Monday, May 06, 2024
Advertisement

अमिताभ बच्चन बने FIAF अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय, जानिए - इस अवॉर्ड के बारे में

भिनेता भारतीय सिनेमा के पहले शख्स हैं, जिन्हें विश्व फिल्म जगत में उनके योगदान के लिए एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: March 10, 2021 16:21 IST
अमिताभ बच्चन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/@AMITABHBACHCHAN अमिताभ बच्चन

मेगास्टार अमिताभ बच्चन को ‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स’ (एफआईएएफ) द्वारा सम्मानित किया जाएगा। अभिनेता भारतीय सिनेमा के पहले शख्स हैं, जिन्हें विश्व फिल्म जगत में उनके योगदान के लिए एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। अभिनेता मार्टिन स्कोर्सेस और क्रिस्टोफर नोलन 19 मार्च को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में बिग बी को सम्मानित करेंगे। 

स्कोर्सेस और नोलन को भी एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। एफआईएएफ के अध्यक्ष फ्रेडेरिक मेरे ने एक बयान में कहा कि इस साल एफआईएएफ का 20वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाएगा। इस महत्वपूर्ण अवसर को यादगार बनाने में दुनिया के सबसे बड़े फिल्म सितारे से बेहतर कोई नहीं हो सकता।

जिन्होंने कई साल तक फिल्म संरक्षण को अपनाया, उसे समझा और उसका प्रचार किया। उन्होंने कहा कि अमिताभ बच्चन को प्रतिष्ठित एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित करके हम दुनिया को दिखाना चाहते हैं कि फिल्म विरासत कितनी समृद्ध और विविधता से भरी है। 

अमिताभ ने कहा, "वर्ष 2021 के लिए एफआईएएफ पुरस्कार प्राप्त करने को लेकर मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं, एक ऐसा कॉज जिसके लिए मैं गहराई से प्रतिबद्ध हूं। हमें इस विचार को मजबूत करना होगा कि फिल्म संग्रह उतना ही आवश्यक है जितना कि फिल्म निर्माण, मुझे उम्मीद है कि हम फिल्म उद्योग और सरकार में अपने सहयोगियों से इस सबसे आवश्यक कारण के लिए और अधिक समर्थन हासिल करने में सक्षम हैं, जिससे हम अपने शानदार फिल्म विरासत का संरक्षण और प्रदर्शन करने के लिए एक केंद्र बनाने को लेकर अपने सपने को साकार कर सकें।"

एफआईएएफ से संबद्ध ‘फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन’ ने बच्चन को नामित किया था। वहीं, अमिताभ बच्चन ने एक बयान में कहा कि जिस बात को लेकर वह ‘‘पूरी तरह प्रतिबद्ध’’ हैं, उसके लिए पुरस्कार पाकर काफी सम्मानित महसूस कर रहे हैं। बच्चन ने इस बात पर भी जोर दिया कि यह महत्वपूर्ण है कि फिल्म संग्रह को भारत में महत्व दिया जा रहा है।

यहां पढ़ें

करीना कपूर खान दूसरे बेटे को जन्म देने के बाद पहली बार आईं नजर, कुछ इस अंदाज में दिखीं

FIRST LOOK: नेहा कक्कड़ के गाने में साथ दिखेंगे बिग बॉस 14 के कंटेस्टेंट्स रुबीना दिलैक-अभिनव शुक्ला

कार्तिक आर्यन ने शेयर की तस्वीर, जिम में बॉडी बनाते नजर आए

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement