1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Birthday Special: 'विक्की डोनर' से 'ड्रीम गर्ल' तक, आयुष्मान खुराना ने हर बार चुनी लीक से हटकर फिल्में

Birthday Special: 'विक्की डोनर' से 'ड्रीम गर्ल' तक, आयुष्मान खुराना ने हर बार चुनी लीक से हटकर फिल्में

आयुष्मान की सफलता के पीछे उनकी फिल्मों की चॉइस होती है, उनकी फिल्में सोशली रिलवेंट तो होती ही हैं साथ ही क्रिटिकली और कॉमर्शियली हिट भी होती हैं। तभी तो लोग कहने लगे कि आयुष्मान खुराना अपने आप में एक जॉनर बन चुके हैं।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Published on: September 13, 2020 22:34 IST
Happy Birthday Ayushmann Khurrana- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM- AYUSHMANN KHURRANA Happy Birthday Ayushmann Khurrana

Happy Birthday Ayushmann Khurrana: आयुष्मान खुराना बॉलीवुड उन सितारों में से हैं जो आउटसाइडर होकर भी इंडस्ट्री में अपनी जगह बना चुके हैं। नेशनल अवॉर्ड जीत चुके आयुष्मान खुराना आज बड़ा नाम बन चुके हैं, लेकिन आयुष्मान के लिए ये राह आसान नहीं रही और उनका स्ट्रगल बहुत ही लंबा रहा। आयुष्मान की सफलता के पीछे उनकी फिल्मों की चॉइस होती है, उनकी फिल्में सोशली रिलवेंट तो होती ही हैं साथ ही क्रिटिकली और कॉमर्शियली हिट भी होती हैं। तभी तो लोग कहने लगे कि आयुष्मान खुराना अपने आप में एक जॉनर बन चुके हैं।

​आयुष्मान खुराना का बचपन

आयुष्मान खुराना का जन्म चंडीगढ़ में हुआ, उनका नाम पहले निशांत रखा गया था जिसे बाद में बदलकर आयुष्मान कर दिया गया। आयुष्मान को उनके घर में बहुत लकी माना जाता है, आयुष्मान के जन्म से पहले उनकी मां पूनम के 5 मिसकैरिजेस हो चुके थे, इसके बाद जब आयुष्मान का जन्म हुआ तो घर में खुशी का ठिकाना ना रहा। आयुष्मान खुराना को बचपन से ही एक्टिंग का शौक रहा है। बचपन में उनकी दादी उन्हें राजकपूर और देवानंद की तरह एक्टिंग करके दिखाती थीं, यहीं से आयुष्मान के अंदर एक्टिंग का कीड़ा जाग उठा। आयुष्मान खुराना पहले बहुत दुबले हुआ करते थे, कम वेट की वजह उनका मजाक भी खूब उड़ाया जाता था। जब आयुष्मान टीन एज में थे तब वो अपने लुक को लेकर अंडर कॉन्फिडेंट थे। 

आयुष्मान खुराना का सफर काफी कठिन रहा

सभी जानते हैं कि आयुष्मान खुराना ने अपने करियर की शुरुआत रोडीज से की। आयुष्मान खुराना रोडीज 2 के विनर थे और काफी पॉपुलर भी हुए थे। इसके बाद आयुष्मान सिंगिंग कंटेस्टेंट के तौर पर पॉप्स स्टार रियलिटी शो में शामिल हुए। इसके बाद आयुष्मान खुराना रेडियो जॉकी बन गए और अपने कॉन्टैक्ट्स बढ़ाने लगे। एक बार उन्हें रेडियो पर करण जौहर मिले, आयुष्मान ने उनसे एक्टिंग में ब्रेक देने की रिक्वेस्ट की। इस पर करण जौहर ने उन्हें ऑफिस का नंबर दिया। आयुष्मान ने लगातार 3 दिन तक उनके ऑफिस में कॉल किया लेकिन वहां उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। कुछ जगह ऑडिशन भी दिया लेकिन लोग ये कहकर रिजेक्ट करते रहे कि उनका चेहरा कैमरे के लिए नहीं बना है।

आयुष्मान खुराना को बाद में एमटीवी मे वीजे बनने का मौका मिला, ये मौका उन्हें रघु राम ने दिया जिन्हें आयुष्मान अपना गॉर्डियन एंजल कहते हैं। आयुष्मान ने इस बीच और ऑडिशन दिए, लेकिन उन्हें कास्टिंग काउच का सामना भी करना पड़ा। एक गे डायरेक्टर ने आयुष्मान से कुछ ऐसी मांग की कि आयुष्मान ने फिल्मों मे जाने का फैसला ही बदल लिया और वो टीवी शो में काम करने लगे। आयुष्मान ने सीरियल 'एक थी राजकुमारी' में निगेटिव रोल किया।

इसके बाद आयुष्मान खुराना इंडियाज गॉट टैलेंट के को-होस्ट बने। इसके बाद आयुष्मान को मौका मिला ऋतिक रोशन के शो जस्ट डांस में सोलो होस्ट बनने का। यहीं से आयुष्मान खुराना के करियर ने यू-टर्न लिया। आयुष्मान खुराना को 'विक्की डोनर' नाम की फिल्म ऑफर हुई। यह फिल्म क्रिटिकली भी खूब पसंद की गई और कॉमर्शियली भी हिट हुई। इसके बाद तो आयु्ष्मान ने दम लगाके हईशा, शुभ मंगल सावधान और बेवकूफियां जैसी फिल्में की। आयुष्मान खुराना ने उसके बाद बधाई हो और अंधाधुन जैसी फिल्में की। इन फिल्मों में आयुष्मान की एक्टिंग की तो तारीफ हुई ही,इस फिल्म को क्रिटिकली खूब सराहा भी गया और दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भी सुपरहिट रहीं। खास बात ये है कि इन दोनों ही फिल्मों को नेशनल अवॉर्ड मिला है। इसके बाद आयुष्मान खुराना ड्रीम गर्ल और शुभ मंगल ज्यादा सावधान जैसी फिल्मों में भी नजर आए। वो शुभ मंगल ज्यादा सावधान में एक गे का किरदार निभाते दिखे।

आयुष्मान खुराना और कॉन्ट्रोवर्सी

आयुष्मान खुराना के साथ कॉन्ट्रोवर्सी बहुत कम जुड़ी हैं। लेकिन करियर की शुरुआत में फिल्ममेकर कुणाल कोहली संग आयुष्मान का झगड़ा हो गया था और आयुष्मान ने यह फिल्म छोड़ दी थी। कुणाल का आरोप था कि आयुष्मान खुद नए एक्टर हैं और वो चाहते हैं कि फिल्म में कोई बड़ी एक्ट्रेस हो। इस पर बाद में आयुष्मान ने सफाई दी और कहा कि जिस तरह फिल्म की स्क्रिप्ट थी उसमें एक बड़ा स्टार चाहिए था, मैं बड़ा स्टार नहीं हूं तो कोई एक्ट्रेस ही ए लिस्ट की होती।

आयुष्मान खुराना अपनी फिल्म बाला को लेकर भी कॉन्ट्रोवर्सी में आए। एक राइटर ने आयुष्मान पर उनकी फिल्म बाला की कहानी चुराने का आरोप लगाया । राइटर का कहना कि आयुष्मान ने कहानी सुनने के लिए उनसे मुलाकात की थी और बाद में फोन उठाना बंद कर दिया। और कुछ महीनों बाद बाला नाम की फिल्म का पोस्टर आया जो उनकी कहानी जैसा है।

आयुष्मान खुराना की लव स्टोरी

आयुष्मान खुराना ने साल 2011 में अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड ताहिरा कश्यप से शादी की। आयुष्मान और ताहिरा एक-दूसरे को बचपन से जानते हैं। दोनों की फैमिली में अच्छी दोस्ती थी। दोनों ही एक दूसरे का फर्स्ट लव हैं। आयुष्मान और ताहिरा का लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप भी रहा है। आयुष्मान करियर बनाने के लिए मुंबई में थे और ताहिरा पंजाब में रहती थीं। ताहिरा ने हमेशा आयुष्मान का साथ दिया है।

हाल ही में ताहिरा को ब्रेस्ट कैंसर हुआ था, उस वक्त आयुष्मान खुराना ने अपनी वाइफ का खूब सपोर्ट किया। दोनों के दो बच्चे हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
X