Thursday, April 25, 2024
Advertisement

INSIDE PICS: 150 आलीशान कमरों का है सैफ अली खान का पटौदी पैलेस, किसी राजमहल से कम नहीं है लग्जरी

सैफ अली खान को भले ही पटौदी पैलेस विरासत में मिला है लेकिन इसे सैफ ने अपने पैसों से दोबरा हासिल किया है।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: June 11, 2020 16:43 IST
SAIF ALI KHAN, PATAUDI PALACE- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM 150 आलीशान कमरों का है सैफ अली खान का पटौदी पैलेस

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान छोटे नवाब के नाम से भी जाने जाते हैं। सैफ अली खान पटौदी पैलेस के नवाब और मशहूर क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी के बेटे हैं। सैफ अली खान का शानदार पटौदी पैलेस  किसी राजमहल से कम नहीं है। इसे इब्राहिम कोठी के नाम से भी जाना जाता है, जो सैफ अली खान के बेटे इब्राहिम अली खान के नाम पर है। यह पैलेस हरियाणा के गुरुग्राम जिले में है। अंतिम शासक नवाब, इफ्तिखार अली खान के बेटे और अंतिम मान्यता प्राप्त नवाब मंसूर अली खान के बाद यह महल उनके बेटे सैफ अली खान के पास है। सैफ अली खान के पटौदी पैलेस में शानदार इंटीरियर का काम हुआ है, दीवारों पर कई खूबसूरत पेंटिंग्स और आर्टवर्क हैं, जो महल की शोभा में चार चांद लगाते हैं। चारों तरफ हरा भरा बगीचा है जो इस महल की खूबसूरती बढ़ाता है।

पटौदी पैलेस 10 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें 150 आलीशान कमरे हैं, जिसमें से 7 ड्रेसिंग रूम, 7 बेडरूम, 7 बिलियर्ड रूम के साथ शानदार ड्राइंग और डाइनिंग रूम है। रॉबर्ड टोर रसेल ने ऑस्ट्रिया के आर्किटेक्ट कार्ल मोल्ट्ज वोन हेंज की मदद से 1900 के आसपास इस महल को डिजाइन किया था।

 Pics: करीना कपूर और सैफ अली खान बेटे तैमूर के साथ निकले वॉक पर

सैफ अली खान को भले ही पटौदी पैलेस विरासत में मिला है लेकिन इसे सैफ ने अपने पैसों से दोबरा हासिल किया है। दरअसल जब सैफ के पिता का इंतकाल हुआ था तब पटौदी पैलेस को निमराना होटल को किराए पर दिया था। अमन और फ्रांसिस होटल चलाते थे। फ्रांसिस के निधन के बाद सैफ ने जब वापस महल लेने की कोशिश की तो सैफ से इसके बदले बड़ी रकम मांगी गई। जिसके बाद सैफ ने अपने पैसों से ये महल वापस खरीदा है।

करीना कपूर ने शेयर की सैफ-तैमूर की फोटो, लिखा- 'किसी को हेयरकट कराना है?'

सैफ अली खान हर साल मुंबई से पटौदी पैलेस जाते हैं। पिछले साल सैफ अली खान ने तैमूर का बर्थडे पटौदी पैलेस के बगीचे में मनाया था। सैफ अली खान ने दोबारा इस महल का अपने हिसाब से नवीनीकरण कराया। सैफ चाहते थे कि यह महल लग्जरी से ज्यादा कंफर्ट और शालीन होना चाहिए, इंटीरियर डिजाइनर दर्शिनी शाह ने इसका इंटीरियर चेंज किया। 

बता दें, इस महल में जूलिया रॉबर्ट, मंगल पांडे, वीर-जारा, गांधी: माय फादर और मेरे ब्रदर की दुल्हन जैसी तमाम फिल्मों की शूटिंग भी हुई है।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement