1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Happy Birthday Sanjay Leela Bhansali: भंसाली की ऐसी शानदार फिल्में, जिन्होंने खूब बटोरी सुर्खियां

Happy Birthday Sanjay Leela Bhansali: भंसाली की ऐसी शानदार फिल्में, जिन्होंने खूब बटोरी सुर्खियां

संजय लीला भंसाली का जन्म 24 फरवरी 1963 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने अपने करियर में बॉलीवुड को जितनी भी फ़िल्में दी हैं, उनमें से ज्यादातर फ़िल्में हिट साबित हुई हैं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: February 24, 2021 7:41 IST
happy birthday sanjay leela bhansali hit bollywood films list- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM: SANJAYLEELABHANSALI  भंसाली की ऐसी शानदार फिल्में, जिन्होंने खूब बटोरी सुर्खियां

'देवदास', 'बाजीराव मस्तानी' और 'पद्मावत' जैसी शानदार फिल्में बना चुके मशहूर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर संजय लीला भंसाली 24 फरवरी को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। भंसाली को किसी खास परिचय की जरूरत नहीं है, लेकिन उनके बर्थडे के खास मौके पर हम उनकी बनाई उन फिल्मों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा को उत्कृष्ट बनाया। 

संजय लीला भंसाली का जन्म 24 फरवरी 1963 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने अपने करियर में बॉलीवुड को जितनी भी फ़िल्में दी हैं, उनमें से ज्यादातर फ़िल्में हिट साबित हुई हैं। भंसाली ने मुंबई के लाला लाजपत राय कॉलेज से कॉमर्स में ग्रैजुएशन, फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिटयूट ऑफ इंडिया से फिल्म मेकिंग का कोर्स किया था।

आलिया भट्ट की फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' का टीजर आज भंसाली के जन्मदिन पर होगा रिलीज

भंसाली ने 1999 में एसएलबी फिल्म्स नाम से प्रोडक्शन हाउस शुरू किया। उनकी फिल्मों की खास बात यह होती है कि उनकी फिल्मों के सेट बेहद शानदार और महंगे होते हैं। 2015 में उन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें कई बार फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया है। इनमें फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘देवदास’, ‘ब्लैक’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल है। 

संजय लीला भंसाली की प्रसिद्ध फिल्में है, खामोशीः द म्यूजिकल, हम दिल दे चुके सनम, देवदास, ब्लैक, सांवरिया, गुजारिश, गोलियों की रासलीला रामलीला। संजय लीला भंसाली ने टेलीविजन पर निर्माता के रूप में उन्होंने 'सरस्वतीचंद्र' को प्रोड्यूस किया तो वहीं 2008 में स्टेज ओपेरा पद्मावती के वे निर्देशक भी रहे। 

संजय लीला भंसाली की फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू करेंगे पूनम ढिल्लन के बेटे अनमोल 

भंसाली की फिल्म देवदास (2002) साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। टाइम्स मैगजीन ने फिल्म को सदी की 100 सबसे बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट में जगह दी। उनकी फिल्म 'पद्मावत' को लेकर काफी बवाल हुआ था।  अब उनकी आगामी फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' का दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment