साथ दिखेंगे, फिल्म का नाम गुलाब जामुन है।

ऐश्वर्या को इंडिया टीवी की तरफ से भी जन्मदिन की शुभकामनाएं

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement