Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमिताभ ने बताया रोटी,कपड़ा और मकान के अलावा क्या है जरूरी

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने हाल ही में बताया है, किसी भी बताया व्यक्ति के जीवन में रोटी, कपड़ा और मकान के अलावा एक और चीज सबसे ज्यादा जरूरी होती है।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: June 14, 2016 17:35 IST
amitabh- India TV Hindi
amitabh

मुंबई: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने हाल ही में शिक्षा को लेकर जागरुकता बढ़ाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि रोटी, कपड़ा और मकान के बाद किसी भी व्यक्ति के जीवन में चौथी सबसे बड़ी जरूरत शिक्षा है, जिसे कम नहीं किया जा सकता या चुराया नहीं जा सकता।

इसे भी पढ़े:- 'जादूगर' हैं डैड: अभिषेक बच्चन

अभिषेक की फिल्म न चलने पर अमिताभ देते हैं उन्हें ये सलाह

बेटियों को मिले, बेटों के बराबर का दर्जा: बिग बी

एक शिक्षा आधारित एप के लॉन्च मौके पर छात्रों और शिक्षकों को संबोधित करते हुए बिग बी ने कहा, "मैंने बचपन से शिक्षा का महत्व देखा है। मेरे माता-पिता मानते थे कि शिक्षा वह निवेश है, जिसके लाभ जिंदगी के अंत तक मिलते हैं। मैं मानता हूं कि सामान्य जिंदगी जीने के लिए किसी व्यक्ति को खाना, कपड़ा और मकान के अलावा शिक्षा की जरूरत होती है।"

अमिताभ ने कहा, "अगर आपके पास धन हो तो आप उसे सोने में बदल सकते हैं। धन हो या सोना उसके कम होने या खोने का डर होता है, लेकिन अगर इसी धन का इस्तेमाल ज्ञान अर्जित के लिए किया जाए तो यह अर्जित ज्ञान न तो कम नहीं किया जा सकता या न ही चुराया जा सकता है।"

एमटी एडुकेयर द्वारा डिजाइन किए गए 'रोबोमेट प्लस एप' का दावा है कि यह पहला पाठ्यक्रम आधारित एप है। अमिताभ ने कहा, "आज के युवा या तो एब्स पर काम करता हैं या एप्स पर। आप सभी के एब्स अच्छे दिख रहे हैं, इसलिए जिम जाने की जरूरत नहीं है। आपको एप्स लेने की जरूरत है।"

अमिताभ ने आगे कहा, अगर हम बिना किसी अंतिम परिणाम के बारे में सोचे ऐसे ही पढ़ाई करें तो वह हमें हमेशा याद रहेगी। अगर आप ज्ञान के पीछे भागोंगे तो नंबर आपके पीछे भागेंगे।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement