Monday, May 06, 2024
Advertisement

Quick Movie review: ‘फास्ट’ नहीं लेकिन ‘फ्यूरियस’ है विद्या की फिल्म ‘बेगमजान’

फिल्म में एक जगह नसीरुद्दीन शाह का किरदार बेगम जान से कहता है कि वह बहुत बुरी मौत मरेगी, तो बेगम जान पलटकर जवाब देती है, ‘’जो भी हो, भिखमंगों की तरह नहीं रानी की तरह मरूंगी, अपने महल में।‘’

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: April 13, 2017 22:18 IST
begum jaan- India TV Hindi
Image Source : PTI begum jaan

मुंबई: अभिनेत्री विद्या बालन की फिल्म ‘बेगम जान’ कल बड़े परदे पर रिलीज होने वाली है। फिल्म में विद्या एक सशक्त महिला का किरदार में हैं। वो एक कोठे की मालकिन हैं, जो अपना कोठा बचाने के लिए संघर्ष करती है। श्रीजीत मुखर्जी के निर्देशन में बनी यह फिल्म उन्हीं की बंगाली फिल्म ‘राजकहिनी’ का हिंदी रीमेक है। ‘राजकहिनी’ को नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है।

कहानी 1947 में हुए भारत-पाकिस्तान के विभाजन के बाद बंगाल विभाजन के समय की है, जब देश में अंग्रेजों का राज था। विद्या तवायफों के कोठे की मालकिन  है, जिसे भारत-पाकिस्तान या भारत-बंगाल के विभाजन से कोई लेना-देना नहीं होता है उसे बस अपना धंधा चमकाना होता है। लेकिन हालात कुछ ऐसे पैदा हो जाते हैं कि उसे कोठा बचाने के लिए बंदूक उठानी पड़ जाती है। कोठे की सारी औरतें चूड़ियां छोड़कर हथियार उठा लेती हैं।

फिल्म में एक जगह नसीरुद्दीन शाह का किरदार बेगम जान से कहता है कि वह बहुत बुरी मौत मरेगी, तो बेगम जान पलटकर जवाब देती है, ‘’जो भी हो, भिखमंगों की तरह नहीं रानी की तरह मरूंगी, अपने महल में।‘’

फिल्म में विद्या बेहद बोल्ड किरदार में हैं। विद्या के अलावा फिल्म में गौहर खान भी अहम किरदार में हैं। रुबीना बनी गौहर संजीदगी से अपना अभिनय करती नजर आ रही हैं। इससे पहले गौहर इश्कजादे में भी तवायफ की भूमिका में दिखी थीं। लेकिन रुबीना उस चांद बीबी से बिल्कुल अलग है।

चंकी पांडे और नसीरुद्दीन शाह को छोड़ दिया जाए तो इस फिल्म में महिलाओं की पूरी फौज है। इला अरुण, पल्लवी शारदी, रिद्धिमा तिवारी, पूनम सिंह राजपूत, प्रियंका सेठिया, फ्लोरा सैनी, रविजा चौहान, ग्रेसी गोस्वामी और मिष्टी ये सभी महिलाएं दमदार किरदार में अपने अभिनय का जादू बिखेर रही हैं।

फिल्म में किरदार ज्यादा हैं लेकिन श्रीजीत ने सबको स्क्रीन पर पूरा मौका दिया है और सभी ने अपने किरदार बखूबी से निभाये है।

फिल्म में नसीरुद्दीन शाह राजा जी के किरदार में हैं। नसीरुद्दीन शाह एक मंझे हुए कलाकार के तौर पर जाने जाते हैं इस फिल्म में उन्होंने यह फिर से साबित किया है कि एक अच्छा कलाकार होना किसे कहते हैं। फिल्म में उनके और उनसे 38 साल छोटी अभिनेत्री अभिनेत्री मिष्टी चक्रवर्ती के बीच फिल्माए गए इंटीमेट सीन फिल्म रिलीज से पहले ही चर्चा में आ गए थे। फिल्म ‘कांची’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली मिष्टी ‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’ में भी नजर आई थीं। मिष्टी ने बड़ी सहजता से अपनी उम्र से दोगुने नसीरुद्दीन के साथ लव मेकिंग सीन दिए हैं।

विद्या की फिल्म बेगम जान की किसी बॉलीवुड फिल्म से टक्कर नहीं है, हालांकि विन डीजल और ड्वेन जॉनसन की हॉलीवुड फिल्म ‘फास्ट एंड फ्यूरियस’ जरूर कल ‘बेगम जान’ के साथ रिलीज हो रही है। हालांकि दोनों फिल्मों का जॉनर अलग है, इसलिए इस फिल्म से किसी का नुकसान नहीं होगा। ट्रेड विशेषज्ञों का कहना है कि ‘बेगम जान’ 4 से 5 करोड़ की ओपनिंग कर सकती है। अगले हफ्ते रवीना टंडन की ‘मातृ’ और सोनाक्षी सिन्हा की ‘नूर’ रिलीज हो रही है तब तक इस फिल्म के पास कमाई करने का पूरा मौका है। वैसे भी 28 अप्रैल को ‘बाहुबली 2’ रिलीज हो रही है उसके बाद तो सिर्फ महीनेभर सिर्फ ‘बाहुबली’ का ही दबदबा रहेगा।

​इसे भी पढ़ें:

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement