1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. सिनेमा
  4. बॉलीवुड
  5. Birthday Special: अफेयर से शादी तक दर्द भरी रही 'नागिन' स्टार रीना रॉय की कहानी

Birthday Special: अफेयर से शादी तक दर्द भरी रही 'नागिन' स्टार रीना रॉय की कहानी

रीना रॉय 7 साल तक शत्रुघन सिन्हा के साथ रिलेशनशिप में रहीं।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Updated on: January 06, 2019 10:45 IST
रीना रॉय- India TV
रीना रॉय

मुंबई: गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस रीना रॉय (Reena Roy)  7 जनवरी को 61 साल की हो जाएंगी। रीना रॉय 70 के दशक की जानी मानी फिल्म एक्ट्रेस हैं। रीना का असली नाम सायरा अली है। उनकी मां का नाम शारदा रॉय और पिता का नाम शाकिब अली है। रीना राय 4 भाई-बहन हैं। रीना के पिता शाकिब ने जब उनकी मां को तलाक दिया तो मां ने अपने चारों बच्चों का नाम और सरनेम बदल दिया। रीना को उनकी मां ने रूपा रॉय नाम दिया, फिल्मों में आने के बाद उनका नाम रीना रॉय कर दिया गया। रीना की जिंदगी ट्रैजडी से भरी रही। उनके 61वें जन्मदिन पर आइए उनकी जिंदगी के बारे में आपको कुछ दिलचस्प किस्से सुनाते हैं।

पैसे के लिए करना पड़ा इंटीमेट सीन

रीना का जन्म 7 जनवरी 1957 में मुंबई में हुआ था। कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाली रीना फिल्मों में आने से डांस क्लब में काम करती थीं। पैसों के लिए उन्होंने सेमी न्यूड सीन भी दिए हैं। उस वक्त फिल्मों में इंटीमेट सीन देना आम नहीं था, लेकिन रीना ने वो सब किया जो उस वक्त के लिए बहुत बड़ी बात थी। डेब्यू फिल्म ‘जरूरत’ में उन्होंने कई इंटीमेट सीन दिये। रीना ने साल 1972 में रिलीज इस फिल्म में डैनी डेन्जोंगपा और बाकी कलाकारों के साथ इंटीमेट सीन दिए। इस फिल्म के बाद से ही वो ‘जरूरत गर्ल’ के नाम से जानी जाने लगी।

'कालीचरण' से मिली पहचान, ‘नागिन’ के नाम से जानी जाती हैं

साल 1976 में आई फिल्म 'कालीचरण' ने रीना रॉय को स्टार बना दिया। इस फिल्म में उनके अपोजिट शत्रुघ्न सिन्हा थे। इसके अलावा 'नागिन' (1976), 'जानी-दुश्मन' (1979), 'आशा' (1980), 'नसीब' (1980), 'बदले की आग' (1982), 'प्यासा सावन' (1982), 'हथकड़ी' (1982) समेत कई फिल्मों में रीना रॉय ने काम किया।

Reena Roy-Shatrughan Sinha

Reena Roy-Shatrughan Sinha

7 साल तक शत्रुघ्न सिन्हा संग प्यार में थीं रीना

रीना रॉय और शत्रुघन सिन्हा की पहली मुलाकात फिल्म 1972 में फिल्म मिलाप के सेट पर हुई। इसके बाद दोनों ने कालीचरण फिल्म भी साथ की जिसके बाद वो शत्रुघन से काफी क्लोज आ गईं। शत्रुघन ने भी एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में शत्रुघन ने यह बात स्वीकार की है कि उनरा और रीना का रिश्ता रहा है। शत्रुघन ने कहा- 'रीना के साथ मेरा रिश्ता पर्सनल रहा है। लोग कहते हैं कि शादी के बाद मेरी भावनाएं रीना के लिए चेंज हो गईं। लेकिन दरअसल यह बढ़ गई। मैं खुशनसीब हूं कि रीना ने अपनी जिंदगी के 7 साल मुझे दिए हैं।’

Reena Roy-Shatrughan Sinha

Reena Roy-Shatrughan Sinha

रीना से 7 साल अफेयर होने के बाद शत्रुघन सिन्हा ने पूनम मीरचंदानी से शादी कर ली। अर्से बाद जब सोनाक्षी ने दबंग से डेब्यू किया तो उनका लुक रीना रॉय से काफी मिलता जुलता देख लोगों की यादें ताजा हो गईं और लोग तो यहां तक कहने लगे कि सोनाक्षी रीना रॉय की ही बेटी हैं, हालांकि रीना और सोनाक्षी दोनों ने इस बात को बकवास बताया है।

Reena Roy-Sonakshi Sinha

Reena Roy-Sonakshi Sinha

पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से की शादी

शत्रुघन से अलग होने के बाद रीना ने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी कर ली। रीना के नाम पर पहले बॉक्स ऑफिस पर फिल्में चलती थीं, लेकिन रीना ने अपना करियर छोड़ मोहसिन से शादी की और सबकुछ छोड़ कर पाकिस्तान चली गईं। हालांकि यह रिश्ता लंबा नहीं चला और दोनों अलग हो गए।Reena Roy-Mohsin Khan

Reena Roy-Mohsin Khan

रीना को उनकी बेटी सनम की कस्टडी भी नहीं मिली। रीना ने फिल्मों में वापसी की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हुईं। आखिरी बार वो अभिषेक और करीना की साल 2000 में आई फिल्म 'रिफ्यूजी' में नजर आईं।

अब ऐसी दिखती हैं रीना रॉय

Reena Roy

Reena Roy

इसे भी पढ़ें-

ए आर रहमान के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें

दीपिका पादुकोण ने अपने जन्मदिन पर लॉन्च की वेबसाइट

सिंबा में रेप सीन की हो रही आलोचना पर बोले रोहित शेट्टी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें सिनेमा सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X