Monday, April 29, 2024
Advertisement

बॉलीवुड में बढ़ रहीं लेडी माफिया, आलिया भट्ट से लेकर ईशा तलवार निभा चुकी हैं गैंगस्टर्स की भूमिका

Lady Mafia in Bollywood: बॉलीवुड में कुछ साल पहले तक माफिया के किरदार में सिर्फ मेल एक्टर ही नजर आते थे। लेकिन बीते कुछ सालों में यह सीन चेंज हुआ है और कई फिल्मों में लेडी डॉन या गैंगस्टर नजर आई हैं।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: September 16, 2023 7:03 IST
Lady Mafia in Bollywood- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lady Mafia in Bollywood

Lady Mafia in Bollywood: बॉलीवुड में सालों से निगेटिव और माफिया या  गैंगस्टर  के किरदारों पर मेल एक्टर्स का दबदबा रहा, लेकिन अब यह तस्वीर बदल रही है, क्योंकि बीते कुछ सालों में आलिया भट्ट से लेकर ऋचा चड्ढा तक ने गैंगस्टर के किरदार निभाकर लोगों का दिल जीता है। वहीं हाल ही में रिलीज हुई वेबसीरीज 'बंबई मेरी जान' में कृतिका कामरा ने भी डॉन की जबरदस्त भूमिका निभाई है। ये किरदार न केवल स्टार्स को चुनौती देते हैं बल्कि दर्शकों पर भी अमिट छाप छोड़ते हैं। यहां कुछ बॉलीवुड एक्ट्रेस की एक लिस्ट दी गई है, जिन्होंने निडर होकर गैंगस्टरों की भूमिका निभाई और इन भूमिकाओं को यादगार बना दिया है। 

ऋचा चड्ढा - फुकरे: 

'फुकरे' फैंचाइजी की तीनों फिल्मों में, ऋचा चड्ढा भोली पंजाबन की भूमिका निभा रही हैं, जो एक तेज़ बुद्धि और उग्र रवैये वाली दिल्ली की गैंगस्टर है। भोली पंजाबन किरदार के प्रति ऋचा का निडर अंदाज उनकी खुद की निर्भीकता को दर्शाता है, जिससे यह एक यादगार भूमिका बन गई है। कहा जाता है किभोली पंजाबन का किरदार वास्तविक जीवन के गैंगस्टर सोनू पंजाबन से प्रेरित है। 

आलिया भट्ट - गंगूबाई काठियावाड़ी: 

आलिया भट्ट ने "गंगूबाई काठियावाड़ी" में एक शानदार एक्टिंग की और इसके लिए नेशनल अवॉर्ड जीता। कमाठीपुरा की प्रसिद्ध माफिया क्वीन गंगूबाई की भूमिका निभाते हुए, आलिया ने किरदार में गहराई ला दी। उनका काम इतना सम्मोहक था कि इसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। हुसैन जैदी की किताब "माफिया क्वीन" से प्रेरित यह फिल्म एक पीड़िता से शोषण के खिलाफ एक शक्तिशाली ताकत बनने की यात्रा को दर्शाती है। 

कृतिका कामरा - बंबई मेरी जान: 

अपने अभिनय के लिए मशहूर कृतिका कामरा सीरीज़ "बंबई मेरी जान" में एक मशहूर गैंगस्टर की बहन की भूमिका निभा रही हैं। वह हबीबा की भूमिका निभा रही हैं जो गैंगस्टार दारा इस्माइल की बहन है। यह हुसैन जैदी की किताब "डोंगरी टू दुबई" का सिनेमाई रूपांतरण है। कृतिका को पहले कभी न देखे गए अवतार में देखा गया है। वेबसीरीज के ट्रेलर ने दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया।

श्रद्धा कपूर - हसीना पारकर: 

श्रद्धा कपूर ने "हसीना: द क्वीन ऑफ मुंबई" में आश्चर्यजनक एक्टिंग से दिल जीता था। हसीना पारकर को अक्सर "नागपाड़ा की गॉडमदर" या आपा कहा जाता है। यह का किरदार निभाते हुए श्रद्धा ने कमाल कर दिया था। उनके गैंगस्टर लुक और एक्टिंग ने खूब तारीफें पाईं। 

ईशा तलवार - सास बहू और फ्लेमिंगो: 

ईशा तलवार ने "सास बहू और फ्लेमिंगो" सीरीज में अपनी सास के साथ नशीली दवाओं का साम्राज्य चलाने वाली एक बहू बिजली के किरदार से दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया। इस अनोखे किरदार ने ईशा को चुनौती दी, क्योंकि बिजली न केवल ड्रग माफिया का हिस्सा है बल्कि LGBTQ समुदाय का भी प्रतिनिधित्व करती है। 

राधिका मदान - सास बहू और फ्लेमिंगो: 

"सास बहू और फ्लेमिंगो" में ईशा तलवार ने ड्रग माफिया की दुनिया में एक बदमाश बहू की भूमिका निभाई, लेकिन वह राधिका मदान थीं जिन्होंने कहानी में एक अनोखा मोड़ लाया। राधिका ने शांता नाम की बेटी का किरदार निभाया, जो अपनी मां के ड्रग साम्राज्य में सक्रिय रूप से भाग लेती है। उनके वास्तविक जीवन के व्यक्तित्व के विपरीत, राधिका का किरदार शांता बिल्कुल विपरीत है, जो उनके प्रदर्शन को और भी प्रभावशाली बनाता है। 

पंकज कपूर, आशुतोष राणा से लेकर फरहान अख्तर और सुमीत व्यास तक, ये हैं वो एक्टर जो लेखक भी हैं जबरदस्त

नेहा धूपिया - फंस गए रे ओबामा: 

2010 की फिल्म "फंस गए रे ओबामा" में नेहा धूपिया ने एक ऐसी भूमिका निभाई जिसने रूढ़िवादिता को तोड़ा और एक स्थायी प्रभाव छोड़ा। उन्होंने मुन्नी मैडम का किरदार निभाया, जो पुरुषों के प्रति गहरी दुश्मनी रखने वाली एक खूंखार गैंगस्टर थी। इस रोल के कारण उनकी तुलना भारतीय सिनेमा के कुख्यात गब्बर सिंह से की जाने लगी। मुन्नी मैडम का नेहा का किरदार सशक्त और निडर था। उनका किरदार बेहद निर्मम था और वह अपने एक्टिंग के करिश्मे से स्क्रीन पर छाई रहीं।

सिनेमा के इन सितारों ने की है इंजीनियरिंग की पढ़ाई, नाम सुनकर आप भी रह जाएंगे भौचक्के

 

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement