Monday, April 29, 2024
Advertisement

Birthday: 'कहो ना प्यार है' से लेकर 'कृष' तक अपनी ज्यादातर फिल्मों के नाम 'क' अक्षर से क्यों शुरू करते हैं राकेश रोशन?

राकेश रोशन अपनी ज्यादातर फिल्मों का नाम 'क' अक्षर से शुरू करते हैं। रोशन ऐसा करना शुभ मानते हैं क्योंकि अंक-ज्योतिष के लिहाज से उनके लिए किसी भी प्रोजेक्ट को 'क' अक्षर से शुरू करना फाएदेमंद रहा है।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: September 06, 2021 10:49 IST
Rakesh Roshan- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RAKESH ROSHAN Birthday: 'कहो ना प्यार है' से लेकर 'कृष' तक अपनी ज्यादातर फिल्मों के नाम 'क' अक्षर से क्यों शुरू करते हैं राकेश रोशन?

निर्माता, निर्देशक, संगीतकार, लेखक और एक्टर राकेश रोशन भले ही आज कल लाइमलाइट से दूर हों लेकिन उनके प्रोजेक्ट्स को फैंस हमेशा याद करते हैं। आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे राकेश रोशन भले ही एक्टिंग के मामले में ज्यादा सफल नहीं रहे हों, लेकिन उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों का निर्माण किया है।

राकेश का जन्म 6 सितंबर 1949 को मुंबई में हुआ था। साल 1970 से फिल्मी पारी शुरू करने वाले राकेश रोशन ने 1987 में 'खुदगर्ज' फिल्म बनाई, जिसमें जीतेंद्र, शत्रुघ्न सिन्हा, गोविंदा, अमृता सिंह, नीलम कोठारी और भानुप्रिया जैसे उम्दा कलाकार नज़र आएं। 

1990 में रिलीज हुई 'किशन कन्हैया' उस दौर की हिट फिल्म थी। इसमें अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित और शिला शिरोडकर ने दमदार एक्टिंग की थी। वहीं सलमान खान और शाहरुख खान की फिल्म 'करण अर्जुन' को कौन भूल सकता है। 1995 में रिलीज हुई इस मूवी के लोग आज भी दीवाने हैं।

'कहो ना प्यार है' फिल्म से ऋतिक रोशन के डेब्यू ने फिल्म इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया। यह फिल्म साल 2000 की हिट फिल्मों में से एक रही। फिल्म ने सिर्फ ऋतिक रोशन को बल्कि इस फिल्म में उनकी को-स्टार अमीशा पटेल को भी फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित करने मदद की थी।  

'कोई मिल गया' जैसे डिफरेंट कॉन्सेप्ट पर फिल्म बनाने पर राकेश रोशन की खूब तारीफ हुई थी। इसमें ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा लीड रोल में थे। फिल्म के म्यूजिक को फैंस ने काफी सराहा और आज भी इस फिल्म के इतने दिनों बीत जाने के बावजूद इसे रिफ्रेशिंग म्यूजिक के तौर पर याद किया जाता है।

राकेश रोशन ने 'कृष' फिल्म भी बनाई, और इसी कड़ी में उन्होंने कृष 3 को भी रिलीज किया। फिल्म की सफलता ने झंडे गाड़े और भारत में सुपरहीरो के कॉन्सेप्ट को एक अलही बुलंदियों पर ले गई। अब इस फिल्म की अगली किश्त कृष 4 का इंतजार किया जा रहा है।

राकेश रोशन अपनी ज्यादातर फिल्मों का नाम 'क' अक्षर से शुरू करते हैं। रोशन ऐसा करना शुभ मानते हैं क्योंकि अंक-ज्योतिष के लिहाज से उनके लिए किसी भी प्रोजेक्ट को 'क' अक्षर से शुरू करना फाएदेमंद रहा है।

इन सबके अलावा राकेश रोशन ने 'कोयला', 'किंग अंकल', 'खेल', 'काला बाजार' और 'खून भरी मांग' जैसी कई चर्चित फिल्में बनाई हैं।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement