Monday, April 29, 2024
Advertisement

पद्मावती' ने तोड़ी संत की 'साधना': जैन मुनि ने दीपिका पादुकोण और भंसाली पर साधा निशाना

पद्मावती के घूमर सॉन्ग की तरह ही फिल्म पद्मावती के चारों तरफ घूम रहा है विवादों का ऐसा बवंडर जो वक्त के साथ और तेज होता जा रहा है।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: November 08, 2017 13:12 IST
padmavati deepika ban virodh- India TV Hindi
padmavati deepika ban virodh

नई दिल्ली: रानी पद्मावती पर बन रही फिल्म 'पद्मावती' के विरोध का दायरा बढ़ता जा रहा है। चुनावी माहौल के बीच इस विरोध में सियासी पार्टियां भी शामिल हो चुकी हैं लेकिन अब एक जैन मुनि ने भी इस फिल्म को लेकर सवाल उठाया है। जैन मुनि ने फिल्म के निर्माता संजय लीला भंसाली और दीपिका पादुकोण को निशाने पर लेते हुए फिल्म पर बैन लगाने की मांग की है। जैन मुनि ने एक वीडियो के जरिए फिल्म पद्मावती की कहानी से छेड़छाड़ पर गंभीर सवाल उठाए हैं । जैन मुनि ने आक्रामक तेवर में इस फिल्म का विरोध करने की अपील की है ।

पद्मावती के घूमर सॉन्ग की तरह ही फिल्म पद्मावती के चारों तरफ घूम रहा है विवादों का ऐसा बवंडर जो वक्त के साथ और तेज होता जा रहा है। फिल्म में खूंखार खिलजी के इस लुक की जितनी चर्चा नहीं हो रही है उतने ही विवाद इस फिल्म में खिलजी की कहानी के साथ हुई छेड़छाड़ की आशंका को लेकर है। फिल्मी पर्दे पर महारानी पद्ममावती की खूबसूरती और उनके जौहर के एहसास से पहले ही भड़क रही है गुस्से और विरोध की ज्वाला।

padmavati deepika ban virodh

Image Source : PTI
padmavati deepika ban virodh

फिल्म के ट्रेलर में युद्ध की भयानक तस्वीरों की जितनी चर्चा नहीं हो रही उससे कहीं ज्यादा फिल्म पद्मावती ने अपने विवादों की वजह से शोहरत पाई है। फिल्म पद्मावती का विरोध करनेवाले हिंदूवादी संगठनों, सियासी पार्टियों के नेताओं और के बाद एक नए नाम की एंट्री हुई है। जैन मुनि एक वीडियो में फिल्म पद्मावती को लेकर बेहद नाराज दिख रहे हैं उन्होंने तीखे शब्दों में संजय लीला भंसाली को चेतावनी दे दी है।

जैन मुनि का कहना है- संजय लीला भंसाली कच्छ से भागा हुआ मुंबई में शरण लिया हुआ एक फिल्म प्रोड्यूसर-डायरेक्टर है। व्यक्तिगत रूप से मेरा उससे कोई लेना देना नहीं है । तुम चाहे किसी भी *&^*& को नचाओ। मुझे उससे कोई आपत्ति नहीं है । तुम कोई भी मूवी बनाओ किसी भी हीरो को लेकर पैसा कमाओ जो करना है वो करिए लेकिन हिंदू समाज का जो माखौल आपके द्वारा बार बार उड़ाया जाता है शायद वो आपके लिए महंगा और घाटे का सौदा न हो जाए

padmavati deepika ban virodh

Image Source : PTI
padmavati deepika ban virodh

जैन मुनि सूर्यसागर महाराज ने 20 सालों में न तो कभी फिल्म देखी है और न ही उनके प्रवचनों में किसी फिल्म का जिक्र अमूमन आता है लेकिन ये पहली बार है जब जैन मुनि एक फिल्म को लेकर इतने संजीदा हैं कि उसके बारे में करीब 6 मिनट तक बोलते रहे। जैन मुनि का क्रोध उनके चेहरे और उनके शब्दों से बखूबी जाहिर हो रहा है। जैन मुनि फिल्म पद्मावती को लेकर बेहद नाराज हैं, कड़े शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं और हिंदू के अपमान पर कड़े अंजाम से आगाह भी कर रहे हैं।

आपलोग ये न समझो कि हिंदू देवी देवताओं का अपमान हुआ और आपलोग मजे उड़ाते हो। कुछ लोग आज भी वासुदेव बर्मन, कुछ ऐसे भी भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु है कई ऐसे चंद्रशेखर आजाद हैं जिनके मन में बहुत अग्नि जली हुई है प्रजवल्लित है कहीं यह अग्नि भारत को रक्त रंजित प्रवाह की ओर न खींचे।

फिल्म पद्मावती रिलीज नहीं हुई है लेकिन अलाद्दीन खिलजी और महारानी पद्मावती को लेकर इतिहास के साथ जिस तोड़ मोड़ की आशंका जताई जा रही है उसी आधार पर जैन मुनि ने इस फिल्म पर बैन लगाने की मांग कर दी है। जैन मुनि अपनी नाराजगी की वजह भी बता रहे हैं ।

padmavati deepika ban virodh

Image Source : PTI
padmavati deepika ban virodh

अलाउद्दीन खिलजी जो एक डकैत था लुटेरा था उसका चित्रण जो पद्मिनी के साथ किया गया है वह हमें लज्जास्पद है । मै उसका बखान उसका स्पष्टीकरण शब्दों में नहीं कर सकता । इतनी मुझे लज्जा तो आ गई है । हिंदूवादी संगठनों से मैं इतना ही कहूं कि किसी भी हालात में 1 दिसंबर को रिलीज होनेवाली इस मूवी को रिलीज होने नहीं देना ।

जैन मुनि हिंदूवादी संगठनों से अपील कर दी है कि इस फिल्म को किसी भी तरह से रिलीज से रोका जाए । जैन मुनि ने पद्मावती को भारतीय और हिंदू नारी के सम्मान से जोड़ते हुए इसे हिंदुओं की अस्मिता का सवाल कहा है ।

चाहती तो विष खाकर फांसी पर लटककर आत्महत्या कर सकती थी । लेकिन उसने यही सोचा कि मेरे शरीर का स्पर्श भी अलाउद्दीन नहीं करे और साथ साथ 16 हजार स्त्रियों ने अपना जौहर कर लिया । उस जौहर शब्द को सुनकर ही रौंगटे खड़े हो जाते हैं । कितना साहस भरा होगा हमारी माताओं में और उसका मजाक बनानेवाला ये जो मूवी है पद्मावती उसका त्याग करना आवश्यक है।

padmavati deepika ban virodh

Image Source : PTI
padmavati deepika ban virodh

जैन मुनि ने इतिहास में दर्ज रानी पद्मावती के जौहर का जिक्र करते हुए कहा है कि जिन हिंदू महिलाओं ने अपने जिस्म को राख कर दिया था उसकी कहानी में किसी तरह छेड़छाड़ और पद्मावती के चरित्र पर सवाल उठाने वाली कहानी बर्दाश्त नहीं की जा सकती ।

जैन मुनि ने दीपिका और संजय लीला भंसाली के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर करने के साथ ही हिंदूवादी संगठनों से फिल्म को रिलीज न होने देने की अपील की है । जैन मुनि ने हिंदू महिलाओं की अस्मिता और इतिहास का हवाला दिया है लेकिन विरोधी पार्टियां इसे कोरी सियासत बता रही है । शिवसेना और समाजवादी पार्टी का आरोप है कि बीजेपी चुनाव में हिंदुत्व के मुद्दे को हवा दे रही है ।

जैन मुनि सूर्यसागर जी महाराज ने इस वीडियो में सिर्फ संजय लीला भंसाली ही नहीं बल्कि फिल्म की हीरोइन और पद्मावती का किरदार करनेवाली दीपिका पादुकोण पर भी निशाना साधा है।

ये दीपिका पादुकोण उसके ठुमके पर हम तालियां बजाएंगे तो समझ लेना याद रखना हम अपनी माता के शील का अपमान कर रहे हैं। इन *&^*%& को तो पैसा मिल जाता है । इनका आचरण इनका चरित्र किस तरह का होता है ये तो हम व्यक्तिगत रूप से स्पष्ट रूप से जानते हैं समझते हैं और वह किरदार निभाते हैं इन महान आत्माओं का जिनका चरित्र इतना उज्जवल था।

जैन मुनि सूर्य सागर जी महाराज ने केंद्र सरकार और हिंदूवादी संगठनों से फिल्म पर बैन लगाने के साथ ही इस फिल्म को न देखने की नसीहत दी है। लेकिन जैन मुनि के इस पद्मावती विरोध को दूसरी सियासी पार्टियां बीजेपी प्रेम बता रही हैं। शिवसेना का आरोप है कि पद्मावती का विरोध इतिहास और अस्मिता का नहीं बल्कि सियासी मुद्दा बन गया है जिसमें बीजेपी दूसरों के कंधों पर बंदूक रखकर चला रही है ।

padmavati deepika ban virodh

Image Source : PTI
padmavati deepika ban virodh

पद्मावती फिल्म को अभी तक किसी ने नहीं देखा है इसीलिए शिवसेना इसे वोट बैंक की राजनीति बता रही है । शिवसेना भले ही पद्मावती के विरोध को पॉलिटिकल स्टंट कह रही है लेकिन ये साफ कर दिया है कि इतिहास की कहानी के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ शिवसेना भी बर्दाश्त नहीं करेगी। दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी ने भी जैन मुनि के विरोध को बीजेपी की चापलूसी करार दिया है । समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि चुनावों में हिंदू अजेंडे को हवा देने के लिए पद्मावती को शिकार बनाया जा रहा है ।

जैन मुनि सूर्य सागर जी महाराज को लेकर इस तरह की टिप्पणी की वजह है उनके वीडियो का शुरूआती हिस्सा जिसमें उन्होंने बगैर किसी का नाम लिए हिंदुओं के हित के लिए काम करनेवाली पार्टी का जिक्र किया है । जिसे लेकर विवाद भी शुरू हो गया है ।

फिल्म पद्मावती को लेकर फिलहाल कांग्रेस और बीजेपी दोनों के सुर एक समान हैं । खिलजी को चित्तौड़ में घुसने से रोकने के लिए युद्ध का जिक्र तो इतिहास में दर्ज है लेकिन वर्तमान में पद्मावती के लिए युद्ध का मैदान हिमाचल और गुजरात है । जहां बीजेपी और कांग्रेस दोनों राजपूत वोटरों को अपने रूख में मोड़ने के लिए फिल्म का विरोध कर रहे हैं और सहानुभूति हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं । 

बता दें, दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म 'पद्मावती' 1 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। इस फिल्म में जहां दीपिका रानी पद्मावती के किरदार में हैं वहीं अभिनेता रणवीर सिंह अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका में हैं। अभिनेता शाहिद कपूर राजा रतन सिंह के किरदार में नजर आएंगे।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement