Friday, March 29, 2024
Advertisement

'फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह के निधन पर शाहरुख खान-प्रियंका चोपड़ा और अक्षय कुमार सहित अन्य सेलेब्स ने जताया शोक

पद्मश्री मिल्खा सिंह 91 वर्ष के थे। एक महीने तक कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद उनका निधन हो गया।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: June 19, 2021 14:34 IST
Milkha Singh passed away shahrukh khan priyanka chopra and others mourn demise of Former Indian Spri- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM: SHAHRUKHKHAN/ANI/PRIYANKA 'फ्लाइंग सिख' मिल्खा सिंह के निधन पर शाहरुख खान-प्रियंका चोपड़ा सहित अन्य सेलेब्स ने जताया शोक 

मेगास्टार अमिताभ बच्चन, सुपरस्टार शाहरुख खान, अक्षय कुमार, अभिनेता-फिल्मनिर्माता फरहान अख्तर और सिनेमा जगत की अन्य हस्तियों ने महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया और उन्हें ‘कठिन मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति’ का प्रतीक करार दिया। कोरोना संक्रमण से एक महीने तक जूझने के बाद सिंह (91) का चंडीगढ के पीजीआईएमईआर अस्पताल में शुक्रवार देर रात निधन हो गया। इससे एक सप्ताह पहले उनकी पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल कौर का भी संक्रमण से निधन हो गया था। उनके परिवार में बेटा जीव मिल्खा सिंह (गोल्फर) और तीन बेटियां हैं। फिल्मी सितारों ने सोशल मीडिया के जरिए श्रद्धांजलि अर्पित की है। 

अमिताभ बच्चन ने मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया- "दुख में हूं.. मिल्खा सिंह का निधन.. भारत का एक गौरव.. एक महान एथलीट.. एक बड़ा इंसान.. वाहेगुरु दी मेहर.. प्रार्थना।"

शाहरुख खान ने ट्वीट किया- "फ्लाइंग सिख अब व्यक्तिगत रूप से हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन उनकी उपस्थिति हमेशा महसूस की जाएगी। उनकी विरासत बेजोड़ रहेगी... मेरे लिए एक प्रेरणा... मिलियन लोगों के लिए एक प्रेरणा.. रेस्ट इन पीस मिल्खा सिंह सर।"

कार्तिक आर्यन ने मिल्खा सिंह की पुरानी फोटो शेयर कर लिखा- "सभी के लिए एक प्रेरणा.. एक बेजोड़ विरासत.. हमारे देश ने एक लीजेंड खो दिया है। RIP फ्लाइंग सिख।"

मिल्खा सिंह को याद कर इमोशनल हुए फरहान अख्तर, पर्दे पर निभाया था 'फ्लाइंग सिख' का किरदार

फरहान अख्तर ने ट्वीट किया- 'डियरेस्ट मिल्खा जी, मेरा एक हिस्सा अभी भी ये मानने से इनकार कर रहा है कि आप अब नहीं रहे। शायद यह जिद्दी पक्ष है, जो मुझे आपसे विरासत में मिला है। वह पक्ष जब वह किसी चीज पर अपना मन लगाता है, बस कभी हार नहीं मानता। और सच्चाई ये है कि आप हमेशा जीवित रहेंगे, क्योंकि आप एक बड़े दिल वाले, प्यार करने वाले, गर्मजोशी से भरे सीधे-सादे आदमी से ज्यादा थे। आपने एक विचार का प्रतिनिधित्व किया। आपने एक सपने का प्रतिनिधित्व किया। आपने प्रतिनिधित्व किया, कैसे कड़ी मेहनत कर ईमानदारी और दृढ़ संकल्प से व्यक्ति अपने घुटनों से उठकर आसमान को छू सकता है। आपने हम सभी के जीवन को छुआ है। जो लोग आपको एक पिता और दोस्त के रूप में जानते हैं, उनके लिए ये एक आशीर्वाद था। मैं आपको पूरे दिल से प्यार करता हूं।'

अक्षय कुमार ने लिखा- "#MilkhaSingh जी के निधन के बारे में सुनकर अविश्वसनीय रूप से दुखी हूं। एक ऐसा किरदार जिसका मुझे हमेशा परदे पर ना निभाने का पछतावा होता है! फ्लाइंग सिख। ओम शांति, सर।"

अनिल कपूर ने इंस्टाग्राम पर मिल्खा सिंह के साथ कई फोटोज शेयर की और कैप्शन में लिखा - 'मिल्खा सिंह जी ने अपने घर में हमारा स्वागत किया और उनकी लवली वाइफ ने हमें अब तक के सबसे अविस्मरणीय आलू के पराठें खिलाए थे.. वे वास्तव में एक अविश्वसनीय खिलाड़ी, अभूतपूर्व मेजबान और सबसे बढ़कर एक अद्भुत इंसान थे। आप सच में बहुत याद आएंगे।'

अनुपम खेर ने लिखा- "अपने आपको मिल्खा सिंह समझता है क्या?" जब कोई शख़्सियत एक मुहावरा बन जाए तो वो उनकी महानता का प्रतीक बन जाता है। मुझे एक दो बार मिल्खा सिंह जी से मिलने का सौभाग्य मिला था। बहुत कम लोगो में ऐसी उदारता देखने को मिलती है। वो हर आयु के लिए प्रेरणा का प्रतीक थे और रहेंगे। ओम शांति! RIP #TheFlyingSikh #MilkhaSingh

प्रियंका चोपड़ा ने लिखा- "गर्मजोशी और स्वागत करते हुए आपने हमारी पहली मुलाकात को इतना खास बना दिया था। मैं  मैं आपकी उत्कृष्टता से प्रेरित हूं, आपकी विनम्रता से प्रभावित हूं, हमारे देश में आपके योगदान से प्रभावित हूं। ओम शांति #Milkha जी। परिवार को प्यार और प्रार्थना। #MilkhaSingh"

सोनू सूद ने ट्वीट किया- "आपके संघर्ष और उपलब्धियों की कहानी दुनिया को हमेशा प्रेरित करती रहेगी।"

एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने टूटे हुए दिल वाले इमोजी के साथ ट्वीट किया- "और वे दूर उड़ गए।"

अभिनेता राहुल बोस ने ट्वीट किया- "भारत के लिए कितना दुखद दिन। खेल के लिए कितना दुखद दिन। मैंने मिल्खा सिंह के साथ जितना समय बिताया, मैं हमेशा उनके दृढ़ निश्चय और उदारता से प्रभावित हुआ। रेस्ट इन पीस सर। हम गहरा शोक मनाते हैं। परिवार को प्यार।"

नेहा धूपिया, अंगद बेदी और जावेद जाफरी सहित अन्य सितारों ने भी मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताया है:

मधुर भंडारकर ने किया ट्वीट

Image Source : TWITTER
मधुर भंडारकर ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के महान धावक मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि भारत ने ऐसा महान खिलाड़ी खो दिया जिनके जीवन से उदीयमान खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलती रहेगी। पीएम मोदी ने ट्वीट किया , 'मिल्खा सिंह जी के निधन से हमने एक महान खिलाड़ी को खो दिया जिनका असंख्य भारतीयों के ह्रदय में विशेष स्थान था । अपने प्रेरक व्यक्तित्व से वे लाखों के चहेते थे । मैं उनके निधन से आहत हूं । मैंने कुछ दिन पहले ही श्री मिल्खा सिंह जी से बात की थी। मुझे नहीं पता था कि यह हमारी आखिरी बात होगी । उनके जीवन से कई उदीयमान खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी । उनके परिवार और दुनिया भर में उनके प्रशंसकों को मेरी संवेदनायें।'

बता दें कि मिल्खा सिंह के परिवार में उनके बेटे गोल्फर जीव मिल्खा सिंह और तीन बेटियां हैं । उनके परिवार के एक प्रवक्ता ने बताया ,‘‘उन्होंने रात 11.30 बजे आखिरी सांस ली ।’’ उनकी हालत शाम से ही खराब थी और बुखार के साथ आक्सीजन भी कम हो गई थी । वह यहां पीजीआईएमईआर के आईसीयू में भर्ती थे। उन्हें पिछले महीने कोरोना हुआ था और बुधवार को उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। उन्हें जनरल आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया था। बीते गुरूवार की शाम से पहले उनकी हालत स्थिर हो गई थी। उनकी पत्नी 85 वर्षीय निर्मल का रविवार को एक निजी अस्पताल में निधन हुआ था।

चार बार के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मिल्खा ने 1958 राष्ट्रमंडल खेलों में भी पीला तमगा हासिल किया था। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हालांकि 1960 के रोम ओलंपिक में था जिसमें वह 400 मीटर फाइनल में चौथे स्थान पर रहे थे । उन्होंने 1956 और 1964 ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया । उन्हें 1959 में पद्मश्री से नवाजा गया था।   

इनपुट: पीटीआई

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement