Friday, April 19, 2024
Advertisement

मेरे साहेब चले गए! लोग लिखेंगे, बहुत कुछ लिखेंगे! इमोशनल हुए नाना पाटेकर, रवीना टंडन ने शेयर किया भावुक वीडियो

हिंदी फिल्म जगत में 'ट्रेजेडी किंग' के नाम से मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार का हाल ही में निधन हो गया। वे 98 साल के थे। दिग्गज एक्टर के निधन से हर कोई शोक में है।

India TV Entertainment Desk Edited by: India TV Entertainment Desk
Updated on: July 12, 2021 21:04 IST
Dilip Kumar, Raveena Tandon, Nana Patekar- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM NANA PATEKAR RAVEENA TANDON Dilip Kumar, Raveena Tandon, Nana Patekar

हिंदी फिल्म जगत में 'ट्रेजेडी किंग' के नाम से मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार का हाल ही में निधन हो गया। वे 98 साल के थे। दिग्गज एक्टर के निधन से हर कोई शोक में है। लोग अलग-अलग अंदाज़ में एक्टर को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। हाल ही में एक्टर नसीरुद्दीन शाह ने दिलीप कुमार से जुड़े अपने जीवन के किस्से शेयर किए थे।अब एक्टर नाना पाटेकर ने भी फेसबुक पर ट्रेजडी किंग के नाम से एक इमोशनल पोस्ट लिखा है।  

 

फेसबुक पर पोस्ट शेयर करते हुए नाना पाटेकर ने लिखा:

हिमालय कि परछाई

मेरे साहेब चले गए। बहुत लोग लिखेंगे, बहुत कुछ लिखेंगे। शब्द फिर भी बौने रह जाएंगे। बहुत बड़ा कलाकार और बेहद जहीन इंसान। स्मृति वंदन करते हुए मै रुंधा हुआ हूं कि उनकी आखरी यात्रा में सहभागी नहीं हो सका. मरते दम तक खलता रहेगा ये खोया हुआ पल। पिता समान थे वो मेरे। 

दिलीप कुमार ने पोंछा नाना का सिर और  पहनाई अपनी शर्ट 

मेरी पीठ पर उन्होने हाथ फेरा था, वो आज भी मेरे हौसले की वजह है। मुझे आज भी याद है, एक दिन घर गया था उनके, बुलाया था उन्होंने मुझे। काफी बारिश थी और में पूरा भीगा हुआ। पहुंचा तो दरवाजे पर खड़े थे।अंदर गए, टॉवेल लाए, मेरा सिर पोंछने लगे। अंदर से खुद का शर्ट लाकर पहनाया मुझे। मैं सूखा कहां रहता, भीतर तर भीगा ही रह गया था. आँखें दगा दे रही थी, लेकिन मैं फिर भी खुद को सँभालने की कोशिश कर रहा था। कितनी तारीफ़ कर रहे थे, क्रांतिवीर फिल्म की। फिल्म के एक-एक प्रसंग पर उनकी टिप्पणी सुनते हुए मैं तो पूरा उनमें गुम हो गया था। मैं उनकी आंखे पढ़ रहा था। आंखों से बयां किये हुए कई संवाद मैंने सुने है उनके। 

नाना बचपन का एक किस्सा याद कर हुए भावुक

'गंगा जमना' यह उनका पहला चित्रपट मैंने देखा था तब ही अंदर मैंने तय कर लिया कि मैं बस दिलीप कुमार बन जाऊंगा। मेरी नजर में कलाकार होना यानी दिलीप कुमार होना। मेरे तो जेहन में भी नहीं आया था कि मैं कभी मिल भी पाऊंगा उनसे। लीडर की शूटिंग चल रही थी, इतनी भीड़ कि कुछ दिखाई नहीं पड़ता था। मैं पीछे कहीं भीड़ का हिस्सा था। स्टेज से दिलीप साहेब ने जोर से पुकारा कि मट्ठी ऐसे पकड़ो और हाथ से हवा में घुमा दो और बोलो,मारो। सबने किया ऐसा, लेकिन मैंने जरा ज्यादा दम से किया। लीडर फिल्म देखते हुए उस भीड़ में आसमान में हाथ उछालते हुए मैं अपने आपको ढूंढ रहा था। लेकिन परदे पर दो ही लोग थे, भीड़ और दिलीप कुमार। आज भी मैं अभिमान से कहता हूं कि मेरी पहली फिल्म लीडर है। 

एक फुटबॉल मैच रखा था किसी की मदद के लिए क्रिकेटर्स और कलाकारों के बीच। दिलीप साहेब रेफरी थे। मेरा सारा ध्यान उन पर ही। खेलते-खेलते किरण मोरे का घुटना मेरे पेट में घुस गया।  दर्द के मारे मैं गिर पड़ा। मुझे गाडी में डालकर नानावटी अस्पताल ले गए मेरे साहेब मुझे। मैंने किरण मोरे को शुक्रिया कहा, ये सौभाग्य ही था मेरा कि चोट की वजह से मैं उनके करीब था कुछ वक्त के लिए। 

नाना हुए इमोशनल , सायरा जी पर क्या बीत रही होगी इस वक्त

बहुत यादें है सभी के पास। छोटे से क्लोज-अप में सब कुछ कह जाने वाले दिलीप साहेब। मेरी पीढ़ी को तो मगर उनका स्पर्श हुआ है। आज सुख-दुख, हर्ष-विमर्श, प्रेम -विद्वेष सभी की व्याख्या बदल चुकी है। मैं उनका कौन था, फिर भी मैं असीम पीड़ा महसूस कर रहा हूं. उनकी जीवन संगिनी सायरा जी पर क्या बीत रही होगी इस वक्त। पत्नी होना उनका कब कहां, खत्म हुआ था, रुक गया... किसने जाना। तब भी मां, कभी बाप,भाई, बहन,मित्र। कितनी भूमिकाएं निभाती रहीं वो, और कितने बेहतरीन तरीके से। अपने चेहरे की मुस्कान कभी ढलने नहीं दी उन्होंने। क्या याद करती होंगी अब? आंखों का क्या है, झरती हैं, बहती हैं। लेकिन मन का क्या? घर का हर कोना, साहेब का होगा। मैं तो कल-परसो भूल भी जाऊं शायद, वो कैसे सहेंगी? कभी-कभी ऐसा लगता है, ये जो आखिरी वक्त साहेब को कुछ याद नहीं आ रहा था, ये शायद उनका अभिनय होगा। इर्द-गिर्द के सामाजिक, राजनीतिक परिस्थिति देखकर शायद उन्होंने सोचा हो कि भूलना ही बेहतर है। अकेले में सायरा जी से जरूर बात करते होंगे। एक-दूसरे की दुनिया बनकर रह रहे थे दोनों।  सायरा जी मैं आपको झुककर प्रणाम कर रहा हूं, आपके जरिए मेरे भगवन तक मेरा भाव, मेरी श्रद्धा जरूर पहुंचेगी, मुझे पूरा यकीन हैं।

रवीना टंडन बॉलीवुड की  मशहूर अभिनेत्री में से एक है। हालांकि इन दिनों रवीना फिल्मों से तो दूर हैं। लेकिन सोशल मीडिया के जरिये अपनें फैन्स के साथ टच में रहती हैं।. हाल ही में एक्ट्रेस ने एक ऐसा वीडियो शेयर किया है जिसे देखने के बाद फैन्स भावुक हो गए।  दरअसल रवीना टंडन ने दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार के साथ अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक थ्रो बैक वीडियो शेयर किया है।

इस वीडियो में अभिनेता दिलीप कुमार नजर आ रहे हैं। वीडियो में बॉलीवुड एक्टर गोविंदा को भी देखा जा सकता है। वीडियो में दिलीप कुमार रवीना की जमकर तारीफ करते हुए दिखाई दे रहे हैं। अभिनेता कहते है, “रवीना टंडन मेरे अजीज दोस्त की बेटी हैं। मैं एक दो दिन पहले रवीना का एक इंटरव्यू देख रहा था, जिसमें उन्होंने खुद अपनी कमियां गिनवाई थीं”। रवीना टंडन ने  इस Video को शेयर कर बोलीं- हमेशा याद करूंगी।

हिंदी फिल्मों के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में गिने जाने वाले दिलीप कुमार ने 1944 में ‘ज्वार भाटा' फिल्म से अपने कॅरियर की शुरुआत की थी और ‘मुगल-ए-आजम', ‘देवदास', ‘नया दौर' तथा ‘राम और श्याम' जैसी अनेक सुपरहिट फिल्में दीं। 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement