Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Happy Republic Day: ये हैं देशभक्ति की भावना से भरी बॉलीवुड की 5 फिल्में, इन्हें देखना मिस न करें

गणतंत्र दिवस के मौके पर देशभक्ति की भावना से भरी इन फिल्मों को देखना न भूलें...

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Published on: January 25, 2019 23:24 IST
5 Bollywood patriotic films- India TV Hindi
5 Bollywood patriotic films

बॉलीवुड में देशभक्ति की थीम पर कई अच्छी फिल्में बनी हैं। एक समय तो ऐसी ही फिल्में बनाने का दौर चला था। फिल्ममेकर्स लगातार ऐसी ही फिल्में बनाते थे। बॉर्डर से लेकर रंग दे बसंती तक हिंदी सिनेमा ने स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी और भारत को आज़ाद कराने में उनकी भूमिका को दिखाया है। इन फिल्मों के माध्यम से भ्रष्टाचार के मुद्दे को भी दिखाया गया।

गणतंत्र दिवस के मौके पर हम आपको ऐसे ही कुछ फिल्मों के बारे में बता रहे हैं...

क्रांति

Kranti

Kranti

मनोज कुमार, दिलीप कुमार, शत्रघ्न सिन्हा, परवीन बाबी, शशि कपूर, हेमा मालिनी स्टारर क्रांति स्वतंत्रता के पहले के समय को दिखाती है। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी।

बॉर्डर

Border

Border

भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध पर आधारित यह फिल्म लोगों को इमोशनल करने से नहीं चूकती। फिल्म में सैनिकों के साथ-साथ उनके घरवालों के स्ट्रगल को भी दिखाया गया है। फिल्म का गाना संदेशे आते हैं बहुत पॉपुलर हुआ था।

रंग दे बसंती

Rang De Basanti

Rang De Basanti

राकेश ओम प्रकाश मेहरा के डायरेक्शन में बनी रंग दे बसंती देशभक्ति के साथ-साथ भ्रष्टाचार के मुद्दे को भी दिखाती है। फिल्म में आमिर खान, आर माधवन, शरमन जोशी, सिद्धार्थ, सोहा अली खान थे। फिल्म की कहानी युवाओं पर आधारित थी, जो समाज को सीख देने के लिए अपनी जान गवां देते हैं। फिल्म का म्यूजिक बहुत हिट हुआ था।

मंगल पांडे

Mangal Pandey

Mangal Pandey

फिल्म की कहानी स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे पर आधारित थी। हालांकि फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं कर पाई थी।

स्वदेश

Swadesh

Swadesh

आशुतोष गवारिकर की फिल्म स्वदेश में शाहरुख खान लीड रोल में थे। फिल्म में शाहरुख नासा के वैज्ञानिक थे, जो अपनी नौकरी छोड़ भारत के एक गांव में बदलाव करने आते हैं।

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement