Friday, April 26, 2024
Advertisement

इस बात की प्रतीक है ऋतिक रोशन की 6 उंगलियां, कभी काटना चाहते थे राकेश रोशन

ऋतिक रोशन भले ही स्टार फैमिली में पैदा हुए हैं, लेकिन उन्होंने बहुत संघर्ष किया है। बचपन में उन्हें हकलाने की समस्या हो गई थी और इसके बाद रीढ़ की हड्डी में भी परेशानी हुई थी, लेकिन अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने सभी समस्याओं को खत्म किया।

India TV Entertainment Desk Edited by: India TV Entertainment Desk
Updated on: July 12, 2019 16:18 IST
Hrithik Roshan- India TV Hindi
Hrithik Roshan

नई दिल्ली: डांसर और एक्टर ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) इन दिनों चर्चा में हैं। उनकी फिल्म 'सुपर 30' (Super 30) रिलीज हो चुकी है। दर्शकों के साथ-साथ क्रिटिक्स भी मूवी की तारीफ कर रहे हैं। फिल्म को रिलीज हो गई, लेकिन हम आपको ऋतिक से जुड़ी एक खास बात बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आप यकीन नहीं करेंगे। दरअसल, एक समय था, जब एक्टर के पिता राकेश रोशन उनकी दाएं हाथ की छठी उंगली को काटना चाहते थे, लेकिन कुछ ऐसा हुआ कि उन्हें अपना फैसला बदलना पड़ा।

दरअसल, ऋतिक रोशन के हाथों में 10 नहीं, बल्कि 11 उंगलियां हैं। पर्दे पर कई बार वह अपनी एक्स्ट्रा उंगली छिपाने की कोशिश कर चुके हैं। जब राकेश रोशन उन्हें लॉन्च करना चाहते थे, तब उनकी ये एक्स्ट्रा उंगली मुसीबत बन गई थी। उस वक्त राकेश को लगा कि इसे काट देना चाहिए। ऋतिक भी ऑपरेशन के लिए तैयार हो गए थे, लेकिन उनकी मां पिंकी रोशन ने ऐसा करने से रोक दिया। 

ऋतिक की मां ने दिया था ये तर्क

ऋतिक की मां का कहना था कि भगवान ने उन्हें ऐसा ही बनाया तो उसके शरीर से छेड़छाड़ नहीं करना चाहिए। इस उंगली के कारण उन्हें बचपन से लेकर अभी तक कोई तकलीफ नहीं हुई है। आखिर में ऋतिक ने भी अपनी मां की बात मान ली।

कभी हीनभावना का शिकार हो गए थे ऋतिक

एक बार ऋतिक रोशन ने फेसबुक पर पोस्ट पर लिखा था कि भगवान ने उनको परफेक्ट नहीं बनाया है, लेकिन यही आपकी सुंदरता है। एशिया के सबसे सेक्सी पुरुष का खिताब अपने नाम कर चुके ऋतिक ने लिखा था कि जब वह स्कूल में थे, तब उनकी एक्स्ट्रा उंगली का बहुत मजाक उड़ाया जाता था। इस वजह से वह हीनभावना का शिकार हो गए थे, लेकिन अपनी कमजोरी को ही उन्होंने स्ट्रेंथ बना लिया।  

तेज दिमाग की प्रतीक होती है एक्सट्रा उंगली

आपको बता दें कि शरीर में 11 उंगलियां होना शुभ भी माना जाता है। जिस व्यक्ति के हाथ में छह उंगली होती है, वह बहुत भाग्यशाली और तेज दिमाग वाला होता है। एक शोध में भी यह दावा किया गया है कि जिन लोगों के हाथों में 6 उंगलियां होती हैं, वह आम लोगों से बेहतर काम करते हैं। ऋतिक ने भी अपनी काबिलियत के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में मुकाम हासिल किया है। फिर चाहे वह एक्टिंग हो या फिर डांस। 

ऋतिक ने 'कहो ना प्यार है' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। वह 'काबिल', 'कृष', 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा', 'गुजारिश', 'कोई मिल गया' और 'धूम' जैसी हिट फिल्मों में काम कर चुके हैं।

इन सेलिब्रिटीज के भी हैं एक्स्ट्रा उंगली

ऋतिक रोशन पूरे बॉलीवुड में एकलौते ऐसे एक्टर हैं, जिनकी 11 उंगलियां हैं। उनके अलावा कुछ और सेलिब्रिटीज हैं, जिनके हाथों या पैरों में एक्स्ट्रा उंगलियां हैं, लेकिन वे हिंदी सिनेमा में काम नहीं करते हैं। इस लिस्ट में ओपरा विनफ्रे, केट हडसन, मारिया शारापोवा, एंटोनियो अलफोन्सा और जिमी क्लिफ़ का नाम शामिल है।

'सुपर 30' को मिल रही है सराहना

वर्कफ्रंट की बात करें तो ऋतिक की फिल्म 'सुपर 30' रिलीज हो चुकी है। इस फिल्म में उन्होंने आनंद कुमार (Anand Kumar) का किरदार निभाया है, जो गरीब बच्चों को मुफ्त में IIT-JEE की तैयारी के लिए कोचिंग कराते हैं। अब तक वह बहुत बच्चों को इस क्षेत्र में आगे बढ़ा चुके हैं। 

इस फिल्म में ऋतिक के अलावा मृणाल ठाकुर और पंकज त्रिपाठी ने भी अहम भूमिका निभाई है।

Also Read:

कार्तिक आर्यन ने खरीदा नया घर, स्ट्रगल के दिनों में यहीं पेइंग गेस्ट बनकर रहते थे

लंबे बालों में रणवीर सिंह को पहचानना हुआ मुश्किल, वायरल हो रही है पुरानी तस्वीर

Latest Bollywood News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement